Connect with us

उत्तराखण्ड

तहसील दिवस में जल भराव, नाली निर्माण, पुलिया निर्माण, सड़क निर्माण, नाला सफाई आदि से सम्बन्धित कुल 61 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से अधिकरतर समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया।,,

RS Gill journalist

खटीमा – जिलाधिकारी उदयराज सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को विकास खण्ड सभागार में आमजन की समस्याओं के निराकरण हेतु तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील दिवस में जल भराव, नाली निर्माण, पुलिया निर्माण, सड़क निर्माण, नाला सफाई आदि से सम्बन्धित कुल 61 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें से अधिकरतर समस्याओं का मौके पर ही निस्तारण किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि तहसील दिवस में जिन समस्याओं का निस्तारण संभव नहीं हो पाया है उन सम्स्याओं को सम्बन्धित विभागों को पे्रषित किया जा रहा हैं, उन सभी समस्याओं का समबद्धता एवं प्राथमिकता से निस्तारण करना सुनिश्चित करें और कृत कार्यवाही से फरियादियों को भी अवगत कराना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने जिलास्तरीय व तहसील स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि आमजन की समस्याओं का निस्तारण सर्वाेच्च प्राथमिकता है। इसलिये जनता की कोई भी समस्या हो, उसका निस्तारण व्यक्तिगत रुचि लेकर समाधान करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि जो भी समस्या है उनका सरलीकरण, समाधान, निस्तारीकरण के क्रम में शीघ्रता से निस्तारण करना है। उन्होने कहा कि जनता की जो छोटी-छोटी समस्या है उनका त्वरितगति से निस्तारण करने से लोगों का सरकार के प्रति विश्वास बढ़ता है, इस लिये यदि कोई भी व्यक्ति कार्यालयों में आता है तो उसकी छोटी-छोटी समस्या का तत्काल समाधान करें।
प्रमुख समस्याओं में ग्राम मझोला निवासी माया, सीताराम आदि आवंटित पट्टे पर लगी रोक हटाने की मांग की, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि पत्रावली का अवलोकन कर जो भी उचित कार्यवाही होगी उसे अवश्य किया जायेगा। ग्राम विरिया निवासी सौरभ सिंह ने चरित्र सत्यापन की मांग रखी जिस पर जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग अधिकारियों को तत्काल परीक्षण कर निस्तरण करने के निर्देश दिये। ग्राम नदन्ना निवासी माया जोशी ने नाली निर्माण, पाईप लगाने, सड़क बनाने की समस्या रखी जिसपर जिलाधिकारी ने पेयजल निगम व खण्ड विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि निरीक्षण कर समस्या का शीघ्रता से निस्तारण करें। सभासद असलम अंसारी ने एनएच के किनारें बने नालियों को सफाई करने की मांग रखी जिस पर जिलाधिकारी ने ईओ नगर पालिका के निर्देश दिये कि शीघ्र नालियों की सफाई कराये ताकि जल भराव की स्थिति न हो। अकबर हुसैन ने पाॅलिटैक्निक रोड को नगर पालिका द्वारा बनाने की मांग रखी जिसपर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिये कि सड़क का निरीक्षण कर आवश्यतानुसार कार्यवाही करना सुनिश्चि करें। ग्राम चन्देली निवासी टहल सिंह ने रास्ते से अतिक्रमण हटाने की मांग रखी जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि निरीक्षण कर सड़क को अतिक्रमण से मुक्त कराये। उमरूखुर्द निवासी प्रकाश चन्द्र पाण्डेय ने जल भराव की समस्या रखी जिसपर जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मौके का निरीक्षण कर पानी हेतु उचित कार्यवाही करें। अर्जून सिंह ने नगर पालिका यूजर चार्ज लेने के बाद भी कूड़ा नही उठाने की समस्या रखी जिसपर जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को निर्देश दिये कि जांच कर डोर-टू-डोर कूड़ा उठवाना सुनिश्चित करें।
तहसील दिवस के उपरांत जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिये कि जनता दूर-दूर से छोटी-छोटी समस्या लेकर आती है तो उन छोटी-छोटी समस्याओं को तत्काल निस्तारण करें, अनावश्यक किसी को परेशान न किया जाये। उन्होने पेयजल विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिये कि जिन क्षेत्रों में सड़क खोद कर पानी की पाईप लाइन डाली जा रही है उसे पानी की टेस्टिगं कर सड़क का तत्काल मरम्मत कराना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि अभी बरसात का मौसम है इस लिये नगर पालिका व सिंचाई विभाग के अधिकारी नाली व नहरों की अच्छी तरह से सफाई करा लें ताकि कही भी जल भाराव की स्थिति उत्पन्न न हो।
तहसील दिवस में विभिन्न विभागों द्वारा स्टाॅल लगाकर अपने-अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।
तहसील दिवस में उपाध्यक्ष राज्य किसान आयोग राजपाल सिंह, अध्यक्ष मंडी समिति नन्दन सिंह खड़ायत, उप जिलाधिकारी रविन्द्र बिष्ट, पीडी हिमांशु जोशी, जिला विकास अधिकारी तरा ह्यांकी, सहायक निदेशक मत्स्य संजय कुमार छिमवाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह, सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page