Connect with us

उत्तराखण्ड

मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण के दौरान कार्मिको की शंका का निदान किया।

हल्द्वानी , विधान सभा सामान्य निर्वाचन-2022 को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष, पारदर्शिता एंव निर्भीकता के साथ सम्पन्न कराये जाने हेतु भारत निर्वाचन आयोग एंव जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने जनपद के 61-रामनगर एवं 60-कालाढूंगी विधानसभाओं में तैनात समस्त पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारियों, सैक्टर/जोनल मजिस्टेªटों को गुरूवार को सरगम सिनेमा हॉल में 170 मतदान टीम तथा एमबीपीजी कालेज में 125 मतदान टीमों को संयुक्त रूप द्वितीय चरण का अंतिम दिन का प्रशिक्षण दिया गया।
श्री गर्ब्याल ने कहा कि टीम में सभी अधिकारी/कर्मचारी आपस में समन्वय बनाये व एक दूसरे के सम्पर्क में रहने के लिए मोबाईल नम्बरों को आपस में आदान प्रदान करें। उन्होेने कहा कि कोई भी कर्मचारी अपना मोबाईल बन्द न रखे साथ ही मतदान के दौरान चुनाव प्रक्रिया की गोपनीयता बनी रही इस तर्ज पर कार्य करने की जरूरत होगी। उन्होने कहा कि मतदान की समाप्ति के बाद 16 बिन्दुओं पर दी जाने वाली रिपोर्ट सावधानिकपूर्वक भरते हुए निर्धारित काउन्टरों पर प्रस्तुत करना सुनिश्चित कराये। उन्होेने कहा कि पोलिंग बूथ पर पेयजल, विद्युत, रेम्प, शौचालय एंव कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए मास्क, सैनिटाईजर, सोशल डिस्टेसिंग आदि का भारत सरकार व राज्य सरकार द्वारा जारी कोविड गाइडलाइन का पालन करना सुनिश्चित करें व जिन अधिकारियों/कर्मचारियों ने कोविड -19 की दोनो डोज लगा ली हो तथा जिन्हें तीन माह का समय पूर्ण कर चुके हो वे बूस्टर डोज अवश्य लगवाये। उन्होने सभी चुनाव ड्यूटी में कार्यरत अधिकारियों/कर्मचारियों से कहा कि अपना मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होने कहा कि मतदान के दौरान किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर उसका समाधान उच्चस्तरीय अधिकारियों से निदान कराना सुनिश्चित करें, तांकि लोकतंत्र के महापर्व को शान्तिपूर्ण, निष्पक्ष एंव पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराया जा सके। उन्होने कहा कि मतदान टीम को चैक लिस्ट या पोलिंग से सम्बन्धित जो भी सामग्री उपलब्ध कराई जायेगी उसे ध्यानपूर्वक चैक कर लें साथ ही पूरी टीम चुनाव में प्रयोग की जाने वाली ईवीएम, वीवीपैट का भी भली भाति निरीक्षण करें। उन्होेने कहा कि कन्ट्रोल यूनिट एंव बैलेट यूनिट का भी सम्बन्धित अधिकारी समय-समय पर चैक करना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि पोलिंग स्टेशनों पर सम्बन्धित टीम मतदान होने से पहले एक घण्टा समस्त औपचारिकताएं पूर्ण करें तथा मतदान अभिकर्ताओं के समक्ष मतदान शुरू होने से पहले मॉक पोल अवश्य कराये।
इस दौरान एमबीपीजी कालेज हल्द्वानी में मास्टर ट्रेनरों द्वारा ईवीएम व वीवीपैड का प्रशिक्षण सम्बन्धित मतदान अधिकारियों को दिया साथ ही उन्हें विभिन्न प्रपत्र भरने, ईवीएम को ऑन व ऑफ करने व सील करने की प्रकिया के अलावा बी.यू.,सी.यू. तथा वीवीपैट को संयोजित करने, खोलने और सील करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए हैंड्स ऑन प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही मास्टर ट्रेनरों ने मतदान हेतु सामग्री प्राप्त के तरीके, मतदान से पूर्व बूथ पर की जाने वाली कार्यवाही, मतदान शुरू करने, मतदान समाप्ति सहित सम्पूर्ण मतदान प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी दी। मास्टर ट्रेनरों ने प्रशिक्षण के दौरान कार्मिको की शंका का निदान किया। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी कर्मचारी चुनाव को गंभीरता से लें अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी/कर्मचारियों के खिलाफ लोकप्रतिनिधित्व अधिनियम एंव निर्वाचन की सुसंगत धाराओं के अंतर्गत सख्त कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

प्रशिक्षण दौरान मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी, नोडल अधिकारी प्रशिक्षण परियोजना निदेशक अजय सिंह, डीडीओ गोपाल गिरी, एके शर्मा आदि मौजूद थे।


Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page