Connect with us

उत्तराखण्ड

जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में शूक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नदियों एवं जल क्षेत्रों को साफ व स्वच्छ रखने के लिए कार्य योजना तैयार की जाये

RS. Gill
Reporter
रूद्रपुर 29 अक्टूबर, 2021- जिलाधिकारी रंजना राजगुरू की अध्यक्षता में शूक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला गंगा सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। उन्होंने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि नदियों एवं जल क्षेत्रों को साफ व स्वच्छ रखने के लिए कार्य योजना तैयार की जाये।
जिलाधिकारी ने जनपद में बहने वाली कल्याणी, कोसी, ढेला, गोला, नन्धौर सहित अन्य प्रमुख नदियों को स्वच्छ रखने हेतु डीपीआर बनाने के निर्देश पेयजल निगम के अधिकारियों को दिये। उन्होंने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि इन नदियों में गिरने वाले नालों कें ट्रीटमेंट की व्यवस्था की जाये, जिससे नालों का गंदा पानी सीधे नदियों में प्रवेश न करें। उन्होंने डीएफओ को महिला एवं युवक मंगल दलों के मध्यम से 01 नवम्बर को अधिक से अधिक चैड़ी पत्तीदार व फलदार वृक्षाों का रोपण कराये जाने के लिए कहा है।
उन्होंने समय-समय पर जनपद में पानी की गुणवत्ता की जाॅच करने तथा गुणवत्ता सुधार हेतु जाॅच रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को दिये। उन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों निर्देशित करते हुए कहा कि नदी क्षेत्रों में प्रदूषण फैलाने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाये तथा खेतों में किसी भी दशा में कैमिकलयुक्त पानी न जाये। उन्होंने जल स्वच्छता के प्रति जागरूकता हेतु 01 नवम्बर वृक्षारोपण करने और सिडकुल में सेमिनार आयोजित करने व 02 नवम्बर को नुक्कड़ नाटक आयोजित करने तथा 03 नवम्बर को कल्याणी नदी पर दीप प्रज्जवलन कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने सभी विभागों को निर्देशित किया कि अपनी-अपनी कार्ययोजना बनाकर शीघ्र प्रस्तुत करना सुनिश्चित करें।

बैठक में समिति सदस्य एवं डीएफओ सीएस जोशी, अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.सुनीता चुफाल रतूड़ी, प्रोफेसर आरके श्रीवास्तव, एमएनए विशाल मिश्रा, अधिशासी अभियंता लोनिवि केसी आर्य, अध्यक्ष सिडकुल वेलफेयर सोसाइटी मनोज त्यागी आदि उपस्थित थे।


Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page