Connect with us

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी की यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में गोष्ठी आयोजित,,

पुलिस महानिरीक्षक कुमायूँ परिक्षेत्र डॉ. नीलेश आनन्द भरणें द्वारा परिक्षेत्र कैम्प कार्यालय, हल्द्वानी में नगर हल्द्वानी की यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में गोष्ठी आयोजित कर विचार-विमर्श किया गया है। जिसमें पुलिस अधीक्षक नगर हरबंश सिंह, पुलिस अधीक्षक यातायात डॉ. जगदीश चन्द्र, पुलिस उपाधीक्षक यातायात श्री संजय गर्ब्याल, यातायात निरीक्षक राकेश मेहरा एवं नगर हल्द्वानी के समस्त थाना प्रभारी मौजूद रहे, गोष्ठी में सम्मिलित अधिकारियों, यातायात निरीक्षक, थाना/चैकी प्रभारियों एवं सीपीयू प्रभारी द्वारा जाम लगने का कारण स्टाफ की कमी एवं प्रत्येक रविवार को प्रतियोगात्मक परीक्षाओं का आयोजन होना बताया गया। इसके अतिरिक्त सड़क के किनारे फड-खोखे, अतिक्रमण आदि को भी बताया गया।

गोष्ठी के अन्त में उपस्थित अधिकारियों को नगर हल्द्वानी की यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने एवं जाम की स्थिति से निपटने हेतु निम्नलिखित निर्देश दिये गये:-

डम्पर आदि के संचालन के कारण जाम की स्थिति उत्पन्न होती है इसलिए रविवार के दिन दिन के समय डम्परों का संचालन प्रतिबन्धि किया जाए सड़क के किनारे अवैध रूप से लगने वाले ठेलों, फड-खोखों व अतिक्रमण को हटाने के लिए एक स्क्वार्ड तैयार किया जाए, जिसमें यातायात निरीक्षक, सीपीयू कर्मी, संबंधित थाने का पुलिस बल, के्रन, सीपीयू हाक, नगर निगम द्वारा गठित अतिक्रमण हटाने वाला दस्ता आदि सम्मिलित किया जाए। जिस चैकी क्षेत्र में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की जायेगी, उस चैकी का प्रभारी दल का नेतृत्व करते हुए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करेंगा। यह कार्यवाही पूर्वान्ह 10.00-12.00 बजे एवं सांय 05.00 से 07.00 बजे के मध्य की जाये सड़क के किनारे ठेले-खोखे आदि में शराब पीलाने की शिकायत प्राप्त होने पर संबंधित चैकी प्रभारी द्वारा उक्त स्क्वार्ड के साथ सांय 0700 बजे से 0900 बजे तक चैकी क्षेत्र में अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी पी0ए0 सिस्टम युक्त एक वाहन तैयार किया जाए, जो नियमित रूप से क्षेत्र में घुमकर सड़क के किनारे अवैध रूप से पार्क वाहन, जिनके द्वारा यातायात बाधित होता है, को हटाने के लिए एलाउन्समेन्ट करेगा। बाहर से आने वाले वाहनों जिन्हें नगर हल्द्वानी में कोई काम नहीं है, को तीनपानी बाई-पास से नरीमन तिराहे एवं इसी प्रकार नरीमन तिराहे से तीनपानी बाई-पास को भेजा जाए। इसके लिए दोनों छोरों पर नियमित डियूटी लगाते हुए सूचना पट लगवाया जाए। वाहनों की चैकिंग, सड़क के किनारे ठेले-खोखे में शराब पीने/पीलाने वालों, असामाजिक तत्वों आदि के विरूद्ध कार्यवाही हेतु संबंधित क्षेत्राधिकारी द्वारा अपने सर्किल के थानों के पुलिस बल को एकत्रित कर सप्ताह में 02 दिन शाम के समय किसी एक थाना क्षेत्र में (ईवनिंग स्टार्म) संयुक्त चैकिग करायी जाए। थाना क्षेत्र में यातायात व्यवस्था बाधित होने पर संबंधित थाना प्रभारी द्वारा तत्काल हस्तक्षेप कर यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाया जाए। थाने एवं चैकी की कार्य प्रणाली में सुधार लाया जाए, किसी स्तर इस सम्बन्ध में शिकायत प्राप्त होने पर अधोहस्ताक्षरी द्वारा संज्ञान लेते हुए कार्यवाही अमल में लायी जाएगी। यातायात व्यवस्था में सुधार लाने, सौदर्यीकरण आदि के सम्बन्ध में थाना क्षेत्र में किसी प्रकार की कार्यवाही की जानी है तो इस सम्बन्ध में आख्या अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध करायी जाए, जिसके सम्बन्ध में आयुक्त, कुमायॅू मण्डल से पत्राचार किया जायेगा। कैंची धाम एवं नगर नैनीताल की भांति नगर हल्द्वानी की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाये जाने हेतु कार्य योजना तैयार कर उसका पालन सुनिश्चित कराया जाए।

आदेश के पश्चात तुरंत हरकत में आयी पुलिस इसी क्रम में प्रभारी निरीक्षक कोतवाली हल्द्वानी के द्वारा सकड के किनारे फड ठेली लगाने वालों का सत्यान करया गया । सत्यापन के दौरान वेंडर कार्ड चैक किये गया ,नगरनिगम में रजिस्ट्रेशन है या नहीं जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं उनके चालान कर शक्त हिदायत दी गयी कि अपना बेंडर कार्ड रजिस्ट्रेशन करा ले । कुल 12 के खिलाफ पुलिस अधिनियम में चालान किये गये । अधिकतर लोग बाहरी है जिनके सत्यापन की कार्यवाही भी की जा रही है।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page