Connect with us

उत्तराखण्ड

धरे अवतार हम जग में ,यही मर्जी हमारी है”,



अजय कुमार वर्मा

हल्द्वानी ,कुमाऊं की सबसे प्राचीन दिन की लीला में व्यास पुष्कर दत्त शास्त्री द्वारा श्री नारद मोह एवं रावण जन्म की कथा का मंचन कराया गया। आज की लीला में श्री नारद जी भगवान विष्णु से अपने हित के लिए भगवान से उनका रूप मांगते हुए कहते हैं “आपन रूप देहू प्रभु मोही, और भांति नहीं पाबहु सोईll जेई विधि नाथ होये हित मोरा करो सो वेगि दास में तोरा” भगवान विष्णु जी नें उनके अहंकार को समझते हुए बंदर का रूप दे दिया पर नारद जी समझते हैं कि भगवान विष्णु का मुझे रूप मिल गया है और मन ही मन बहुत खुश होते हुए कहते हैं “कहूं मैं किस से जाकर की कामदेव जीता है” पर बंदर के रूप में नारदजी को देख कर उनकी खूब मज़ाक बनतीं हैं, उनकी मजाक उड़ाते हुए लोग उनसे कहते हैं “महाराज क्यों मुस्कुरा रहे जो दिल के अंदर है, जरा शीशा उठा कर देखिए क्या खूब बंदर है” एसा सुनकर नारद जी क्रोध में आ जाते हैं और भगवान विष्णु को श्राप दे देते हैं कि त्रेता युग में आपको भी कष्ट सहने होंगे और यही बंदर आपकी सहायता करेगा ।उसके पश्चात भगवान विष्णु द्वारा नारद जी को समझाया जाता है यह मेरी लीला तो पूर्व निर्धारित है नारदजी, पृथ्वी पर राक्षसों के अंत के लिए राम जन्म होना है इसके लिए आप द्वारा दिया गया श्राप ही कारक होगा। भगवान विष्णु नारद जी से कहते हैं “धरे अवतार हम जग मे यही मर्जी हमारी है”
इसके साथ ही रावण जन्म की लीला का भी मंचन किया गया। आज की लीला में भगवान विष्णु का पाठ संजय रावत ने नारद जी का पाठ तनिष्क सनवाल ने खेला। आज की श्री रामलीला में विभिन्न संस्थाओं द्वारा व्यवस्थाओं में सहयोग किया गया जिसमें से खंडेलवाल महिला समिति,रवि रोटी बैंक आदि संस्थाएं थीं।
आज की लीला में रामलीला संचालन समिति से सौरभ अग्रवाल,हरिमोहन अग्रवाल, प्रेम गुप्ता, राजेंद्र अग्रवाल मुन्ना बसंत अग्रवाल ,योगेश शर्मा ,अजय अग्रवाल ,सुमित जायसवाल, तरंग अग्रवाल आदि सदस्य उपस्थित थे। आज रामलीला मैदान में नगर के गणमान्य व्यक्तियों में पंडित विवेक शर्मा, रवींद्र बाली, महेश राजा ,सीमा देवल, पूनम अग्रवाल आदि उपस्थित रहे। रामलीला संचालन समिति के वरिष्ठ सदस्य एन बी गुणवंत ने बताया कि कल दिनांक 13 अक्टूबर को श्री रामलीला मंचन में ब्रह्मा आदि देवताओं का आगमन रावण अत्याचार एवं आकाशवाणी की लीला का मंचन किया जाएगा। रामलीला के संचालन में नवीन बरसोलिया, हिमांशु गांधी, सचिन जायसवाल, सुशील शर्मा,रोहित ठाकुर, जितेंद्र देवल,बिंदेश जायसवाल,बालक नाथ गोस्वामी ने सहयोग किया।फोटोग्राफी शेखर गर्ग द्वारा की गई।।भवानी शंकर नीरज मीडिया प्रभारी। श्री रामलीला संचालन समिति

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page