Connect with us

उत्तराखण्ड

वनाधिकार कानून को लेकर वन पंचायत संघर्ष मोर्चा , महिला मंच की बैठक का आयोजन

यू एस सिजवाली भवाली

भवाली वनाधिकार कानून को लेकर वन पंचायत संघर्ष मोर्चा , महिला मंच के बैनर तले भवाली नगर पालिका के सभागार में बैठक का आयोजन किया गया जिसमें तरूण जोशी वन पंचायत संघर्ष मोर्चा के संयोजक, के द्वारा व्यापक रूप से वन अधिकार कानून की जानकारी दी गई और राज्य में वन अधिकार कानून की स्थिति पर लोगों को जानकारी दी गई ।अखिल भारतीय वनजन श्रमजीवी यूनियन के महासचिव अशोक चौधरी जी के द्वारा देश के अन्य राज्यों में वन अधिकार कानून की स्थिति को लेकर के प्रकाश डाला उड़ीसा, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश टौगिया गांव को राजस्व गांव बनाने, गढ़चिरौली में लोगों के द्वारा सामूहिक वन प्रबंधन की जानकारी दी गई। रामनगर से समाजवादी लोक मंच के संयोजक मनीष कुमार के द्वारा टोंग्या गांव के द्वारा किए गए संघर्ष और राजनीतिक उपेक्षा की जानकारी दी गई और लोगों के सामुदायिक क्ष वन गुर्जरों के संघर्ष कोबन अधिकार कानून के तहत मिली हुई जीत गोठ खत्तों में व्यक्तिगत अधिकार पत्र और सामुदायिक अधिकार पत्रों की स्थिति की जानकारी दी गई।
खीमा जेठी मैं पिथौरागढ़ के अंदर मौजूद राजी जनजाति की स्थिति वन अधिकार कानून के अंतर्गत लोगों के साथ अधिकार पत्र के नाम पर चले जाने का आरोप लगाया और बताया कि लोगों के अधिकारों को सिर्फ कागजों में लिखा गया है धरातल पर स्थितियां बहुत गड़बड़ है । अल्मोड़ा बिनसर से ईश्वर जोशी अपने बिनसर इको सेंसेटिव जोन के संघर्षों वनाधिकार कानून के साथ जोड़ते हुए बताया लोगों ने अपने पारंपरिक हक अधिकारों को हासिल करने की कवायद जारी है
महिला मंच से आई कमला पंत ने राज्य में जल जंगल जमीन से जुड़े हुए कार्यकर्ताओं को एक साथ लाकर वन अधिकार कानून को व्यापक रूप से चलाने पर जोर दिया है खटीमा से आई हीरा ने बताया वन अधिकार कानून के अंतर्गत नोडल एजेंसी और उपखंड स्त्री समिति के द्वारा कानून के साथ दखलअंदाजी कर लोगों के दावों को कैंसिल करने का काम किया जा रहा है जो बिल्कुल ही गैरकानूनी है।
बैठक में सर्व सहमति से निर्णय लिया गया व्यापक रूप से वन अधिकार कानून को लेकर लोगों के बीच और कार्यकर्ताओं के बीच इस कानून का प्रशिक्षण किया जाना बहुत जरूरी है इसको लेकर एक बैठक का आयोजन अगले माह देहरादून में तय किया गया । बैठक में उमा पाठक, हेमा, जोशी विपिन गैरोला , गंगा, ईशान डॉ शीला रजवार शामिल रहे।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page