Connect with us

उत्तराखण्ड

संत निरंकारी मिशन द्वाराअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगा का कार्यक्रम आयोजन,,


हल्द्वानी संत निरंकारी मिशन द्वारा वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत वन वर्ल्ड वन हेल्थ विषय पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगा का कार्यक्रम का होगा : आयोजन, संत निरंकारी मिशन द्वारा दिनांक 21 जून, 2023 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मिशन की विभिन्न शाखाओं में योग दिवस वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत वन वर्ल्ड, वन हेल्थ विषय अनुसार योगा शिविर का आयोजन स्थानीय योग प्रशिक्षकों के निर्देशन द्वारा खुले स्थानों एवं पार्को में आयोजित किया जायेगा।
इसी क्रम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष पर संत निरंकारी मंडल एंव संत निरंकारी चैरिटेबल फाउन्डेशन हल्द्वानी ब्रांच हल्दूचौड़ द्वारा एक विशाल योगा शिविर का आयोजन किया जा रहा है वहां के स्थनीय मुख्य श्री प्राप सिंह बिष्ट जी ने बताया कि यह शिविर का आयोजन दिनांक 21 जून 2023 दिन बुधवार को प्रातः 6 :00 बजे से 7 : 00 बजे तक निरंकारी सतसंग भवन गोपी पुरम हल्दूचौड़ में स्थानीय योग प्रशिक्षकों के निर्देशन में कराया जायेगा उन्होंने ये भी बताया कि जहाँ वर्तमान समय में लोग अपने धन वैभव कमाने कि भागदौड़ में व्यस्त है वही तन को स्वस्थ करने के लिए ऐसे योगा शिविरों का आयोजन अत्यंत आवश्यक है उन्होंने कहाँ कि ऐसे शिविरों से जहाँ लोगो को मन को सकूंन प्राप्त होता है वही योगा करके लोगो का शरीर निरोग एंव तंदुरस्त रहता है उन्होंने इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों को इस शिविर में आने का आमंत्रण दिया और इस कार्यक्रम में लोगो को अपनी उपस्तिथि दर्ज करा कर कार्यक्रम को सफल बनाने कि अपील करी
संत निरंकारी मण्डल के सचिव आदरणीय श्री जोगिन्दर सुखीजा जी बताया कि वर्तमान में सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज एवं निरंकारी राजपिता जी के निर्देशन में जहां आध्यात्मिक जागरूकता को अधिक महत्व दिया जा रहा है वहीं समाज कल्याण के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण, महिला सशक्तिकरण, बाल विकास, युवाओं की ऊर्जा को सकारात्मक मागदर्शन देने हेतु अनेक परियोजनाओं को क्रियान्वित रूप से संचालित किया जा रहा है। मिशन इन गतिविधियों के लिए सदैव सराहा एवं प्रशंसा का पात्र भी रहा है। सत्गुरु माता जी का यही कहना है कि हम सभी में आध्यात्मिक जागृति तभी संभव है जब हम शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ हो तभी हम सभी का संपूर्ण सर्वांगीण विकास हो सकता है। अत हमें समय समय पर स्वास्थ्य जागरूकता हेतु भी अनेक कार्यक्रमों का आयोजन करना चाहिए ताकि हम तन एवं मन से स्वस्थ रह सके।
योग दिवस कार्यक्रम का विशाल रूप में आयोजन संपूर्ण भारतवर्ष के 400 से अधिक स्थानों में उत्साहपूर्वक आयोजित किया जायेगा। जैसा कि विदित ही है कि वर्ष 2015 से ही संत निरंकारी मिशन की सामाजिक शाखा, संत निरंकारी चैरिटेबल फाउन्डेशन द्वारा योग दिवस कार्यक्रम का आयोजन करते चले आ रहा है।
उन्होंने बताया कि भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का विषय – वसुधैव कुटुम्बकम के सिद्धांत वन वर्ल्ड, वन हेल्थ’ रखा गया है। योग भारत की प्राचीन परंपरा की एक अमूल्य देन है। यह व्यायाम का एक ऐसा प्रभावशाली रूप है जिसके माध्यम से ना केवल शरीर के अंगों अपितु मन, मस्तिष्क और आत्मा में संतुलन बनाया जाता है। यही कारण है। कि योग से शारीरिक व्याधियों के अतिरिक्त मानसिक समस्याओं से भी निदान प्राप्त किया जा सकता है। निरंतर योगाभ्यास द्वारा तेज दिमाग स्वस्थ दिल, सकारात्मक भावों की जागृति और एक सुकून भरी जीवनशैली संभव है। अपने दैनिक जीवन में योग को अपनाकर हम न केवल तनाव मुक्त बन सकते है अपितु एक आनंद वाली सरल जीवन जीने की प्रेरणा भी हम सभी को प्राप्त होती है। वर्तमान समय की भागदौड़ को देखते हुए आज योग की नितांत आवश्यकता भी है। विश्व के लगभग सभी देशों द्वारा योग की इस संस्कृति को सहज रूप में अपनाया जा रहा है।
सतगुरु माता सुदीक्षा जी महाराज ने भी अपने विचारों में ‘स्वस्थ मन सहज जीवन अपनाने का दिव्य मार्गदर्शन देते हुए यही समझाया कि हमें अपने शरीर को निरंकार प्रभु की अमोलक देन समझते हुए उसे स्वस्थ एवं सेहतमंद बनाए रखना है। अतः ऐसे स्वास्थ्यवर्धक कार्यक्रमों का उद्देश्य यही है कि हमें भागदौड वाली जिदंगी में अपनी सेहत पर और ध्यान देते हुए उसे बेहतर एवं उत्तम बनाते हुए अच्छा जीवन जीना है।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page