Connect with us

उत्तराखण्ड

मानव तस्करी, व महिलाओं के खिलाफ हिंसा का उन्मूलन संबंधी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन,,,

रामनगर/हल्द्वानी – उत्तराखण्ड राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष शायरा बानो की अध्यक्षता में ग्रेट मिशन पब्लिक स्कूल पीरुमदारा (रामनगर) में मानव तस्करी, व महिलाओं के खिलाफ हिंसा का उन्मूलन संबंधी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में छात्राओं द्वारा जूडो कराटे के माध्यम से आत्म सुरक्षा बचाव के भी गुर (टिप्स) भी दिखाये गये।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये शायरा बानो ने कहा कि विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को इस तरह जागरूक किया जाए कि वे लैंगिक समानता के साथ कार्य करें। उन्होंने कहा शिक्षा हमें जीवन में सफलता प्राप्त करने एवं कुछ अलग करने की चुनौतियों में सहायता प्रदान करती है। शिक्षा के आभाव से जीवन में तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है अशिक्षा के कारण ऐसे बच्चों का मानिसक विकास नहीं हो पाता है। इसलिये उनमें उचित और अनुचित का निर्णय लेने की क्षमता नहीं होती।
राज्य महिला आयोग की उपाध्यक्ष शायरा बानो ने महिला हिंसा कानून की जानकारी देते हुये कहा कि महिलाओं को राजनीतिक सामजिक, आर्थिक क्षेत्र में भी प्रतिनिधित्व मिल सके। उसके लिए प्लस टू स्कूल में जागरूकता को ले वेबिनार, लेखन, वाद विवाद, जागरूकता रैली, परिचर्चा, सामान्य ज्ञान, नुक्कड़ नाटक, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन समय-समय पर करते रहना होगा। उन्होंने कहा महिलायें आज के दौरन में हर क्षेत्र में अपना बढ़ चढकर भाग ले रही है। सरकार द्वारा महिलाओं के लिये विभिन्न प्रकार की योजना चलाई गई है। जिन्हें हर तपत के समाज तक पहुॅचाने का काम भी किया जा रहा है।
प्रधानाचार्य ग्रेट मिशन पब्लिक स्कूल डॉ. नालनी श्रीवास्तव ने कहा कि बच्चे के अंदर आत्मविश्वास भरपूर हो. जब वह स्टेज पर प्रतिभा करे या फिर कहीं भी स्पीच दे, तो वह जरा भी नर्वस न हो. उसके अंदर हिचक न हो. कई बार बच्चे केवल आत्मविश्वास न होने के कारण ही कई मौकों को गंवा देते हैं और बहुत सी चीज़ों में भाग नहीं ले पाते हैं। उन्होंने कहा आत्मविश्वास होना भी एक तरह की स्किल है, जो बच्चों को बचपन से ही सिखा देनी चाहिए, जिससे वह बड़े होकर चीजों में भाग लेते समय डरे नहीं. अगर बच्चों में आत्मविश्वास होता है, तो वह किसी भी मुश्किल स्थिति से लड़ लेते हैं. उस पर विजय भी पाते हैं।
कार्यक्रम में बाल विकास परियोजन सुपरवाइजर खष्टी गोस्वामी, मंजू रावत, दीपा देवी, किरन नेगी, उर्मिला नेगी, राज कुमार, मनदीप कौर के अलावा स्कूल के समस्त छात्र-छात्रायें मौजूद रहें।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page