Connect with us

उत्तराखण्ड

सर्किट हाउस काठगोदाम में जिला पंचायत की सामान्य आन्तरिक बैठक अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती बेला तोलिया की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।,,

हल्द्वानी

• बैठक में अधिकांश विभागों के अधिकारियों के उपस्थित ना होने पर अध्यक्ष के साथ ही सदस्यों ने नाराजगी व्यक्त की, अध्यक्ष ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर जिला पंचायत की उच्च अधिकारिंयो के साथ बैठक आहूत की जायेगी।
• अध्यक्ष जिला पंचायत ने कहा कि अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्यों को क्रियान्वयन करें ताकि विकास कार्यों को धरातल पर उतारा जा सके। बैठक में लोक निर्माण विभाग, जल संस्थान, सिचाई, लद्यु सिचाई, स्वास्थ्य, शिक्षा विभाग, कृषि, विद्युत, पूर्ति, समाज कल्याण तथा उरेडा विभाग की समीक्षा की गई।
• उपाध्यक्ष आनन्द सिंह दरम्वाल ने कहा कि जनपद में जहां भी विकास कार्य हो रहें है कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए। उन्हांने अधिकारियों से कहा कि विकास कार्यों के लिए कोई भी प्रस्ताव बनाया जाता है तो उसमें जनप्रतिनिधियों की भागेदारी भी सुनिश्चित की जाए। बैैठक में जिला पंचायत सदस्य नरेन्द्र चौहान पीरूमदारा ने कहा कि पीरूमदारा के पीएचसी सेन्टर के उच्चीकरण हेतु काफी समय पहले प्रस्ताव भेजा गया था अभी तक कोई कार्यवाही नही हुई है तथा पीएचसी सेन्टर मे चिकित्सक का पद रिक्त है। जिस पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 भागीरथी जोशी ने कहा कि शासन को पत्राचार किया गया है। जिला पंचायत सदस्य खैरना ने बताया कि पर्वतीय क्षेत्रों में 108 वाहनों की हालत बहुत खराब है। इनके स्थान पर नये वाहन आवंटित कराने का अनुरोध किया। सदस्य सागर पाण्डे द्वारा बताया गया कि धारी क्षेत्र में सडकों पर डामरीकरण कराने का अनुरोध किया।
• बैठक में सदस्यों ने जनपद में झोलाछाप चिकित्सकों पर लगाम लगाने का अनुरोध किया। डा0 भागीरथी जोशी ने बताया कि झोलाछाप डाक्टरों के खिलाफ मुहिम जारी है समय-समय पर चैकिंग अभियान चलाया जा रहा है। समीक्षा मे संस्थान के द्वारा बताया कि जलजीवन मिशन के अन्तर्गत जनपद की सभी ग्राम सभाओं में डीपीआर की स्वीकृति मिल चुकी है तथा जनपद में प्रथम फेज में 65 प्रतिशत जल संयोजन दे दिये है शेष ि़द्वतीय फेज मे दिये जायेंगे। जिला पंचायत सदस्य दीपक मेलकानी तल्लीदीनी ने बताया कि पर्वतीय क्षेत्र मे हैंड पम्प अधिकांश खराब हो गये हैं, गर्मी आने वाली है इन्हें जल्द मरम्मत कराने का सुझाव दिया। जि0प0 सदस्य कमलेश सिंह बिष्ट ने कहा कि रामगढ सूपी इन्टर कालेज का भवन जीर्णशीर्ण हो गया है जिससे दुर्घटना हो सकती है। उन्होने विद्यालय के भवन को ध्वस्तीकरण की मांग रखी। जिस पर जिला शिक्षा अधिकारी गोपाल स्वरूप भारद्वाज ने बताया कि जिलाधिकारी के आदेशों के क्रम में जनपद में 66 जीर्णशीर्ण विद्यालय के भवनों के ध्वस्तीकरण स्वीकृति मिल चुकी है अधिकांश पर कार्य गतिमान है जल्द ही ध्वस्तीकरण कर नये भवन का निर्माण किया जायेगा। सदस्य अनिल चुनौतिया ने कहा कि सुर्याजाला आदि क्षेत्रां मे भू-कटाव होने के कारण कृषि योग्य भूमि के साथ ही भवनों को नुकसान हो रहा है इसक लिए उन्होने सुरक्षा दीवार व चैकडैम बनाने का प्रस्ताव रखा।
• जि0प0 सदस्य गीता बिष्ट ने कहा कि उनके क्षेत्र में शिक्षकों की कमी के कारण काफी पद रिक्त है जिससें बच्चों को काफी परेशानी उठानी पड रही है। जिला पंचायत सदस्यों द्वारा बताया गया कि पर्वतीय क्षेत्रों मे राशन की दुकानों में अन्त्योदय योजना के अन्तर्गत 35 किलों के स्थान पर 30 किलो राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। जिस पर जिला पूर्ति अधिकारी ने कहा कि जिन राशन डीलरों के द्वारा मानकों के अनुरूप राशन नही दिया जाता है तो उन राशन डीलरों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने कहा इस प्रकार की शिकायत उन्हें कभी भी दे सकते हैं ताकि राशन डीलरों पर कार्यवाही की जा सके।
• बैठक में जिला पंचायत सदस्य मीना चिलवाल, लाखन सिंह नेगी, प्रेम बल्लभ बृजवासी, अंकित साह, मंजू आर्या, पूजा अरोडा, प्रेमा गोस्वामी, ममता सागर के साथ ही सीएमओ डा0 भागीरथी जोशी प्रभारी अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत पीएस बिष्ट, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, परियोजना निदेशक अजय सिंह, जिला पर्यटन अधिकारी बृजेश पाण्डे, महाप्रबन्ध उद्योग सुनील कुमार पंत, अधिशासी अभियंता लोनिवि जीडी सिंह, अपर समाज कल्याण अधिकारी मौ0 चांद, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज डोभाल, जिला शिक्षा अधिकारी गोपाल स्वरूप, मत्स्य डा0 विशाल दत्ता के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page