Connect with us

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी रुद्रपुर क्लस्टर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की छठवीं बैठक गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष मण्डलायुक्त दीपक रावत की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

हल्द्वानी – सर्किट हाउस, काठगोदाम में हल्द्वानी रुद्रपुर क्लस्टर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट की छठवीं बैठक गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष मण्डलायुक्त दीपक रावत की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
बैठक में अध्यक्ष द्वारा निर्णय लिया गया कि अब कूड़ा प्रसंस्करण प्लांट के निर्माण हेतु सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट व लिगेसी वेस्ट की निविदा अलग-अलग आमंत्रित की जाएगी। इससे पूर्व की डीपीआर में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट व लिगेसी वेस्ट के लिए एक ही निविदा आमंत्रित की जा रही थी। 04 बार निविदा आमंत्रित करने के पश्चात भी किसी भी फर्म द्वारा शर्तों को पूरा न करने के कारण निविदा स्वीकृत नहीं हो पाई है।
नगर निगम रुद्रपुर द्वारा ठोस अपशिष्ट प्रबंधन का कार्य जारी है व निगम के पास जमीन भी उपलब्ध है। वर्तमान आवश्यकताओं व संसाधनों के इष्टतम प्रयोग को ध्यान में रखते हुए बैठक में निर्णय लिया गया कि सोसाइटी से रुद्रपुर को हटाकर हल्द्वानी के नये क्षेत्र को जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि हल्द्वानी में परिवारों की संख्या में भी वृद्वि हुई है व कूड़ा भी जनरेट हो रहा हैं । सोसाइटी से रुद्रपुर को हटाकर कालादूँगी को जोड़ने का प्रस्ताव शासन को प्रेषित किया जाएगा।
अध्यक्ष आयुक्त ने कहा कि पुराने कूड़े जो कि काफी समय से डंप रहता है व निस्तारित नहीं किया जाता है उसे लिगेसी वेस्ट कहा जाता है। हल्द्वानी में गौलापार-बाईपास में कूड़े का निस्तारण न होने से ट्रेंचिग ग्राउंड में कूड़े के ऊंचे-ऊंचे ढेर लग गए हैं जिससे भूमि का भी कोई इस्तेमाल नहीं हो रहा है। कूड़ा काफी पुराना हो गया है। नगर निगम अब इस कूड़े के निस्तारण की तैयारी में है। इसके लिए नगर निगम लीगेसी वेस्ट प्लांट लगाने जा रहा है। इस प्लांट की मदद से पुराने कूड़े न सिर्फ निस्तारण होगा बल्कि सरकार को उससे राजस्व भी प्राप्त होगा।
बैठक में मुख्य नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय ने बताया कि हल्द्वानी शहर से ही लगभग 150 मीट्रिक टन से अधिक कूड़ा उत्पादित हो रहा है। विदित है कि हल्द्वानी रुद्रपुर क्लस्टर सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट सोसायटी उत्तराखंड द्वारा पंजीकृत संस्था है।

इस अवसर पर मेयर डॉ जोगिंदर पाल सिंह रौतेला, नगर पालिका अध्यक्ष लालकुआं लाल चंद सिंह, जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल, मुख्य नगर आयुक्त पंकज उपाध्याय, सहायक नगर आयुक्त गौरव भसीन, रुद्रपुर विशाल मिश्रा, कोषाधिकारी हल्द्वानी हेम कांडपाल, डॉ मनोज कांडपाल, हरीश चंद्र जोशी उपस्थित थे।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page