Connect with us

उत्तराखण्ड

मुख्यमंत्री उत्तराखंड सरकार श्री पुष्कर सिंह धामी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश की कानून व्यव्यस्था की समीक्षा की

हल्द्वानी
 • मुख्यमंत्री उत्तराखंड सरकार श्री पुष्कर सिंह धामी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश की कानून व्यव्यस्था की समीक्षा की। कैम्प कार्यालय हल्द्वानी से वीसी में जुड़े मण्डलायुक्त दीपक रावत ने कहा कि कुमाऊँ मण्डल में शांति व्यव्यस्था कायम है। इसके लिए सभी जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस अधीक्षक द्वारा स्वयं समय समय पर मोनिटरिंग की जाती है। समस्त जनपद में पुलिस विभाग द्वारा निरन्तर बाहरी लोगों के सत्यापन का कार्य जारी रहता है। मण्डलायुक्त श्री रावत ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा समय समय पर अभियान चलाकर सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाया जाता है किंतु पुनः अतिक्रमण हो जाता है। इस सम्बंध में सम्बन्धित विभाग की जिम्मेदारी तय करनी होगी जिससे पुनः अतिक्रमण न हो। इसके साथ ही प्राधिकरण क्षेत्रान्तर्गत असंगठित रूप से विकास न हो, इसके लिए समय समय पर मोनिटरिंग व निरीक्षण किया जाता है। किसी भी बड़े प्लाट का छोटे प्लॉट में विक्रय न हो इसके लिए सभी उप निबन्धक को निर्देशित किया गया है।
 • वीसी में जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि आज जनपद में अवैध रूप से संचालित हो रहे 07 होटलों को सील किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा 04 नैनीताल, 02 मुक्तेश्वर व 01 भीमताल में होटल परिसम्पत्तियों को सील किया गया है तथा कल 05 परिसम्पत्तियों को सील किया गया था। उन्होंने यह भी बताया कि नियमों व मानकों की अनदेखी करने वाले होटल संचालकों के विरुद्ध ही कार्रवाई की जा रही है। जिला प्रशासन का ध्येय है कि नियमों की अनदेखी न कि जाए, मानकों के तहत संचालित कर रहे होटल, रिसोर्ट व होम स्टे संचालकों को किसी भी दशा में परेशान नहीं किया जाएगा। जिलाधिकारी ने यह भी बताया कि जिला प्रशासन द्वारा राजस्व, पुलिस, वन व पर्यटन की संयुक्त टीम गठित की गई है जिसके द्वारा रामनगर के 40 रिसोर्ट में सीमांकन का कार्य किया गया था जिसमें से 30 रिसोर्ट में लगभग 50 मीटर तक अतिक्रमण पाया गया जिस सम्बन्ध में राज्य की पर्यटन पॉलिसी के अनुसार अतिक्रमित भूमि पर लीज की पॉलिसी का अनुपालन कराया गया है। इससे सरकार का राजस्व भी बढ़ रहा है व मानकों के अनुसार होटल, रिसोर्ट का संचालन हो रहा है।
 • जिलाधिकारी श्री गर्ब्याल ने बताया कि जनपद में 43 पटवारी क्षेत्र है जिसमें 330 राजस्व ग्राम शामिल है। नैनीताल में संगीन व गंभीर अपराध के सम्बन्ध में उसी दिन राजस्व पुलिस से रेगुलर पुलिस को वाद ट्रासंफर कर हो जाता है। इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट, अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी उपस्थित थे।
 

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page