Connect with us

उत्तराखण्ड

नैनीताल-ऊधम सिंह नगर लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता से भयरहित माहौल में सम्पन्न कराने हेतु चल रही प्रारम्भिक तैयारियों की समीक्षा,,

रुद्रपुर 14 फरवरी, 2024- मुख्य निर्वाचन अधिकारी बीवीआरसी पुरूषोत्तम ने डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार पहुॅचकर नैनीताल-ऊधम सिंह नगर लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शिता से भयरहित माहौल में सम्पन्न कराने हेतु चल रही प्रारम्भिक तैयारियों की समीक्षा
श्री पुरूषोत्तम ने जनपद ऊधम सिंह नगर की समीक्षा के दौरान निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद में स्वीप कार्यक्रम को और अधिक प्रभावी बनाते हुए आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन में जनपद में 85 प्रतिशत मतदान का लक्ष्य रखा जाये। जन-जागरूकता हेतु सोशल मीडिया व्यापक प्रचार-प्रसार का विशेष माध्यम है, इस माध्यम का उपयोग करते हुए प्रतिदिन 5 बार पोस्ट अपलोड की जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि विगत चुनावों में कम मतदान वाले मतदान केन्द्रों को चिन्हीकरण करते हुए कम मतदान होने के कारणों की जांच करते हुए उन क्षेत्रों में विशेष रूप से मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि 80 वर्ष की आयु पूरी कर चुके मतदाताओं, दिव्यांग तथा महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाये तथा बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को मतदान दिवस पर मतदान हेतु नियमानसार आवागम की सुविधा उपलब्ध कराई जाये।उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि बूथ स्तर पर भी जनजागरूकता अभियान चलाया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि यदि सम्भव हो तो बच्चों के सामने ही अभिभावकों को मतदान करने हेतु शपथ दिलाई जाये।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि पुलिस तथा प्रशासन वर्तमान समय में सोशल मीडिया पर तत्परता से विशेष निगरानी रखें तथा किसी भी प्रकार की फेक न्यूज़ सामने आने पर सम्बन्धित के खिलाफ विधिक कार्यवाही अमल में लाते हुए फेक न्यूज का खण्डन भी तत्काल जारी किया जाये।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि निर्वाचन ड्यूटी में लगने वाले वाहन चालको को भी मतदान की सुविधा हेतु पोस्टल बैलेट या इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट जारी किये जाये ताकि वे भी मतदान कर सकें।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि हर इलेक्शन नया होता है और प्रत्येक इलेक्शन में कुछ न कुछ अवश्य परिवर्तन होता है, इसलिए कोई भी अधिकारी एवं कर्मचारी ओवर कॉन्फीडेन्स में न रहे बल्कि आयोग द्वारा समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशों को भलि भांति पढ़ते रहें और निर्वाचन प्रक्रिया में हर समय अपडेट रहें। उन्होंने सुरक्षात्मक दृष्टि से अन्तराज्य सीमाओं पर सीसीटीवी लगाने हेतु आवश्यक कार्यवाही करने निर्देश पुलिस विभाग को दिये। उन्होंने एफएसटी, एसएसटी, आबकारी, पुलिस आदि विभागों द्वारा अवैध शराब, मादक पदार्थों, शस्त्रों, नकदी के विरूद्ध की जाने वाली कार्यवाही को निर्धारित पोर्टल पर समय से अपलोड करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।
उन्होंने जनपद नैनीताल की समीक्षा के दौरान विगत निर्वाचनों में मतदान प्रतिशत कम होने पर चिन्ता व्यक्त करते हुए निर्देश दिये कि जनपद में कम मतदान के कारणों का पता लगाते हुए उनका निवारण किया जाये और जनपद में स्वीप गतिविधियों को प्रभावी तरीके से संचालित किया जाये। उन्होंने वनभूलपुरा में घटित घटना को संज्ञान में रखते हुए जनपद के क्रीटिकल तथा वल्नारेबल बूथों का निर्धारण करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद नैनीताल द्वारा अन्य जनपदों को भी वाहन उपलब्ध कराये जा सकते हैं, इसलिए नैनीताल जनपद इस बात पर विशेष ध्यान दे कि निर्वाचन ड्यूटी में लगने वाले वाहन चालको को भी मतदान की सुविधा हेतु पोस्टल बैलेट या इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट जारी किये जाये ताकि वे भी मतदान कर सकें। उन्होंने जनपद में सभी तैयारियों शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होने मतदाता जागरूकता हेतु जनपद में हस्ताक्षर अभियान की भी शुरूआत की।
बैठक में जिलाधिकारी उदयराज सिंह ने कहा कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भय रहित माहौल में सम्पन्न कराने हेतु प्रशासन कटिबद्ध है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनीष कुमार ने मतदाताओं, मतदान केन्द्रों एवं मतदेय स्थलों, विभिन्नि गठित टीमों, नोडल अधिकारियों, स्वीप गतिविधियों के साथ ही जनपद में अब तक की गई कार्यवाही तथा आने वाले समय में की जाने वाली कार्यवाही के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बैठक में एसएसपी मन्जूनाथ टीसी ने पुलिस बल की वर्तमान स्थिति, पुलिस बल की अतिरिक्त मांग, अन्तराष्ट्रीय, अन्तराज्य व अन्तर जनपदीय सीमाओं सहित विभिन्न सुरक्षात्मक पहलुओं पर विस्तार से जानकारी दी।
बैठक से पूर्व मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने स्वीप रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया एवं सेल्फी प्वांइट पर सेल्फी भी ली। दिव्यांग आईकॅन एवं मतदाताओं व अच्छे कार्य करने वाली बीएलओ को को अंग वस्त्र व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। उन्होंने मतदाताओं से लोकतंत्र के महापर्व में भागीदारी सुनिश्चित करते हुए निष्पक्ष मतदान करने की अपील की।
इसके पश्चात अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदण्डे ने बगवाड़ा मण्डी पहुॅचकर प्रस्तावित स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि ईवीएम तथा वीवीपेट को धूप व गर्मी से बचाने के लिए कूलिंग की व्यवस्था की जाये तथा काउंटिंग दिवस हेतु भी कूलिंग की व्यस्था की जाये। उन्होंने वाहनों की पार्किंग तथा कार्मिकों के खान-पान के सम्बन्ध में भी महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

बैठक में संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रताप शाह, मुख्य विकास अधिकारी एवं नोडल अधिकारी स्वीप मनीष कुमार, सीडीओ नैनीताल अशोक पाण्डे, अधिशासी निदेशक यूआईआरडीए आरडी पालीवाल, डेम जीबी पन्त यूनीवर्सिटी मौहम्मद नासिर, अपर जिलाधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार जोशी, अपर जिलाधिकारी नैनीताल शिव चरण द्विवेदी, उप जिलाधिकारी मनीष बिष्ट, कौस्तुभ मिश्र, अभय प्रताप सिंह, गौरव चटवाल सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे,

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page