Connect with us

उत्तराखण्ड

रामनगर विकासखंड मुख्यालय में जनता मिलन कार्यक्रम आयोजित,,

सरकार जनता के द्वार कार्यक्रम के तहत सोमवार को सचिव कार्यक्रम क्रियान्वयन विभाग दीपक कुमार की अध्यक्षता में रामनगर विकासखंड मुख्यालय में जनता मिलन कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें उन्होंने लोगों को लाभार्थी परक विकास योजनाओं की जानकारी देते हुए जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जनसमस्याओं का निस्तारण किया। कहा कि केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ हर वर्ग के लोगों को देना सरकार की प्राथमिकता है।उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए ग्रामीण और नगरीय इलाकों में शिविर लगाकर जन जागरूक कार्यक्रम कराना सुनिश्चित करें।

बैठक में मुख्य रूप से जन प्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने बाघ – गुलदार के आतंक से निजात और विद्युत-पानी आदि के मुद्दे छाए रहे।
ग्राम पंचायत बेडा झाल,हिम्मतपुर के ग्रामीणों ने कि जल जीवन मिशन के तहत संबधित विभागों ने सड़क और सी सी मार्ग के किनारे पाइप लाइन बिछाने के लिए खुदाई की, लेकिन उसके बाद उन लाइनों का भरान नहीं किया, जिस कारण लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिस पर सचिव ने जल संस्थान और जल निगम के अधिकारियों को कार्य पूरा होने पर गड्डों को पूरी तरह से भरने के निर्देश दिए।

कमला नेगी ने बताया कि ग्राम बेडाझाल में सोलर लाइट लंबे समय से ख़राब है, और इन इलाकों में बाघ- गुलदार का आंतक है, सोलर लाइट ख़राब होने से ग्रामीणों को शाम के समय आवाजाही में भय बना रहता है । सचिव ने सम्बंधित अधिकारियों को कार्यदाई संस्था से तीन साल के अनुबंध के साथ कार्य और किश्तों के माध्यम से पैसा हस्तान्तरित के निर्देश दिए। कहा कि खराब सोलर लाइट को दुरुस्त और अन्य इलाकों में भी जिला योजना के तहत सोलर लाइट लगाने की बात कही।

पूर्व प्रमुख संजय नेगी ने बताया कि रामनगर समेत आसपास के ग्रामीणों इलाकों बाघ-गुलदार का आतंक बना रहता है। बताया कि पिछले दिनों बाघ पिछले दिनों कई लोगों पर हमला और कई जानवरों को अपना शिकार बना चुका है। जिसपर सचिव ने वन विभाग के अधिकारियों को गस्त बढ़ाने और ग्रामीणों इलाकों में झाड़ी कटान के निर्देश दिए।

मेरी योजना के तहत लोगों को मिलेगी बेहतर जानकारी- सचिव
सचिव दीपक कुमार ने बताया कि uk.Gov. in वेबसाइट में मेरी योजना के तहत लोग व्यक्तिगत योजनाओं की जानकारी भी ले सकते हैं। जिसमें उद्यान, पर्यटन, समाज कल्याण, क़ृषि समेत अन्य योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। साथ ही मेरी योजना की पुस्तक सभी ग्राम पंचायत, ब्लॉक, विकास खंडो में वितरित की जाएगी। जिससे लोगों को विभिन्न योजनाओं की जानकारी और लाभ उठा सकेंगे, साथ ही समस्याओं के समाधान की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

इस दौरान जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, उप जिला अधिकारी राहुल शाह, खंड विकास अधिकारी उमा कांत पंत समेत सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page