Connect with us

उत्तराखण्ड

जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने राजस्व उपनिरीक्षक क्षेत्र के ग्राम बिलखेत में गेहूॅ क्राप कटिंग का किया निरीक्षण

बागेश्वर

जिलाधिकारी अनुराधा पाल ने शुक्रवार को राजस्व उपनिरीक्षक क्षेत्र के ग्राम बिलखेत में गेहूॅ क्राप कटिंग का निरीक्षण किया। ग्राम पंचायत निवासी किसान जैत सिंह के चयनित खेत में निर्धारित 30 वर्ग मी0 का प्लाट बनाकर फसल गेहूॅ की कटिंग की गयी। फसल कटाई का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2022-23 में गेहूॅ की औसतन उपज का अनुमान लगाना है।

वर्तमान मौसम रवि-2023 में शासन द्वारा फसल गेहूॅ पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लागू है। बीमित किए गए किसानों को फसल क्षति होने पर बीमा की धनराशि का भुगतान फसल उत्पादन के आधार पर किया जाता है। 

क्राप कटिंग प्रयोगो के आधार पर ही प्राप्त पैदावार के आंकडों से ही फसलों की क्षति का आंकलन किया जाता है। निर्धारित 30 वर्ग मी0 प्लाट में गेहॅू फसल पर कुल 14.200 किलो0 गेहूॅ की (बालिया) उपज  प्राप्त हुई। ड्राई रेशियों 56 प्रतिशत लगाने पर कुल शुद्ध उपज (गुहाई के उपरांत ) 7.950 किलो0 प्राप्त होगी।

निरीक्षण के दौरान प्रधान वलना दयाकृष्ण खोलिया ने ग्राम पंचायत में क्षतिग्रस्त पंचायत भवन निर्माण कराने, गैराड मोटर मार्ग का विस्तारीकरण, प्राथमिक विद्यालय बिलखेत तक सीसी मार्ग व पुलिया निर्माण कराने, भुय्या गधेरे में पुलिया निर्माण, आगनबाडी बिलखेत व खूना का भवन निर्माण के साथ ही आंगनबाडी बिलखेत में कार्यकत्री तैनाती कराने ,हाईस्कूल गैराड का उच्चीकरण कराने, प्राथमिक विद्यालय बिलखेत में स्थायी अध्यापक नियुक्त कराने, वलना क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ केंद्र स्वीकृत कराने सहित जंगली जानवरों से फसल नुकसान बचाने के लिए घेर-बाड कराने का अनुरोध किया।

इस दौरान अपर संख्याधिकारी विनोद किस्वाण, राजस्व उपनिरीक्षण, ग्राम प्रधान दयाकृष्ण खोलिया सहित किसान मौजूद थे।  

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page