Connect with us

उत्तराखण्ड

जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने शुक्रवार को ई-चौपाल के माध्यम से उप तहसील नानकमत्ता के ग्राम बलखेड़ा की समस्याएं सुनी।

RS. Gill. Journalist

रूद्रपुर – जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने शुक्रवार को ई-चौपाल के माध्यम से उप तहसील नानकमत्ता के ग्राम बलखेड़ा की समस्याएं सुनी।
जिला मुख्यालय से गांव बलखेड़ा आने-जाने में लगने वाले समय से भी कम समय में किया गया समस्याओ का निस्तारण। जिला स्तरीय अधिकारियों के आवागमन में लगने वाले लगभग 2 घण्टे 24 मिनट की हुई बचत।
ई-चौपाल में दर्ज हुई 48 समस्याएं, 23 समस्याओं किया गया निस्तारण, 1 घण्टे 09 मिनट चली ई-चौपाल।
ई-चौपाल के माध्यम से ग्रामीणों के साथ-साथ प्रशासन का भी समय और पैसा दोनों की हो रही बचत।
जन समस्याओं के निस्तारण हेतु शुक्रवार को जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने जिला कार्यालय के सभागार से एक घण्टे 09 मिनट तक चली ई-सामाधन चौपाल के माध्यम से उप तहसील नानकमत्ता के बलखेड़ा गांव की समस्याएं सुनी।
ई-चौपाल में सर्वाधिक समस्याएं आवास चाहने, पेयजल तथा शौचालय, खड़ंजा निर्माण, राशन कार्ड आदि से सम्बन्धित रहीं। सीमा कौर, विमला कौर, उपासना देवी, कमला देवी, फूलवती, रामसिंह, अजीत सिंह, लक्ष्मी देवी, नीरा देवी, मोहनी देवी, प्रेमवती देवी, अंगूरी देवी, सरोजनी देवी ने प्रधानमंत्री एवं अटल आवास योजना में आवास में आवास बनवाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को अटल आवास योजना के अन्तर्गत पात्रता में आने वाले व्यक्तियों की सूची बनाकर प्रस्तावित करने तथा पीडी को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत सूची में शामिल व्यक्तियों को शीघ्रता से योजना का लाभ दिलाने तथा जिन पात्र व्यक्तियों का नाम सर्वे सूची में शामिल नहीं है, उनका नाम आगामी सर्वे सूची में अवश्य शामिल कराने के निर्देश दिये। विजय सिंह, गीता देवी आदि ने शौचालय निर्माण की मांग की, जिसपर जिलाधिकारी ने परियोजना निर्देशक स्वजल को पात्रता के आधार पर स्वजल के माध्यम से सभी पात्र व्यक्तियों के शौचालय निर्माण कराने के निर्देश दिये। भजन कौर, परमजीत कौर, छुटकनी देवी आदि ने बीपीएल कार्ड बनवाने की मांग की जिसपर जिलाधिकारी ने खण्ड विकास अधिकारी को ग्राम सभा की खुल बैठक आयोजित कर, पात्र व्यक्ति चिन्हित करने के निर्देश दिये। संतोष सिंह ने राशन कार्ड बनवाने की मांग की जिसपर जिलाधिकारी ने जिला पूर्ति अधिकारी को पात्रता के आधार पर राशन कार्ड बनवाने के निर्देश दिये। सलमा बेगन, मानवती देवी ने आर्थिक सहायता की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को आर्थिक सहायता सम्बन्धी सभी औपचारिकताऐं पूर्ण करते हुए आर्थिक सहायता हेतु अग्रिम कार्यवाही करने के निर्देश दिये। परमजीत, गीता देवी, लक्ष्मी देवी, बलवीर सिंह, अंगूरी देवी आदि ने पेयजल की समस्या रखी, जिस पर जिलाधिकारी ने गांव में जल जीवन मिशन के अर्न्तगत चल रहे कार्य की जानकारी लेते हुए कहा कि योजना मार्च तक पूरी होने वाली है, सभी ग्रामवासियों को योजनान्तर्गत लाभांवित किया जायेगा।
पूरन सिंह ने जल भराव की शिकायत की, जिस पर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अभियंताओं को पानी आने के स्त्रोत तथा जल निकासी हेतु कार्य योजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये। राधे श्याम ने बलखेड़ा में चिन्हित स्थानों पर सौर ऊर्जा लगवाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी परियोजना अधिकारी उरेड़ा को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये। लक्ष्मी देवी ने महिला समूह को प्रशिक्षण एवं ऋण उपलब्ध कराने की मांग की जिसपर जिलाधिकारी ने पीडी व जीएम डीआईसी को समूह की रूचि के अनुसार प्रशिक्षण तथा ऋण दिलाने के निर्देश दिये। कुंवर सिंह तथा ग्राम वासियों ने प्राथमिक विद्यालय बलखेड़ा में दुर्घटना की दृष्टि से खतरना यूकेलिप्टिस के पेड़ो का कटान करने की मांग की, जिसपर जिलाधिकारी ने दुर्घटना सम्भांवित पेड़ों का प्राथमिकता से तत्काल पातन कराने के निर्देश उप जिलाधिकारी को दिये।

ई-चौपाल में मुख्य विकास अधिकारी विशाल मिश्रा, अपर जिलाधिकारी डॉ.ललित नारायण मिश्र, उप जिलाधिकारी तुषार सैनी, जिला पूर्ति अधिकारी तेजबल सिंह, एडीपीआरओ महेश कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page