Connect with us

उत्तराखण्ड

वनाग्नि की सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गोपनीय रख रुपये 10 हजार का इनाम भी दिया जाएगा। मुख्य विकास अधिकारी संदीप तिवारी

हल्द्वानी,
वनाग्नि की घटनाओं में दिनप्रतिदिन हो रही वृद्धि के दृष्टिगत प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय में जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल के निर्देशन में मुख्य विकास अधिकारी संदीप तिवारी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय वनाग्नि सुरक्षा की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि वनों में आग लगाने वालों की अब खैर नही, आग लगाते पाये जाने पर जुर्माने के साथ ही एफ आई आर दर्ज व आग लगाने वालों की सूचना देने वाले को 10 हजार का ईनाम दिया जाएगा।
फायर सीजन शुरू होते ही आग की घटनायें भी बढने लगती है, इसे काबू करने के लिए वन विभाग सहित प्रशासन द्वारा तमाम योजनाएं बनाई जा रही हैं। वनाग्नि को गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन भी सतर्क है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि फायर की घटनायें बढ रही हैं, जिससे परिसंपत्तियों को भी नुकसान हो रहा हैं, इसलिए यह सबकी जिम्मेदारी है कि वे वनाग्नि की घटनाओ को रोकने में अपना सहयोग प्रदान करें।
मुख्य विकास अधिकारी ने बैठक लेते हुए कहा कि आग लगाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए मुकदमा दर्ज किया जाए। इसके अलावा वनाग्नि की सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गोपनीय रख रुपये 10 हजार का इनाम भी दिया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक जगदीश चंद्र ने कहा कि शहर के नालों में कूड़ा फेकने वाले व कूड़े में आग लगाने वाले व्यक्ति के विरुद्ध भी एआईआर दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी। नैनीताल पर्यटकों का हब है व अपनी नैसर्गिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। शहर को स्वच्छ बनाये रखना प्रत्येक व्यक्ति की व्यक्तिगत जिम्मेदारी है।
इस अवसर पर प्रभागीय वनाधिकारी टी आर बीजू लाल, पुलिस अधीक्षक जगदीश चंद्र, अपरजिलाधिकारी अशोक जोशी, उपजिलाधिकारी प्रतीक जैन, सीएमओ डॉ भागीरथी जोशी, अधीक्षण अभियंता लोनिवि राजेन्द्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page