Connect with us

उत्तराखण्ड

नैनीताल में जिला पर्टयन विकास समिति की बैठक का किया आयोजन ,,

नैनीताल

अपर जिलाधिकारी पीआर चौहान की अध्यक्षता में बुधवार को जिलाधिकारी कैंप कार्यालय सभागार नैनीताल में जिला पर्टयन विकास समिति की बैठक का आयोजन किया।
जिसमें मुख्य रुप से पर्यटन विभाग की संपत्ति, रख रखाव, संचालन हेतु निविदा के आधार पर दिए कार्यों, रैमजे रोड, डांठ तल्लीताल का पारंपरिक शैली में विकास- सौंदर्यीकरण की योजना को डीटीडीसी के माध्यम से संचालन एवं रख रखाव और गांधी ग्राम ताकुला को एस्ट्रो विलेज के रूप में विकास योजना को डीटीडीसी के माध्यम से संचालन, रख रखाव हेतु,पर्यटन को बढ़ावा आदि पर चर्चा की।

जिला पर्यटन अधिकारी अतुल भंडारी ने डीटीडीसी को संचालन हेतु आवंटित परिसम्पत्तियों का विवरण दिया। जिसमें उन्होंने भटेलिया में शौचालय और मल्टीपरपज व्यवसाय परिसर का निर्माण जिला योजना से निर्मित, नैनीताल में आर्टिफिशियल रँाक क्लाइम्बिंग वँाल का निर्माण राज्य सैक्टर योजना के अंतर्गत निर्मित जिसका संचालन डीएसए नैनीताल आदि की जानकारी दी। उन्होंने सरगाखेत में स्थित पुराने थाने भवन का हैंडी काफ्ट एवं कैफे के रुप में विकास डिस्ट्रिक्ट डेस्टिनेशन योजना के अंतर्गत निर्मित, गांधी ग्राम ताकुला में गांधी स्टडी सेंटर औऱ आर्काइव का निर्माण, भालू गाड़ जल प्रपात का सौंदर्यीकरण-विकास और कैंची धाम में अस्थाई पार्किंग संचालन की जानकारी दी। बैठक के दौरान समिति के सदस्यों ने होमस्टे, टैक्सी बाइक, पैराग्लाइडिंग को संचालन के दौरान हो रही समस्याओं को अवगत कराया।जिस पर अपर जिलाधिकारी पीआर चौहान ने पर्यटन, नगर पालिका, निगम और पुलिस प्रशासन को टूरिस्ट गाइड, टैक्सी बाइक चालकों का रजिस्ट्रेशन, गाइड का पहचान पत्र और समय समय के जिले भर के गाइडों के लिए कार्यशाला लगाने के निर्देश दिए।जिससे पर्यटकों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने भीमताल के आस पास के इलाकों में होने वाली पैराग्लाइडिंग के टेक आफ के लिए जगह चिह्नित करने को कहा की। कहा कि पैराग्लाइडिंग के दौरान संचालक मनमानी तौर पर पर्यटकों से पैसा लेते हैं। कहा कि टेक आफ बनने से टिकट और तय दाम करके अनियमितताएं पर रोकथाम लगेगी। उन्होंने पर्यटन अधिकारी को सूपी से धतौड़ मार्ग को पर्यटन से जोड़ने के लिए मार्ग का सर्वे करने को कहा।जिससे पर्यटन को बढ़ावा के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिल सके। बैठक में मुख्य कोषाधिकारी दिनेश राणा, एपी क्राइम हरबंस सिंह, डीडीओ गोपाल गिरी गोस्वामी आदि मौजूद रहे।


Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page