Connect with us

उत्तराखण्ड

राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम” एवं “राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम” के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

मुख्य चिकित्सा अधिकारी नैनीताल के दिशा निर्देशों के क्रम में दिनांक 14 जुलाई 2023 को एमoबीoपीoजीo कॉलेज हल्द्वानी में “राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम” एवं “राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम” के अंतर्गत एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया!
कार्यशाला में सर्वप्रथम मेघना परवाल, काउंसलर इनo टीoसीoपीo द्वारा काउंसलिंग के विभिन्न आयामों पर चर्चा करते करते हुए बताया गया कि किस प्रकार काउंसलिंग के माध्यम से नशे में ग्रसित व्यक्ति को समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सकता है एवं काउंसलिंग के साथ साथ नशे में ग्रस्त व्यक्तियों को निशुल्क निकोटेक्स गम का वितरण किया जाता है!
जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री मदन मेहरा द्वारा बताया गया कि वर्तमान समय में नशे से स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार अपने समाज एवं अपने जिले को बचाना जरूरी है!
सामाजिक कार्यकर्ता हरेंद्र कथायत द्वारा बताया गया कि राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत जनपद में की जाने वाली गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई एवं कोटपा एक्ट 2003 की धारा 4 ,5,6,7 के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई!
डॉ हिमांशु कांडपाल द्वारा राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के अंतर्गत मानसिक रोग के प्रकार, लक्षण एवं इसके बचाव पर विस्तृत रूप से चर्चा की गई!
सुनीता भट्ट जिला सलाहकार द्वारा नशा मुक्ति के इस अभियान में सबको साथ मिलकर कार्य करना आवश्यक है साथ ही उपस्थित छात्र छात्राओं को नशा मुक्ति की शपथ दिलाई गई.
कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर गोकुल सत्याल द्वारा किया गया व कार्यक्रम में मनोज बाबू सतीश चंद सती एवं देवेंद्र बिष्ट द्वारा प्रतिभाग किया.

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page