Connect with us

उत्तराखण्ड

कृषक महोत्सव खरीफ 2023 के आयोजन हेतु किसानों के रथ को जनपद में प्रत्येक न्याय पंचायत पर महोत्सव आयोजन हेतु रवाना किया गया,,

भीमताल
विकास भवन भीमताल परिसर से कृषक महोत्सव खरीफ 2023 के आयोजन हेतु किसानों के रथ को जनपद में प्रत्येक न्याय पंचायत पर महोत्सव आयोजन हेतु रवाना किया गया। इस अवसर पर विकास भवन सभागार में कृषक गोष्ठी का भी आयोजन किया गया।
कृषक महोत्सव खरीफ 2023 का शुभारम्भ करते हुये अध्यक्ष जिला पंचायत बेला तोलिया ने कहा कि कृषकों की आय बढाने के साथ -साथ उनके स्वास्थ्य का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने कृषकों को कृषक महोत्सव के दौरान रसायनों के दुष्प्रभाव की जानकारी देने के साथ ही श्री अन्न योजना को लोगांे के भोजन में शामिल कराने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उन्होंने कहा कृषकों हेतु सिचाई की सुविधा का विस्तार के साथ नही नहरों में प्लास्टिक लोगांे द्वारा प्रवाहति करने से जहां फसलों को नुकसान होता है वही नहरों का प्रवाह रूक जाता है। उन्होंने प्लास्टिका का कम से कम करने का अनुरोध किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये विधायक राम सिंह कैडा ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी विभागीय योजनाओं का कृषक रथ का प्रचार-प्रसार स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से करायें तथा अधिक से अधिक किसान कृषक महोत्सव मे भाग लेकर केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ उठायें।
गोष्ठी को सम्बोधित करते हुये मुख्य विकास अधिकारी डा0 संदीप तिवारी ने समस्त विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि सभी अधिकारी कार्यक्रम स्थल पर जाकर अपने-अपने विभाग की जानकारियों के साथ ही विभागीय योजनाओं का लाभ कृषकों को दें। संयुक्त निदेशक कृषि पीके सिंह ने कहा कि मण्डल के समस्त जनपदों में 25 अपै्रल से 3 मई तक कृषक महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कृषकों से अपील की है कि कृषक रथ का अधिक से अधिक संख्या मे उपस्थित होकर लाभ उठायें। मुख्य कृषि अध्किारी डा0 विकेश कुमार सिंह यादव ने कहा कि जनपद में 44 न्याय पंचायतों में 7 रथों द्वारा कृषक महोत्सव का आयोजन किया जायेगा। इस हेतु कृषकों को तकनीकी जानकारी के साथ ही उनकी समस्याओं का समाधान भी विषय विशेषज्ञों व विभागीय अधिकारियों द्वारा किया जायेगा। उन्होंने कहा अन्तर्राष्टीय मिलेटस वर्ष के उपलक्ष्य पर मोटे अनाज के मिनिकिट का वितरण एवं कृषि निवेश अनुदान भी उपलब्ध कराये जायेंगे।
इस अवसर पर काफी संख्या मंे किसान एवं कृषि व उद्यान आदि विभागों के अधिकारियों के साथ ही प्रगतिशील कृषक नरेन्द्र सिंह मेहरा उपस्थित थे।


Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page