Connect with us

उत्तराखण्ड

जिलाधिकारी रीना जोशी की अध्यक्षता में व्यापार मंडल कौसानी, होटल एसोसिएशन, टैक्सी यूनियन, जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों के साथ जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित हुई

बागेश्वर
पर्यटन नगरी कौसानी में बुनियादी सुविधाओं को बेहतर कर अनछुए क्षेत्रों में पर्यटकों के विविधीकरण की आवश्यकता पर बल देते हुए अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी रीना जोशी की अध्यक्षता में व्यापार मंडल कौसानी, होटल एसोसिएशन, टैक्सी यूनियन, जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों के साथ जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें सभी से टूरिज्म को बढाने के लिए सुझाव भी लियें गयें।

पर्यटक आवास गृह कौसानी में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने कौसानी में पर्यटन की संभावनाओं को तलाशने के साथ ही पर्यटकों की संख्या को बढाने पर बल देते हुए कहा कि कौसानी कई महापुरूषों की जन्मस्थली होने के साथ ही कार्य क्षेत्र भी हैं, इसलिए क्षेत्र को मास्टर प्लांन के तहत विकसित किया जाय। उन्होंने कहा कि कौसानी में टी-टूरिज्म, ईको टूरिज्म पर कार्य करते हुए बर्ड वॉचिंग, ट्रैक रूट विकसित कियें जायेंगे, साथ ही कौसानी महोत्सव आयोजित किया जायेंगा, जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक, धार्मिक व व्यापारिक क्रियाकलापों के अलावा गोष्ठियां आयोजित की जायेगी, ताकि पर्यटक अधिक से अधिक दिन जनपद बागेश्वर में प्रवास कर सकें, जिसका व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि कौसानी क्षेत्र में नयें पर्यटक सर्किटों की खोज करने के अलावा हवाई संपर्क पर विचार करने, साहसिक एवं धार्मिक पर्यटन पर विशेष ध्यान देने के साथ नयें पर्यटन स्थलों को विकसित करने पर जोर दिया जाना चाहिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि कौसानी में पर्यटन की अपार संभावनायें हैं, इसलिए इस क्षेत्र को ईको टूरिज्म के रूप में विकसित किया जायेगा। उन्होंने वाहनों की उचित पार्किंग व्यवस्था, आस-पास ट्रैक रूट, पार्क विकसित करने के साथ ही स्थानीय लोगो को गाईड़ प्रशिक्षण देने के निर्देश जिला पर्यटन अधिकारी को दियें। उन्होंने प्रकाश व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश अधि0अभि0 विद्युत को दियें। लोगो द्वारा पेयजल संबंधी समस्या बतायें जाने पर जिलाधिकारी ने बताया कि क्षेत्र को जल जीवन मिशन के तहत आच्छादित किया जायेगा। कौसानी क्षेत्र दो जिलों में बटा होने के कारण आ रही कई समस्याओं से संबंधित सुझाव पर जिलाधिकारी ने उपजिलाधिकारी को अल्मोड़ा जिला प्रशासन से समन्वय करते हुए आ रही समस्याओं व कौसानी पर्यटन विकास को किस प्रकार गति दी जा सकें, के संबंध में बैठक करने के निर्देश दियें। बैठक में कौसानी क्षेत्र में नियमित साफ-सफाई व कूडा निस्तारण में आ रही समस्या के संबंध में जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को क्षेत्र में नियमित साफ-सफाई करने के साथ ही कूडा निस्ताराण हेतु उचित प्रबंधन करने के निर्देश दियें। 
जिलाधिकारी ने कौसानी को टूरिज्म हब बनाने के लिए बाहरी प्रदेशों के टूरिज्म एजेंसियों के साथ बैठक करने का सुझाव देते हुए गाईडों को प्रशिक्षित करने, बर्ड वाचिंग सहित पर्यटन विकास की संभावनाओं को तलाशते हुए बेहतर प्लांन तैयार करने पर बल दिया। उन्होंने अतिथि देवो भव: वाक्य को चरितार्थ करते हुए यहां आने वाले पर्यटको को पम्पलेट, स्टीकरों, पोस्टरों आदि के माध्यम से नगर को स्वच्छ रखने, पॉलीथीन का उपयोग न करने इत्यादि संदेश के माध्यम से जागरूक भी करने को कहा। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जो भी पर्यटन संबंधी गतिविधियां संचालित हो उनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।
बैठक में उपस्थित लोंगो द्वारा कौसानी चौराह से अनाशक्ति आश्रम तक पर्यटकों के बैठने हेतु कुर्सी लगवाने, मोटर मार्गो में स्ट्रीट लाईट लगवाने, नये टे्रक रूट व मार्गो का निर्माण करने, प्राचीन शिव मंदिर (पिंगलेश्वर महादेव) का सौन्दर्यकरण करने, चिल्ड्रन पार्क विकसित करने, पेयजल हेतु कौसानी-वेडचुला मुख्य टैंक की स्टोरेज क्षमता बढाने तथा बाजार के आस-पास पार्किंग का निर्माण करने समेत अनेक सुझााव दिये। जिलाधिकारी ने सभी आश्वस्त करते हुए कहा कि बैठक में उनके सुझाव महत्वपूर्ण हैं, सभी संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है।
बैठक में ब्लॉक प्रमुख हेमा बिष्ट, सदस्य जिला पंचायत जनार्जन लोहनी, जिलाध्यक्ष भाजपा शिव सिंह बिष्ट, अध्यक्ष व्यापार मंडल पूजा मेहरा, अध्यक्ष होटल एसोसिएशन बब्लू नेगी, थ्रीश कपूर, ग्राम प्रधान कौसानी बच्चन आर्या,  मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह, अपर जिलाधिकारी सीएस इमलाल, उपजिलाधिकारी राजकुमार पांडे, अधि0अभि0 जल संस्थान सीएस देवडी, ग्रामीण निर्माण विभाग रमेश चन्द्रा, विद्युत मो0अफजाल, महाप्रबंधक उद्योग जीपी दुर्गापाल, रेंजर वन विभाग एसएस करायत, कर अधिकारी जीवन सिंह सहित अनेक अधिकारी, जनप्रतिनधि, होटल एसोसिएशन, व्यापार मंडल व टैक्सी यूनियन के पदािधाकारी एवं सदस्य मौजूद थे। 

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page