Connect with us

कुमाऊँ

निर्देश जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये निर्वाचक नामावलियों के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए दिये।

RS. Gill reporter

रूद्रपुर 26 नवम्बर, 2021- सभी उप जिलाधिकारी कार्य में लापरवाही बरतने वाले बीएलओ के खिलाफ सख्ती से कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये निर्वाचक नामावलियों के विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए दिये।
डीएम एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने कार्य में लापरवाही बरतने वाले बीएलओ के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने स्पष्ट निर्देश देते हुए कि निर्वाचन प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। सभी अधिकारी व कर्मचारी पूरी संजीदगी से कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने बीएलओ के कार्यों की रैण्डमली जॉच करने के निर्देश सभी उप जिलाधिकारियों को दिये। उन्होंने पात्र विद्यार्थियों का मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने सम्बन्धित शपथ पत्र सभी महाविद्यालयों से लेने, प्राप्त फार्म-6 को ऑनलाइन करने, रियल टाईम डाटा अपडेट करने के निर्देश सभी उप जिलाधिकारियों को दिये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालयों से प्राप्त होने वाले फार्म अन्य विधानसभा क्षेत्र के होने की स्थिति में सम्बन्धित क्षेत्र के इआरओ को समय से फार्म भेजना सुनिश्चि करें।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि इआरओ फार्म में कमी होने की दशा में सम्बन्धित को कमियां दूर करने के लिए सुनवाई का अवसर देने के निर्देश दिये। उन्होंने दिव्यांग मतादाताओं के साथ ही 80 वर्ष की आयुवर्ग के व्यक्तियों को चिन्हित कराने के निर्देश जिला समाज कल्याण अधिकारी को दिये। उन्होंने वर्ष 2003 व 2004 में जन्में व्यक्तियों की सूची जिला पंचायराज अधिकारी व सम्बन्धित निकायों के अधिकारियों को तुरन्त उपजिलाधिकारियों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा ईवीएम वीवीपैट जन-जागरूकता कार्यक्रम में अहतियातन सुरक्षा व्यवस्था दुरस्त की जाये तथा दिक्कत होने पर तुरन्त एसएसपी से दूरभाष पर वार्ता की जाये। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों व सीओ को आपसी तालमेल से कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की कठिनाई आने पर तत्काल जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी या अपर जिलाधिकारी को सूचित करना सुनिश्चित करें ताकि कठिनाई का समय से निस्तारण किया जा सके।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती रंजना राजगुरू ने जनता से अपील करते हुए कहा कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन क्षेत्रों की फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का 01 जनवरी 2022 की अर्हता तिथि के आधार पर विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान 30 नवम्बर तक चलाया जा रहा है, जिसमें मात्र चार दिन शेष हैं। उन्होंने बताया कि 01 जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर रहे युवा अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। उन्होंने सशक्त लोकतंत्र हेतु सभी पात्रों को अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आह्वान किया।
वीसी में मुख्य विकास अधिकारी आशीष भटगाई, अपर जिलाधिकारी एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी ललित नारायण मिश्र, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, सीमा विश्वकर्मा, तहसीलदार नीतेश डागर, जिला पंचायतराज अधिकारी विद्या सिंह सोमनाल आदि उपस्थित थे।



Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in कुमाऊँ

Trending News

Follow Facebook Page