Connect with us

उत्तराखण्ड

पानी की जगह शहद में मिलाकर खाएं डॉयफ्रूइट्स, मिलेगा दोगुना फायदा… डॉ हृदयेश कुमार,

फरीदाबाद ,,अखिल भारतीय मानव कल्याण ट्रस्ट के संस्थापक डॉ हृदयेश कुमार ने शिव मंदिर तिरख़ा कॉलोनी बल्लबगढ़ फरीदाबाद में।स्वास्थ हित के लिए जन सभा का आयोजन किया ड्राई फ्रूट्स को आप पानी में भिगोकर ही खाते हैं, अगर, मैं आपसे यह कहूं कि आप इसे पानी की जगह शहद में भिगोकर खाएं तो इसके फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं. तो आप यकीन करेंगे. अगर, आपको इन बातों पर यकीन नहीं आ रहा है तो आजमाकर दे​खिए. 1-2 हफ्ते में ही आपको इसके परिणाम दिखाई देने लगेंगे. यह आयुर्वेद में भी वर्णित है कि अगर सूखे मेवा को शहद में भिगोकर खाते हैं तो इससे शरीर को ताकत मिलती है. ड्राई फ्रूट्स का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है
आप वजन कम करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए यह उपाए कारगर साबित होगा,
जी नहीं. आप काजू, बादाम, अखरोट, छुहारा, अंजीर, प्लेन पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स को शहद में भिगोकर खा सकते हैं. आप चाहें को इसमें सीड्स भी मिला सकते हैं.
बड़ा आसान है, जिस तरह से आप पानी में ड्राय फ्रूट्स को भिगोकर खाते हैं ठीक वैसे ही अपनी पसंद के ड्राय फ्रूट्स को शहद में भिगोकर खा सकते हैं. हां, ड्राय फ्रूट्स को आप दो हिस्सों में या पतला-पतला भी काट सकते हैं. अगर, आप इसका स्वाद और बेहतर करना चाहते हैं तो इसमें खड़े मसाले जैसे- 3-4 हरी इलाइची, 4-5 काली मिर्च, 2 लौंग और 1 टुकड़ा दालचीनी हल्का कूटकर डाल सकते हैं. सारे ड्राय फ्रूट्स शहद में अच्छी तरह से मिल जाएं, इसके लिए आप इसे अच्छे से चला लें. ताकि इनके अंदर तक शहद अच्छी तरह से भर जाए.

सौंठ भी मिला सकते हैं

अगर, आप चाहें तो इस मिश्रण में 1 चम्मच सौंठ का पाउडर भी मिल सकते हैं. सौंठ स्वाद बढ़ाती है. यह गर्म तासीर की होती है तो यह रोगों के प्रति रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करती है. आप नियमित अपनी स्वेच्छा से 1-2 बार इस ​मिश्रण को खा सकते हैं.


More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page