Connect with us

उत्तराखण्ड

सांसद अजय भट्ट ने प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी लेते हुए सचिव विकास प्राधिकरण को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

नैनीताल। । जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक मा0 सांसद नैनीताल,उधम सिंह नगर,श्री अजय भट्ट की अध्यक्षता में 17 मई शुक्रवार को अतिथि गृह, नैनीताल क्लब मे देर रात्रि तक विभिन्न विभागों के द्वारा जनपद मे किये जा रहे विकास कार्यक्रमों की विभागवार प्रगति की विस्तृत समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
जिलाधिकारी धीराज सिह गर्ब्याल/जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति के सदस्य सचिव ने मा0 सांसद को पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया। इसके उपरांत मा0 श्री सांसद ने सभी अधिकारियों का परिचय देते हुए पेयजल, जल निगम, जल संस्थान, लोक निर्माण विभाग, एनएसआई, एन एच, वन, कृषि, विद्युत, समाज कल्याण, चिकित्सा की गहनता से समीक्षा की इस दौरान माननीय सांसद ने एनएच 87 के विस्तारीकरण की जानकारी ली संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि डीपीआर तैयार हो गयी। खैरना अल्मोड़ा के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग आपदा के दौरान क्षतिग्रस्त मार्ग का संज्ञान लेते हुए समय पर ठीक करने के निर्देश दिये। हैड़खान मोटरमार्ग पर आ रही वन विभाग से सम्बंधित रूकावट को तत्काल निस्तारण करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये गये।
उन्होंने नैनीताल शमशान घाट को जाने के लिए सड़क निमार्ण हेतु डीएफओ नैनीताल को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये, ताकि वहॉ पर लोगों को किसी प्रकार की समस्याऐं उत्पन्न न हो। उन्होंने सम्बन्धित डीएफओ को निर्देश दिये हैं कि विकास कार्यो में जो वन क्षेत्र की लेंड से सम्बन्धित प्रपोजल आते हैं उनमें विलम्ब न किया जाये। उन्होंने हल्द्वानी शहर में फ्लाई ओवर निर्माण की समीक्षा के दौरान जानकारी लेते हुए एक्शन निर्माण खण्ड द्वारा बताया गया कि सर्वे का कार्य चल रहा है, टेंडर प्रक्रिया पूर्ण हो गई है। उन्होंने सम्बंधित अधिकारी को निर्देश दिये हैं कि कार्यो में तेजी लाने के निर्देश दिये ताकि जल्द जल्द से यातायात शहर में सुगम हो सके। पीएमजीएसवाई द्वारा बताया गया कि सात मार्गो पर कार्य पूर्ण हो गया है शेष 18 पर कार्य प्रगति पर है। मा0 सांसद ने निर्देश दिये हैं कि जो कार्य पूर्ण हो गये है उनका शीघ्र लोकापर्ण करना सुनिश्चित करें एवं जो कार्य शेष हैं उन कार्यो में तेजी लाना सुनिश्चित करें। उन्होंने लोनिवि, पीएमजीएसवाई, एनएचआई एवं एनएच की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये हैं कि जनपद में कितने सड़क मार्गाें पर कार्य प्रगति पर है, कितने लम्बित हैं और किन कारणों से कार्य रूके हैं कि विस्तार रूप से सूची बनाकर उपलब्ध कराने के निर्देश दिये ताकि समस्याओं का शीघ्र समाधान निकाला जा सके। समीक्षा के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना की जानकारी लेते हुए सचिव विकास प्राधिकरण को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी सीएसी, पीएसी एवं जिला चिकित्सालय में अल्ट्रासाउण्ड मशीन, वेन्टीलेटर, एक्सरे, एम्बुलेंस, सीटी स्कैन आदि की जानकारी लेते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये हैं कि जिन स्थानों पर आवश्यकता है उसकी सूची उपलब्ध करायें। सीएमओ द्वारा बताया गया है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत सभी कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। कोविड- 19 के टीकाकरण, पल्स पोलियों, बूस्टर डोस आदि पर प्रभावी रूप से कार्य चल रहा है। मा0 सांसद ने सीएमओ को निर्देश दिये हैं कि जिन चिकित्सालयों में ऑक्सीजन सेलेन्डर, वैन्टीलेटर नहीं हैं उन्हें गम्भीरता से लेते हुए शीघ्र उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। सीएमओ द्वारा जनपद में डिजिटल एक्सरे मशीन की मांग की जिसपर मा0 सांसद द्वारा कहा गया कि जहॉ पर डिजिटल मशीनों की आवश्यकता है। उनकी सूची उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। बीएसएन की समीक्षा के दौरान ओखलकाण्डा में बीएसएन की सेवा को निरन्तर सुचारू करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारी को दिये गये। कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा एन-9 प्रजाति के गेहूॅ की पैदावार पर विशेष फोसक करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि कृषक को एक उन्नत कृषि के लिए भी प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। मा0 सांसद ने जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिये कि हर घर नल, हर घर जल योजना के तहत कार्यो में तेजी लाने के भी निर्देश दिये।
मा0 सांसद ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि कार्यो में तेजी लाना सुनिश्चित करें और विकास कार्यो की लगातार देख-रेख करें ताकि किस कारण कार्य लम्बित है इसकी सही सही जानकारी मिल सके व समय पर उसका समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि सम्बन्धित अधिकारी आपस में समन्वय बनाते हुए कार्य करें। योजनाओं को जनहित में बनायें इस पर विशेष ध्यान देने की जरूरत हैं।

इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, मेयर डॉ जोगेन्द्र पाल रौतेला, जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, नगर पालिका अध्यक्ष लाल चन्द्र, प्रमुख क्षेत्र पंचायत आनन्दी देवी, हरीश बिष्ट, मुख्य विकास अधिकारी डॉ संदीप तिवारी, सचिव विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय, परियोजना निदेशक अजय कुमार, पीडी शिल्पी पंत, डीएफओ बिज्जू लाल, संदीप, जिलापूर्ति अधिकारी मनोज बर्मन, कृषि अधिकारी डीपी यादव, उद्यान अधिकारी नरेन्द्र कुमार के साथ पेयजल, जलनिगम, लोनिवि, पर्यटन,सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page