Connect with us

उत्तराखण्ड

कपकोट ब्लॉक सभागार में बीडीसी बैठक आयोजित,,

बागेश्वर,

ब्लॉक सभागार कपकोट में बीडीसी बैठक ब्लॉक प्रमुख गोविन्द सिंह दानू की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमें सदस्यों द्वारा कृषि, उद्यान, स्वास्थ, शिक्षा, पेयजल, खाद्यान्न सहित सड़क, उद्योग, रिप से संबंधित समस्याओं को उठाया। 

बैठक को संबोधित करते हुए ब्लॉक प्रमुख ने कहा कि सदन का सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाए रखते हुए मार्यादित भाषा में अपनी बात रखें, ताकि सदन में उठी समस्याओं का निराकरण हो सके। उन्होंने सभी अधिकारियों से सदन में उठी समस्याओं को गंभीरता से लेते हुए उनका निराकरण करने को कहा। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों के आजीविका संवर्द्धन हेतु सरकार प्रतिबद्ध है, इसलिए सभी अधिकारी व जनप्रतिनिधि ग्रामीणों क्षेत्रों का भ्रमण कर कृषि, उद्यान उन्नयन के साथ ही ग्रामीणों को स्वरोजगाार हेतु प्रेरित करें। उन्होंने ग्रामीणों का आयुष्मान कार्ड बनाने के निर्देश स्वास्थ अधिकारियों को देते हुए जनप्रतिनधियों से कार्ड बनाने में सहयोग की अपील की, ताकि अधिक से अधिक जनता लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि फायर सीजन प्रारंभ होने वाला है, इसलिए जनप्रतिनिधि एवं ग्रामीण वनाग्नि रोकने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाए। साथ ही उन्होंने जनप्रतिनिधियों से नशा उन्मूलन में सहयोग की अपील की। ब्लॉक प्रमुख ने सभी जनप्रतिनिधियों से अपील की कि वे सरकार द्वारा चलायी जा रही जन कल्याणकारी योजनाओं के पूर्ण जानकारी लेकर जनता को लाभ पहुचाएं। उन्होंने गोट वैली योजना को सफल बनाने की भी अपील की।
उन्होंने कहा ग्रामीणों क्षेत्रों का सतत एवं समेकित विकास सरकार की प्राथमिकता है। जनप्रतिनिधि अधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए अपने-अपने क्षेत्र का समग्र विकास करें। गांवों में रोजगार सृजन के साथ ही स्वास्थ सुविधाओं में वृद्धि करें, व इनोवेटिव कार्यो को बढावा दें, ताकि पलायन रूक सकें व रिवर्स पलायन हो सके। उन्होंने अधिकारियों से सदन में पंजीकृत समस्याओं के निराकरण की सूचना शिकायतकर्ता व जनप्रतिनिधियों को अवश्य देने के निर्देश दिए।

मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह ने कहा कि अधिकारी ग्राम पंचायतों की खुली बैठकों में अनिवार्य रूप से प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें, उन्होंने दूरस्थ क्षेत्रों में योजनाओं का प्रचार-प्रसार करते हुए शिविर लगाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि पंचायतों को मजबूत करने के साथ ही विकास कार्यो को धरातल पर उतारें, ताकि प्रत्येक व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा बैठक मे जो भी निर्देश दिए गए है, उनका अनुपालन करना सुनिश्चित करें। कहा कि जिन-जिन विभागों में जो योजनाएं संचालित है, उनकी जानकारी लोंगो तक पहुंचाए तथा उन्हें योजनाओं से लाभान्वित करें।

