Connect with us

उत्तराखण्ड

लामाचौड़, फतेहपुर में बावन डाट नहर में संचालित पुनरुद्धार व सौन्दर्यकरण के निर्माण कार्य का निरीक्षण

हल्द्वानी

     लामाचौड़, फतेहपुर में बावन  डाट नहर में संचालित पुनरुद्धार व सौन्दर्यकरण के निर्माण कार्य का निरीक्षण आज सांय जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने किया । बावन डांट नहर का निर्माण ब्रिटिश काल में किया गया था, नहर में 52 पिलर है लिहाज़ा नाम दिया गया बावन डांट, इस नहर की लंबाई करीब 1 किलोमीटर के आस पास है जो फतेहपुर से लामाचौड़  तक गुज़रती है और कई दर्ज़न गांवो की खेती को सिचाई के लिये भाखड़ा नदी से पानी उपलब्ध कराती है। ब्रिटिश काल में तत्समय की परिस्थितियों के अनुरूप ब्रिटशर्स द्वारा नहर का निर्माण किया गया था जो आज भी प्रासंगिक हैं । नहर का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि नहर के पुनरुद्धार कार्य आज भी प्रासंगिक है ।इससे बरसात के दिनों में  लामचैड क्षेत्र को सिंचाई के लिए  पर्याप्त मात्रा में पानी मिल सकेगा।  
     डाट नहर के पुनरुद्धार व सौन्दर्यकरण के लिये जिलाधिकारी द्वारा जिला योजना से रुपये 78 लाख की धनराशि स्वीकृत की गई है।स्वीकृत धनराशि में से प्रथम किश्त रुपए 39 लाख का हस्तांतरण कार्यदायी संस्था कुमाऊँ निर्माण विकास निगम को किया गया है व निर्माण कार्य गतिमान है। 
    नहर का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्था  को गुणवत्ता व मानक का विशेष ध्यान रखते हुए पारदर्शिता से निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही यथाशीघ्र नहर की सफाई करने को कहा जिससे स्थानीय जन पर्यटन के दृष्टिकोण से इसका लुत्फ उठा सके व इसका महत्व समझ सके। कहा कि यह ऐतिहासिक धरोहर के साथ-साथ पर्यटन का केन्द्र भी है।
    जिलाधिकारी ने कहा कि फॉरेस्ट से संबंधित आपत्तियों को वार्ता कर जल्द ही निस्तारित किया जाएगा।  इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि विकास भगत, पूर्व प्रधान चन्दन सिंह पोखरिया,  जेई संजय जोशी, मोहन नेगी सहित अन्य मौजूद थे।
 

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page