Connect with us

उत्तराखण्ड

भारत की मजबूती हेतु हिंदू समाज की मजबूती एवं जागृति आवश्यक:सूर्यकांत टॉक,,

भारत की मजबूती हेतु हिंदू समाज की मजबूती एवं जागृति आवश्यक:सूर्यकांत टॉक
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की ओर विजयादशमी पर पूज्य सरसंघचालक मोहन भागवत जी के उद्बोधन पर “परिसंवाद कार्यक्रम” आयोजित किया,जिसमें हल्द्वानी शहर के प्रबुद्ध नागरिकों,प्राध्यापकों, डॉक्टरो,वकील,उद्योगपतियों सहित 100 से अधिक लोगों ने भाग लिया।मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र संघचालक सूर्यकांत टांक जी ने कहा कि संघ अपने शताब्दी वर्ष में प्रवेश कर रहा है।
उन्होंने कहा कि 99 वर्षों की साधना का परिणाम है कि आज फिर से हिंदू समाज स्वयं खड़ा एवं जागृत होने लगा है लेकिन समाज के सामने चुनौतियां आज भी कम नहीं है,समाज में ऐसी शक्तियां हैं जो निजी स्वार्थ के चलते भारत को बलशाली होता देखना नहीं चाहते,संघ के स्वयंसेवक शाखा के माध्यम से व्यक्ति निर्माण कर उन्हें जवाब दे रहे है। आज पूरे विश्व में ऐसे देश हैं जो विश्व शांति के लिए अपने आपको प्रतिबद्ध बताते हैं परंतु जब उनकी स्वयं की सुरक्षा और स्वार्थों का प्रश्न आता है तब दूसरे देशों पर आक्रमण करने या चुनी हुई सरकारों को अवैध या हिंसक तरीके से उलट देने से नहीं चुकते हैं। ये शक्तियां भारत की छवि को धूमिल करने का भी प्रयास करती रहती है।
बांग्लादेश की घटना का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि कहा कि वहां हिंसक तख्ता पलट के जो भी कारण हो, परंतु हिंदू समाज पर अकारण नृशंस अत्याचार किए गए। उन अत्याचारों के विरोध में हिंदू समाज संगठित होकर घर से बाहर आया, इसलिए थोड़ा बचाव हुआ। परंतु वहां जब तक अत्याचारी कट्टरपंथी स्वभाव विद्यमान है तब तक हिंदुओं सहित सभी अल्पसंख्यक समुदायों के सिर पर खतरे की तलवार लटकती रहेगी।
बांग्लादेशी रोहिंग्या अवैध घुसपैठ से भारत में जनसंख्या असंतुलन उत्पन्न होता जा रहा है। यह भारत के लोगों के लिए गंभीर चिंता का विषय बनता है। देश में आपसी सद्भाव और सुरक्षा के लिए भी खतरा बनता जा रहा है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार तो हो ही रहे हैं अब वहां भारत से बचने के लिए पाकिस्तान से मिलने की बात हो रही है, क्योंकि उसके पास परमाणु बम है। ऐसा विमर्श खड़ा कर भारत पर दबाव बनाने की तैयारी चल रही है। ऐसा कौन देश कर रहा है, इसे सभी जानते हैं। इसे सरकार को देखने का काम है।
उन्होंने कहा कि विज्ञान व तकनीक के सहारे जीवन को हमने सुविधाओं से पूर्ण बनाया है, परंतु स्वार्थों के कलह हमें विनाश की ओर धकेल रहे हैं।
पिछले कुछ वर्षों में भारत विश्व में सशक्त और प्रतिष्ठित हुआ है। युवा पीढ़ी में स्व का गौरव बढ़ते जा रहा है। जम्मू-कश्मीर सहित सभी चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गए। इसके बाद भी देश को अशांत और अस्थिर करने के प्रयास में तेजी आई है।
ड्रीप स्टेट, वोकिजम, कल्चरल मार्क्सिस्ट ऐसे शब्द आजकल चर्चा में है। सभी सांस्कृतिक परंपराओं के ये घोषित शत्रु हैं। भारत के सीमावर्ती तथा जनजातीय जनसंख्या वाले प्रदेशों में कई तरह के धर्मपरिवर्तन के कुप्रयास चल रहे हैं।
विकृत प्रचार और नशीले पदार्थ युवाओं को बर्बाद कर रहे है।
हमारे बच्चे मोबाइल पर क्या देख रहे हैं उस पर नियंत्रण नहीं है ऐसी सामग्री है जिसका उल्लेख यहां नहीं कर सकते हैं। ऐसी सामग्री पर कानून का नियंत्रण जरूरी है। युवा पीढ़ी में नशीले पदार्थों की आदत बढ़ती जा रही है। यह समाज को खोखला करता जा रहा है। इसलिए अच्छाई की ओर ले जाने वाले संस्कार बच्चों में लाने होंगे।संस्कार क्षय के कारण ही समाज में बलात्कार जैसी घटनाएं बढ़ी हैं। कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में घटी घटना सारे समाज को कलंकित करने वाली है। उस घटना के खिलाफ पूरा समाज तो खड़ा हुआ परंतु कुछ लोगों द्वारा अपराधियों को संरक्षण देने का जिस तरह का घृणित प्रयास हुआ यह ठीक नहीं है।
संघ अपने शताब्दी वर्ष पर समाज में सामाजिक समरसता बनी रहे, पर्यावरण की रक्षा हो, पानी को बचाएं, पेड़ लगाएं और प्लास्टिक का उपयोग नहीं करें, इसके लिए स्वयंसेवक अपने घरों के साथ साथ समाज के बीच में जाएंगे।
सभी लोग नागरिक अनुशासन का पालन करें। देश में जो बनता है उसे बाहर से नहीं लाना। देश का रोजगार चले, बढ़े, इसका ध्यान रखना होगा। जो चीजें देश में नहीं बनती उसके बिना ही काम चलाना चाहिए, जिसके बिना काम चलता नहीं वह केवल विदेश से लाना चाहिए। घर के अंदर भाषा, भवन, भ्रमण भजन सब अपना हो।क्षेत्र संघचालक जी के उद्बोधन के पश्चात प्रबुद्ध जनों ने विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर अपने विचार रखे। कार्यक्रम का संचालन जिला संपर्क प्रमुख विनीत टंडन जी ने किया।
इस मौके पर प्रांत संघ चालक प्रो.बहादुर सिंह बिष्ट,सह प्रांत प्रचारक चंद्रशेखर जी,सह प्रांत प्रचार प्रमुख डॉ.बृजेश बनकोटी,जिला संघचालक डॉक्टर नीलांबर भट्ट
डॉ.आर.जी.नौटियाल,रजिस्ट्रार आम्रपाली डॉ.पंकज साह,जिला प्रचारक जितेंद्र जी,प्रो.अजय अरोड़ा,प्रो. डिगर सिंह फर्स्वाण,एच एन इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य भगवान सिंह सामंत ,बलराम प्रसाद,भुवन भगत, प्रोफेसर संजय खत्री,लता पंत,देवकी सिरोला,शेखरानंद पाण्डेय,वनवासी कल्याण आश्रम के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश पाण्डेय,अक्षत जैन,तरुण सक्सेना,,डॉ.भूषणजी, डॉ.गोपाल गौनिया, डॉ.श्याम कुंजवाल, , पूजा लटवाल,,नवीन शर्मा,नंदन बिष्ट,जगदीश चंद्र पांडे,विकास जोशी, डॉ.जगमोहन परगाई आदि मौजूद रहे।


More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page