Connect with us

Uncategorized

जनपद नैनीताल पुलिस को मिली सबसे बड़ी सफलता अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन शॉपिंग करने गिरोह का पुलिस ने किया पर्दाफाश,

नैनीताल पुलिस बडी सफलता ऑन लाइन शॉपिगं के नाम पर साईबर बैंक फ्रॉड करने वाले अर्न्तराज्यीय गैंग के 03 सदस्यों को नैनीताल पुलिस ने किया गिरफ्त
मुकदमा अपराध सख्या:- 622/2020 धारा 420 भादवि बढोत्तरी धारा 66डी आर0टी0 एक्ट।
घटना का विवरण:-
वादी श्री अंकित शाह निवासी आनंदपुरी फेस.3 के द्वारा दिनांक 19.8.2021 को थाना मुखानी में तहरीर दी गई कि ऑफर ऑल टाइम की और से अज्ञात व्यक्ति के द्वारा कॉल करके बताया कि हमारी कंपनी नई लांच हुई है तथा हमारी कंपनी की ओर से आपका नंबर सिलेक्ट किया गया है इसलिए आप हमारी कंपनी से कोई एक प्रोडक्ट सिलेक्ट करके रजिस्ट्रेशन करा लीजिए वादी द्वारा एक जैकेट कीमत ₹1004 की सिलेक्ट की गई बाद फिर पुनः सुनील सक्सेना नाम के व्यक्ति का कॉल आया व उनके द्वारा बताया गया कि आपको एक मोबाइल फोन गिफ्ट दिया जा रहा है जिसे प्राप्त करने के लिए आपको 10% GST देनी होगी वादी द्वारा गूगल पे के माध्यम से UPI नंबर पर 12,390 अकाउंट में डाल दिए गए तथा उनके द्वारा बताया गया कि यह रुपए आपके अकाउंट में वापस आ जाएंगे के ठगी के संबंध में थाना मुखानी में तहरीर दी गई थी।
पुलिस द्वारा की गयी कार्यावाही:-अंतरराष्ट्रीय
साईबर फ्रॉड के अनावरण हेतु श्री प्रीति प्रियदर्शिनी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक नैनीताल महोदया के निर्देशानुसार, डॉ0 श्री जगदीश चन्द्र अपर पुलिस अधीक्षक नगर हल्द्वानी, श्री शान्तुन पाराशर क्षेत्राधिकारी हल्द्वानी महोदय के पर्यवेक्षण में श्री सुशील कुमार थानाध्यक्ष मुखानी के नेतृत्व में पुलिस टीम गठित कर मुकदमें में प्रयुक्त मोबाईल नबरों को सॉर्विलॉस पर लगाकर आवश्यक सूचना संकलन की गयी तथा उक्त सूचनाओं का विश्लेषण कर दिनांक 15-09-2021 को मुखानी पुलिस टीम के द्वारा साउथ दिल्ली संगम बिहार स्थित कॉल सेन्टर पर दबिश दे कर मौके से 03 अभियुक्त गणो को गिरफ्तार कर ऑन लाइन शॅपिंग साइबर फ्रॉड में प्रयुक्त निम्न सामग्री बरामद कर गिरफ्तार किया गया।
साईबर फ्रॉड करने का तरीका
website:- 1- offer buy one. com, 2- offer all time .com गैग द्वारा गुजरात के डवपर से समय-समय पर नयी-नयी वेवसाइट बनायी जाती है जो कि कम दामों में लगभग 5 से 10 हजार में बनायी जाती हैं।
call centre:- गैग द्वारा दिल्ली में घन्नी आबादी वाले क्षेत्रों के 02 BHK फ्लैट में किराये में लेकर कॉल सेन्टर खुले जाते है जहॉ से कॉल कर ग्राहकों को फॅसया जाता है।
management
गैग द्वारा उक्त कॉल सेन्टर में 01 मैनजर नियुक्त किया जाता है तथा 07-08 कॉलिंग एजेंट रखे जाते है जोकि प्राप्त डाटा/मोबाईल नम्बर को कॉल कर साईबर फ्रॉड को अजाम देते है मैनेजर field boy का कार्य करता है जो कि सभी कॉलिंग एजेण्टों की आवश्यकता पूरी करता है।
data प्राप्त करने का तरीका गैग को मोबाईल नम्बरों का डाटा 02 माध्यमों से प्राप्त होता है
1- मोबाईल कम्पनी/शॉपिंग कम्पनी से डाटा प्राप्त किया जाता है
2- सम्बन्धित साइट में ऑन लाइन रजिट्रेशन फॉम सेभी मोबाईल डाटा प्राप्त किया जाता है।
गैग के द्वारा जो वेवसाइट बनायी जाती है वो बिल्कुल ओरिजिनल जैसी बनायी जाती है तथा माल डिलवर ना होने पर/फ्रॉड करने के बाद जो शिकायत प्राप्त होती है उन शिकायतकर्ताओं को उलझने के लिये 02 लडके अलग से नियुक्त होते है तथा अधिक शिकायतें प्राप्त होने पर उक्त वेवसाइट को बन्द करके नयी वेवसाइट बनायी जाती है। जॉच करने पर अभी तक 10,000 लोगों को कॉल करने की डिटेल प्राप्त हुई है तथा उक्त कम्पनी के विरूद्व अलग-अलग जगहों पर 04 ऑन लाईन शिकायतों की पुष्टि हुई है कि
offer buy one. com को अधिक शिकायत आने पर बन्द कर दिया गया जबकि offer all time.com का लगातार चलाये जा रहा है। प्रत्येक दिन कॉलिंग ऐजेण्ट 100 से भी ज्याद कॉल करते है।