बैठक में क्षेत्र पंचायत सदस्य नौगोडी ने शीतकाल में वर्षा न होने से फसलों को नुकसान होने की शिकायत करते हुए फसल नुकसान सर्वे कराने का अनुरोध किया साथ ही फसलों को जंगली जानवरों से होने वाले नुकसान से बचाव की मांग रखी, जिस  पर कृषि अधिकारी ने बताया कि राजस्व व कृषि विभाग द्वारा पूर्व में एक फसल नुकसान का सर्वे किया जा चुका है, जिसमें 15 प्रतिशत सूखे से नुकसान आंका गया है उन्होंने कहा कि पुन: फसल नुकसान का सर्वे कर वास्तविक फसल नुकसान की रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी। जनप्रतिनिधियों ने सिमगढी में कृषि मोबाइल यूनिट स्थापित हेतु प्रस्ताव भेजने व मौसमी सब्जी बीज उपलब्ध कराने की मांग रखी, जिस पर उद्यान अधिकारी ने शीघ्र बीज उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। प्रधान सुमटी प्रकाश सिंह ने कनरगलघाटी के गांवों में औद्यानिक एवं सब्जी उत्पादन कार्य कराने की मांग रखी, जिस पर जिला उद्यान अधिकारी ने 10 इच्छुक काश्तकारों की सूची उपलब्ध कराने का अनुरोध किया तथा सूची उपलब्ध होते ही दो दिन में बीज  व अन्य सामाग्री उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। उन्होंने उद्यान विभाग द्वारा विकासखंड के अंतर्गत किए जा रहे औद्यानिक, फलोत्पादन व बेमौसमी सब्जी उत्पादन की विस्तृत जानकारियां दी। परियोजना अधिकारी रिप  ने उद्यम वेग परियोजना (रिप) की विस्तृत जानकारियां दी। महाप्रबंधक उद्योग ने उद्योग विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी व जनप्रतिनिधियों की मांग पर कपकोट ब्लॉक के दूरस्थ क्षेत्रों में स्वरोजगार शिविर लगाने का आश्वासन दिया। स्वास्थ विभाग की जानकारी देते हुए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 हरीश पोखरिया ने बताया कि स्वास्थ विभाग द्वारा जनपद के दूरस्थ क्षेत्रों में स्वास्थ शिविर लगाए जा रहे हैं, जिनमें मारीजों की मुफ्त जांच के साथ दवा वितरण किया जा रहा है।उन्होंने बताया कि दूरस्थ क्षेत्रों में 82 स्वास्थ शिविर लगाए गए है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से अपील की कि जिनके क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड एवं स्वास्थ शिविर लगाए जाने है वे क्षेत्र का नाम दें ताकि शीघ्र एमओआईसी के माध्यम से शिविर लगाए जा सके। उन्होंने बताया कि धुर, शामा-लीती, उद्यमस्थल में 20 बैड का चिकित्सालय बनाने व कपकोट में स्वास्थ कर्मियों के ट्रॉजिट हास्टिल का प्रस्ताव शासन को भेजा जा रहा है। उन्होंने चिकित्सालयों में अधिक से अधिक संस्थागत प्रसव कराने हेतु जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपील भी की। 

प्रधान तीख कुवर सिंह दानू ने तीख चिकित्सालय में सीएचओ, फार्मासिस्ट तैनाती की मांग रखी वहीं जनप्रतिनिधियों ने वाछम, बदियाकोट, सिमगढी, धुर, कन्यालीकोट में आयुष्मान कार्ड बनाने हेतु शिविर लगाने की मांग रखी। क्षेत्र पंचायत सदस्य कमला आर्या ने बाछम क्षेत्र में बच्चों को वायरल फीवर आने की बात रखते हुए शीघ्र चिकित्सा शिविर लगाने की मांग रखी। क्षेत्र पंचायत सिमगढी ने जलमानी चिकित्सालय के उच्चीकरण का अनुरोध किया। क्षेत्र पंचायत की बैठक में जिला पूर्ति अधिकारी के कार्यो की सराहना करते हुए सभी जनप्रतिनिधियों ने उनको बधार्इ दी और कहा कि पूर्ति अधिकारी द्वारा निरंतर उनके क्षेत्र का भ्रमण कर समस्याओं का निराकरण एवं नियमित राशन वितरण किया जा रहा है। प्रधान बोरबलडा ने प्राथमिक एवं जूनियर हार्इस्कूल में शिक्षकों की कमी बताते हुए शिक्षकों की तैनाती की मांग रखी। जनप्रतिनिधियों ने बिना विद्युत मीटर देखे बिल देने की शिकायत करते हुए मीटर रिडिंग कर ही बिल देने का अनुरोध किया।

बैठक में ज्येष्ठ प्रमुख हरीश मेहरा, कनिष्ठ प्रमुख कवीन्द्र सिंह गढिया, विधायक प्रतिनिधि योगेश हरडिया, क्षेत्र पंचायत सदस्य कमला आर्या, खिला देवी, राखी बाफिला, प्रवीण कोरंगा, चामू सिंह देवली, सरस्वती देवी, प्रवीण सिंह, लीला देवी, अर्जुन भट्ट, बिमला देवी, सहित जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, उपजिलाधिकारी मोनिका, उद्यान अधिकारी आरके सिंह, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0हरीश पोखरिया, पुलिस उपाधीक्षक एसएस राणा, जिला कार्यक्रम अधिकारी अनुलेखा बिष्ट, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज बर्मन, अधि0अभि0 पीएमजीएसवााई विजय कृष्ण, विद्युत मो. अफजाल, मुख्य शिक्षा अधिकारी जीएस सौन, लीड बैक अधिकारी एनआर जौहरी, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ0 आर चन्द्रा, समाज कल्याण अधिकारी हेम तिवारी, मत्स्य अधिकारी मनोज मियान, जिला होम्योपैथिक अधिकारी बेला महर समेत अनेक जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page