Connect with us

उत्तराखण्ड

स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्लास्टिक उन्मूलन को लेकर निकाली गई जन जागरूकता रैली।

नैनीताल,
  स्कूली विद्यार्थियों द्वारा प्लास्टिक उन्मूलन को लेकर निकाली गई जन जागरूकता रैली।
  प्लास्टिक का प्रयोग कर रहे 22 दुकानदार पर रुपये 24 हजार 400 का चालान। पॉलिथीन का प्रयोग करने पर दो व्यक्तियों पर लगा एक हजार का जुर्माना

स्वच्छ भारत मिशन के तहत जिलाधिकारी का अभिनव प्रयास

जनपद में स्वच्छ भारत अभियान के मिशन को आगे बढ़ाते हुए नैनीताल डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने एक कदम और आगे बढ़ाते हुए नैनीताल जिले के लिए एक अनूठा और अभिनव प्रयास शुरू करते हुए स्कूली बच्चों को स्वच्छता अभियान से जोड़ते हुए उन्हें पुरस्कृत करने का फैसला लिया है।
 • इसी क्रम में उप जिलाधिकारी धारी योगेश मेहरा ने धारी में पर्यटकों की आवाजाही बढने से सड़क के किनारे लगे कचरे के ढ़ेर को लोनिवि की गैंग के माध्यम से सफाई करवाई। उन्होेंने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देशन में स्कूली बच्चों के माध्यम से प्लास्टिक उनमूलन के लिए जनजागरूता अभियान चलाया जा रहा है। स्कूली बच्चों को इस प्लास्टिक से मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण पर होने वाले घातक परिणामों के बारे में जानकारी देते हुए स्कूली छात्र छात्राओं को साफ सफाई के लिए जागरूक किया। इस दौरान एसडीएम ने रेस्टोरेंट और होटल संचालकों को कूड़ा नियमित स्थान पर डालने के निर्देश दिए और सभी को चेतावनी दी कि आदेशों की अवहेलना करने वालो के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। एसडीएम मेहरा ने कहा की कि धारी क्षेत्र जिला पंचायत व फारेस्ट का होने के कारण टीम बनाई गई है इसमें फारेस्ट, जिला पंचायत, रेवन्यू आदि की टीमें बनाकर नियमित सघन चैकिंग की जा रही है। उन्होंने कहा की धारी वन क्षेत्र होने के कारण वन विभाग द्वारा उन्हें पूर्ण सहयोग किया जा रहा है।
 • वही प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर जिलाधिकारी द्वारा पॉलिथीन उन्मूलन के संबंध में दिए गए निर्देशों के क्रम में जीबी पंत इंटर कॉलेज धानाचूली व अन्य विद्यालयों के विद्यार्थियों के सहयोग से एक रैली का आयोजन किया गया। नगर निगम द्वारा प्लास्टिक का प्रयोग कर रहे 22 दुकानदारों पर चालानी कार्यवाई करते 24 हजार 400 रुपए की धनराशि वसूली गईं। इसके अलावा पॉलिथीन का प्रयोग करने पर दो व्यक्तियों से 1 हजार रुपए का जुर्माना भी लगाया गया।
 • जिला सूचना अधिकारी, नैनीताल 8171555477।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page