Connect with us

उत्तराखण्ड

खून से यूरिक एसिड की एक-एक बूंद को छानकर बाहर कर देगी ये खास ड्रिंक,,,,

आज अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल के चलते लोग ना चाहते हुए भी कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। इन्हीं में एक है हाई यूरिक एसिड की समस्या। बॉडी में जरूरत से ज्यादा यूरिक एसिड होने पर ये हड्डियों में जमा होने लगता है जिसके चलते व्यक्ति को जोड़ों में असहनीय दर्द, सूजन, अकड़न का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड बढ़ने से हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और इसका बुरा असर हमारी किडनी पर भी पड़ता है। इसके अलावा हाई यूरिक एसिड लेवल डायबिटीज की वजह भी बन सकता है। इसी कड़ी में इस परेशानी से निजात पाने के लिए लोग दवाओं के साथ-साथ तमाम तरह के नुस्खे भी अपनाते हैं। वहीं, अगर आप भी दवाओं से अलग नेचुरल तरीके से इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो ये आर्टिकल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको एक ऐसी कमाल की ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं, जो यूरिक एसिड की समस्या पर तो असर दिखाएगी ही, साथ ही चिलचिलाती गर्मी के असर को कम कर आपकी बॉडी को ठंडा करने का काम भी करेगी।

कैसे तैयार करें खास ड्रिंक?।इसके लिए सबसे पहले 10-12 पुदीने की पत्तियों को साफ पानी में डालकर अच्छे से धो लें। इन पत्तियों के एक जूसर मिक्सर में लें और इसमें एक ग्लास ठंडा पानी, 1 बड़ा चम्मच ब्राउन शुगर, 1 चम्मच नींबू का रस, 1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर और पिंक सॉल्ट मिला लें।।अब, इन सभी चीजों को अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें।।तैयार ड्रिंक को एक सर्विंग ग्लास में डालें, आप चाहें तो ऊपर से बर्फ और नींबू का टुकड़े भी सजावट के लिए डाल सकते हैं। ।कैसे करता है असर? पुदीने की पत्तियां बेहद तेजी से बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करती हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स टॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालते हैं। पुदीने की पत्तियां हड्डियों में जमा प्यूरिन को तोड़ती हैं, इसके चलते यूरिक एसिड बनने की स्पीड स्लो हो जाती है और लोगों को राहत मिलती है।Spice for Uric Acid Control: जोड़ों के बीच में जम चुके यूरिए एसिड के क्रिस्टल को फ्लश आउट कर देगा इस खुशबूदार मसाले का पीनी, किडनी से टॉक्सिन का भी हो जाएगा सफाया
और भी हैं कई फायदें: ये ड्रिंक आपको हाई यूरिक एसिड की समस्या से तो आराम दिलाएगी ही, साथ ही इसे पीने से आप बेहद तरोताजा और फ्रेश भी फील करेंगे।।पुदीने में रोगाणुनाशक गुण होते हैं, ऐसे में इसके पत्तों को चबाने से सांस से आने वाली बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है।।पुदीने से तैयार इस ड्रिंक को पीने से गैस, पेट दर्द, सीने में जलन जैसी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है।।पुदीने में मेथनॉल होता है, जो श्वास नली को साफ करने और बलगम हटाने में मदद करता है। ऐसे में ये अस्थमा के मरीजों के लिए भी लाभकारी साबित हो सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद मेथनॉल पेन किलर की तरह भी काम करता है। पुदीने में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं।।यूरिक एसिड बढ़ने पर हाथ की कलाईयों और घुटनों में हो सकता है दर्द, इन 6 नेचुरल तरीकों को अपनाकर आसानी से फ्लश आउट करें बॉडी से टॉक्सिन आर्टिकल में लिखी गई सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य जानकारी है। किसी भी प्रकार की समस्या या सवाल के लिए डॉक्टर से जरूर परामर्श करें।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page