Connect with us

Uncategorized

पिथौरागढ़ ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशन बुंगाछीना दे रहा है अर्भ वल्यूलने का मौका यानिकी शिक्षा के साथ-साथ रोजगार का मौका

पिथौरागढ़ ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशन बुंगाछीना दे रहा है अर्भ वल्यूलने का मौका यानिकी शिक्षा के साथ-साथ रोजगार का मौका, आपको बता दे कि पिथौरागढ़ ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशन का बी०एस०सी० एग्रीकल्चर डीपार्टमेन्ट अपने बच्चों को सी०सी० पी० [यानिकी कोमेरसियल कॉप प्रोडक्सन पी०सी०पी० यानिकी प्रैक्टिकल कॉप प्रोडक्शन से बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ अर्निंग का मौका दे रहा है। ठीक इसी -प्रकार संस्थान का हॉटल मैनेजमेन्ट डिपार्टमेन्ट बच्चो को आई० टी० यानि की इन्डस्ट्रियल ट्रेनिंग तथा जे० टी० ऑन द जॉब ट्रेनिंग का मौका दे रहा है। इसके साथ-साथ आपको बता दे कि कम्प्यूटर साइंस इन डिपॉटमेंट बच्चों को इन्टरनरशिप एपरटिशप से बच्चो को ऑर्निंग का मौका दे रहा है और कॉलेज का नर्सिंग और पैरामेडिकल डिपार्टमेन्ट बच्चों को क्लीनिकल प्रेक्टिस के रूप में ऑर्निंग का मौका दे रहा है।

अक्सर देखा गया है कि इनसान अपनी वर्किंग लाइफ में आने के बाद बुक्स या कॉलेज से दूर हो जाता है जिससे उसे इन्डस्ट्री में चल रही लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और skills development के लिए ऑपोरचुनिटीज सीमीत हो जाती है। इस दुविधा को दूर करन के लिए पिथौरागढ़ ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशन मुंगाछीना लेकर आया है Learn while you earn concept यानिकि आप अपनी जॉब या Business में रहते हुए आपको पढाई करने का मौका दिया जाता है ताकि अपने ही डोमेन Domain की नॉलेज एवं Skills और एक्सपटीज को अपग्रेट कर सके और अपनी इंडस्ट्री में चल रहे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी और लेटेस्ट इनोवेशन को जानकर अपनी जॉब में प्रोमोसन कर अपने Business में प्रोमोशन बढ़ा सके।

2021 कोविथ 19 पेनेडमिक ने हेल्थ सेक्टर इकॉनोमिक सेक्टर के साथ-साथ एजुकेशन सेक्टर को भी बहुत प्रभावित किया है जिसके कारण बच्चों का रुझान पढाई को लेकर कम हो गया है या माता पिता के अर्निंगस की वजह से बच्चे उच्च शिक्षा पाने में असमर्थ रहे है। इस परेशानी को दूर करने के लिए पिथौरागढ़ ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशन ने लांच किया है पेय ऑफटर प्लेसमेन्ट कॉन्सेपट जिसमे बच्चे बिना फीस के पढ़ सकते है और जॉब में लगने के बाद फीस दे सकते है और इस पेय ऑफटर प्लेसमेन्ट का लाभ ना सिर्फ पिथौरागढ़ के बच्चे बल्कि बागेश्वर चम्पावत, उधमसिंह नगर अल्मोडा आदि जगह के बच्चों ने भी लिया और कॉलेज के टोटल सीटो में से 25प्रतिशत से अधिक सीटो में कॉलेज बच्चों को शिक्षा देने में सफल रहा।

12वी करने के बाद उच्च शिक्षा के लिए कोर्स एवं कॉलेज सेलेक्ट करने में बच्चों और माता पिता के मन में ढेर सारी चुनौतियों का सवाल रहते है। जैसे कि बच्चों की जॉब कहाँ लगेगी या उस कोर्स को करने के बाद उसका Future prospects क्या है? इस सारे सवालों के समाधान के लिए पिथौरागढ ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशन बुंगाछीना लेकर आया है। ऑफर लेटर एट द ऑफ एडिमिशन टाइम जिस दिन बच्चे एडमिशन लेता है उसी दिन बच्चो को Conditional Offer लेटर देने का सुनहरा अवसर था कि बच्चो एवं पेरेन्टस के मन में होने वाली दुविधा एवम् Future डाउटस को दूर किया जा सके।

पिथौरागढ़ ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशन बुंगाछीना की तरह से ऑल इण्डिया टेलेन्टस प्रोग्राम के तरह 5 लाख से ज्यादा की स्कालरशिप एनाउन्स की जा रही है। जिसके तरह वर्ष 2022 में उत्तराखण्ड बोर्ड की परीक्षा उत्तीर्ण कर अपने विद्यालय में प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति के रूप में केस प्राइज दिया जा रहा है जिसके तरह प्रथम रेंक होल्डर को 12लाख रू द्वितीय होलडर को 98हज़ार रू व तृतीय रैंक होल्डर को 84हजार रू धनराशि के रूप में दी रही है।

हमने इस वर्ष भी 2022 में Pay After Placement स्कीम लॉन्च की है जिसके तहत बच्चे मात्र 50प्रतिशत फीस देकर अपनी पढ़ाई पूरी करेगे और बच्ची हुई फीस अपनी जॉब लगने के बाद अपनी सैलेरी से ही देगें।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in Uncategorized

Trending News

Follow Facebook Page