Connect with us

उत्तराखण्ड

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ एवं राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ डॉ भागीरथी जोशी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा किया गया।

राष्ट्रीय बाल स्वास्थ एवं राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की कार्यशाला का आयोजन नैनीताल क्लब पर किया गया कार्यकम का विधिवत शुभारंभ डॉ भागीरथी जोशी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा किया गया।
मुख़्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया योजना को भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत, फ़रवरी 2013 में शुरू किया गया था। जिसका उद्देश्य बच्चों के स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों को नियंत्रित करना और बीमारियों का पता लगाना और उनका इलाज करना है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (RBSK) योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य देश में बच्चों, विशेषकर नवजात शिशुओं की उच्च मृत्यु दर को नियंत्रित करना है। योजना के तहत देश के नवजात शिशु से लेकर 18 साल के सभी बच्चो के अंदर 4 D की खामियो को ढूँढना ओर उनका इलाज़ करना है। इस योजना का आशय ऐसे रोगो को शुरुआती दौर मे ही खतम कर देश के बच्चो के भविष्य को सुधारना है।
राष्ट्रीय किशोरों कार्यक्रम के तहत मुख़्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा बताया गया कि यह कार्यक्रम किशोरों की आबादी के समग्र विकास को सुनिश्चित करने का लक्ष्य रखता है। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम (RKSK) एक किशोर को 10-19 वर्ष की आयु के व्यक्ति के रूप में परिभाषित करता है, शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में, लड़कियों और लड़कों दोनों में विवाहित और अविवाहित, गरीब और संपन्न सभी लोग शामिल हैं।
पोषण में सुधार (Improve Nutrition)
यौन और प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार (Improve Sexual and Reproductive Health)
मानसिक स्वास्थ्य में वृद्धि
गैर-संचारी रोग (Non-Communicable Diseases)
चोटों और हिंसा को रोकना
मादक पदार्थ के दुरुपयोग पर रोक।

कार्यशाला मैं डॉ आर0पी0एस0 नेगी, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी , मदन महेरा जिला कार्यक्रम प्रबंधक, दीवान बिष्ट,हेम जलाल, बसन्त गोस्वामी सहित आर0बी0इस0के0 की टीम, काउंसलर उपस्थित रहे ।


चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग नैनीताल


Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page