Connect with us

उत्तराखण्ड

मण्डलायुक्त ने कैम्प कार्यालय, हल्द्वानी से किया 02 कौशल विकास रथ को किया फ्लैग ऑफ।

हल्द्वानी
मण्डलायुक्त ने कैम्प कार्यालय, हल्द्वानी से किया 02 कौशल विकास रथ को किया फ्लैग ऑफ।
04 जून से 22 जून तक कुमाऊं के 05 जनपदों के 260 ग्रामों में करेगा प्रचार-प्रसार।
कौशल से स्वालम्बन को बढ़ावा देने के लिए कुमाऊं आयुक्त दीपक रावत द्वारा कैम्प कार्यालय, हल्द्वानी से कौशल विकास रथ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। रथ को रवाना करते हुए मण्डलायुक्त ने कहा कि इसका उद्देश्य कौशल एवम प्रशिक्षण विभाग द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना व संकल्प कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित योजनाओं में कौशल विकास का प्रशिक्षण व विभागों के साथ कन्वर्जेंस कराना है। युवाओं को संचालित कोर्स एवम प्रशिक्षण की जानकारी देना है। युवाओं के स्किल्ड होने से उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर व युवा एक सफल उद्यमी बनकर रोजगार प्रदाता बनेंगे। स्वरोजगार की दिशा में यह एक बेहतर पहल साबित होगी।
रथों के सफल संचालन के लिए विभाग द्वारा कुमाऊँ मण्डल का रूट मैप तैयार किया गया है। ये रथ कुमाऊ के 05 जनपद नैनीताल, अल्मोड़ा, चंपावत, पिथौरागढ़ व उधमसिंह नगर के न्यायपंचायत स्तर व दूरस्थ क्षेत्रों में 04 जून से 22 जून तक योजनाओं की जानकारी आम आदमी तक पहुँचाने का प्रयास करेगा। विभाग द्वारा लीफलेट तैयार किया गया है जिसमें क्यू आर स्कैन कोड भी अंकित हैं। विभाग द्वारा 175 ट्रेड संचालित है जो कि 18 से 35 वर्ष के अभ्यर्थी के लिए मान्य है। इन ट्रेड में कौशल विकास के प्रशिक्षण हेतु इच्छुक अभ्यर्थी कोड को स्कैन कर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है जिसके पश्चात विभाग द्वारा फ़ॉलो अप कर प्रशिक्षण दिया जाएगा।

निदेशक कौशल विकास एवम प्रशिक्षण विनोद गोस्वामी ने बताया कि अधिकाधिक लोगों को योजनाओं की जानकारी हो सके, इसके लिए कौशल विकास रथ में अधिकारी भी रहंगे जो कि बैनर, वीडियो व पोस्टर के माध्यम से प्रचार प्रसार करेंगे। इस अवसर पर संयुक्त निदेशक ऐ के त्रिपाठी, सहायक निदेशक ममता पांडेय, जिला सेवायोजन अधिकारी शंकर सिंह बोरा, डिस्ट्रिक रिसोर्स पर्सन गीतांजलि, अंतरा, सर्वेयर बी बी जोशी, इम्पलेमेंटिंग एजेंसी कामटेक एसोसिएट प्राइवेट लिमिटेड के हिम्मत सिंह सहित अन्य उपस्थित थे।


Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page