Connect with us

उत्तराखण्ड

यूओयू में विशिष्ट शिक्षक सम्मान से सम्मानित हुए प्रो. आर. सी. मिश्र

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षक दिवस समारोह 2023 के अवसर पर विशिष्ट शिक्षक सम्मान से वाणिज्य और प्रबंध विषय के विशेषज्ञ प्रो. रमेश चंद्र मिश्र को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. ओम प्रकाश सिंह नेगी ने सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि एक शिक्षक को आत्म निर्भर होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के दिन हमें अपने शिक्षकों के प्रति कृतज्ञ होना चाहिए। विजिबल और इनविजिबल गुरुओं की विद्वत्ता से ही मनुष्य का विकास संभव है। मुक्त विश्वविद्यालय यह दोनों मौका उपलब्ध कराता है। उन्होंने कहा कि आज के दौर में तकनीक भी हमारा गुरु हो सकता है जरूरत है कि हममें वह विवेक पैदा हो सके जिससे हम सीखने की प्रविधि को आसान बना सके।
माननीय कुलपति जी ने विशिष्ट शिक्षक सम्मान से सम्मानित करते हुए प्रो. आर. सी. मिश्र को बधाई और शुभकामनाएं दी।
विशिष्ट शिक्षक सम्मान से सम्मानित प्रो. आर. सी. मिश्र ने मुख्य वक्तव्य देते हुए कहा कि हमारे संस्कार गुरु परंपरा से निर्मित हुआ है, हम उसे ही लेकर आगे बढ़ते हैं। शिक्षक के लिए भाषा, प्रतिउत्पन्नमति, अपने विषय का ज्ञान और अपने वर्तमान का ज्ञान आवश्यक अवयव है। एक शिक्षक को अपने व्यक्तित्व का निर्माण सामाजिक मूल्यों के लिए प्रतिमान के रूप में विकसित करना चाहिए। एक शिक्षक का व्यक्तित्व विराट होना चाहिए। शिक्षक को सदैव अपने आप को बेहतर बनने का, बड़े बनने की कोशिश करना चाहिए।
विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. पी. डी. पंत ने सभी उपस्थित जनों का स्वागत किया। सम्मानित शिक्षक का प्रशस्ति-पत्र का वाचन हिंदी विभाग के समन्वयक डॉ. शशांक शुक्ल ने करते हुए कार्यक्रम का विषय-प्रवेश किया। धन्यवाद ज्ञापन हिंदी विभाग के वरिष्ठ अध्यापक डॉ. राजेंद्र कैड़ा ने किया। कार्यक्रम का संचालन कुमार मंगलम ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के समस्त विद्याशाखा के निदेशक, शिक्षक, वित्त नियंत्रक और कार्मिक सभागार में मौजूद रहे।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page