Connect with us

उत्तराखण्ड

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत “बालिकाओं द्वारा असुरक्षित स्थानों के चिन्हीकरण“ विषय में कार्यशाला आयोजित की गई,,

पवनीत सिंह बिंद्रा

हल्द्वानी ,जिलाधिकारी के निर्देशानुसार संवेदीकरण कार्यशाला में शुक्रवार को औरम, द ग्लोबल स्कूल, में महिला एवम बाल विकास विभाग नैनीताल द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत “बालिकाओं द्वारा असुरक्षित स्थानों के चिन्हीकरण“ विषय में कार्यशाला आयोजित की गई।
कार्यशाला में जनपद के पुलिस, शिक्षा एवम परिवीक्षा विभाग से आए हुए अधिकारियों द्वारा बालिकाओं से उनकी समस्याओं के बारे में चर्चा की गई। अपर निदेशक, प्रशिक्षण ऋचा सिंह ने बालिकाओं से वार्ता करते हुए ऐसे स्थानों के बारे में पूछा जहां पर वह असुरक्षित महसूस करती हैं, साथ ही बताया कि पिछली कार्यशालाओं में चिन्हित स्थानों पर समस्त संबंधित विभागों द्वारा कार्यवाही गतिमान है। बाल विकास परियोजना अधिकारी शिल्पा जोशी ने बालिकाओं को बिना डरे असुरक्षित स्थानों को चिन्हित करने के लिए कहा इन कार्यशालाओं का असर देखने को मिल रहा है। बालिकाओं द्वारा हल्द्वानी में विभिन्न स्थानों को चिन्हित किया गया जैसे एमबीपीजी कॉलेज के पीछे डीसी से मुखानी को लिंक करने वाली रोड, जवाहर ज्योति दमुआधूंगा, लालडांठ से सरस्वती विहार, रोडवेज बस स्टैंड, डीएसडी बैडमिंटन अकादमी के पास, ठंडी सड़क में स्कूलों के पास और पार्क में, देवालचौड, उत्थान मंच के सामने, हीरानगर, तल्ली बमोरी में भट्ट कॉलोनी, पंचक्की चौराहा, आवास विकास से सुभाषनगर वाली रोड, मुखानी से धनमिल वाली रोड, जगदम्बा नगर पार्क आदि। बालिकाओं द्वारा बताया गया की इको टाउन के पास ऑटो वाले ड्रग्स और शराब के नशे में ऑटो चलाते हैं और कुछ ऑटो वाले ड्रग्स भी बेचते हैं, और आते जाते लड़कियों से छेड़खानी करते हैं, यह बेहद संवेदनशील जगह है जहां पर अप्रिय घटना होने की संभावना है। कुछ चिन्हित स्थानों में ड्रग्स और शराब का कारोबार भी चलता है, सुनसान रास्ते में लड़के पीछा करते हैं, ऑटो वाले जानबूझकर सुनसान रास्ते से ले जाते हैं, अंधेरे का फायदा उठाकर लड़के बाइक से आकर गलत तरीके से छूते हैं और भद्दे कमेंट्स करते हैं।

कार्यशाला मे बालिकाओं ने कुछ सुझाव भी पेश किए जैसे कोचिंग इंस्टीट्यूट के निरीक्षण, सीसीटीवी, चिन्हित जगह पर लगाने, लगातार पुलिस पेट्रोलिंग, गलियों में स्ट्रीट लाइट, ऑटो चालक एवम ई-रिक्शा चालक का सत्यापन, ऑटो या रिक्शा स्टैंड पर एवम अन्य चिन्हित स्थानों पर गश्त कराने के सुझाव दिये। कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन कार्यालय से तबस्सुम ने हेल्पलाइन नम्बर की जानकारी दी एवम पुलिस विभाग से लक्ष्मी शाही ने उत्तराखंड हेल्पलाइन ऐप के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का उद्देश्य भय मुक्त वातावरण को बनाना है जहां बालिकाएं स्वयं को असुरक्षित ना महसूस करें और विश्वास के साथ कहीं भी आ जा सके, उन्हें आने-जाने में भय ना लगे और जिस भी क्षेत्र में छेड़छाड़ या बच्चियों को असुरक्षा महसूस हुई है वहां पर प्रशासन द्वारा कार्यवाही की जा रही है। कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य एवम शिक्षिकायें,शिक्षा विभाग से यशोदा शाह, सुपरवाईजर चंद्रा मेहरा उपस्थित रहे।


Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page