गिरफ्तार अभियुक्त:-
1- सुरेश कुमार पुत्र ईश्वर दास निवासी मस्टर मौ0 थाना गोन्दिपुरी नई दिल्ली मल निवासी देवगांव राजस्थान
2- चेतन शर्मा पुत्र गजेन्द्र गौहर निवासी आल्ड फरिदाबाद थाना फरिदाबाद हरियाणा
3- नगेन्द्र पुत्र घनश्याम निवासी ग्राम दौलताबाद सेक्ट्रर-12 फरिदाबाद हरियाणा।
(वांछित )
1- राजेश तोमर उर्फ राजू पुत्र धर्म सिंह निवासी बद्ररपुर नई दिल्ली (वांछित )
अभियुक्त का आपराधिक इतिहास:-
1- मुकदमा अपराध संख्या/ धारा 420 भादवि में अभियुक्त सुरेश महाराष्ट्र से जेल गया
2- मुकदमा अपराध संख्या/ धारा 420 भादवि मे। अभियुक्त चेतन शर्मा, व अभियुक्त नगेन्द्र थाना गोविन्दपुरी दिल्ली से जेल गये।

अभि0 से बरामदगी:-
1- घटना में प्रयुक्त 01 मोबाइल व अन्य घटनओं में प्रयुक्त 18 मोबाइल कुल 19 मोबाइल बरामद
2- 02 लेपटॉप कम्पनी डेल
3- 08 सी0पी0यू0 मय मोनीटर मय की बोर्ड
4- 03 एक्सटेंशन बोर्ड मय क्नेक्टिगं वायर
पुलिस टीम:-
1- श्री सुशील कुमार थानाध्यक्ष मुखानी
2- उ0नि0 त्रिभुवन जोशी
3- उ0नि0 महेश जोशी
4- कानि0 प्रदीप पिलखवाल
5- कानि0 गिरीश भटट एसओजी
6- कानि0 अशोक रावत एसओजी
7- कानि0 भूपेन्द्र


Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in Uncategorized

Trending News

Follow Facebook Page