Connect with us

उत्तराखण्ड

गर्मी के सीजन में अग्निकांडों/आपदा से निपटने हेतु Incident Response System( इंसीडेंट रिस्पॉन्स सिस्टम) का,एसपी सिटी ने फायर स्टेशन का किया वार्षिक निरीक्षण,,

एस पी सिटी।, हरबंस सिंह। द्वारा फायर स्टेशन हल्द्वानी का वार्षिक निरीक्षण किया गया। वार्षिक निरीक्षण के दौरान फायर स्टेशन की गाड़ियों एवं संबंधित उपकरण को बारीकी से चेक किया गया जो सही हालत में पाए गए। फायर स्टेशन में उपस्थित कर्मचारियों से फायर उपकरणों को चलवाया गया।आपातकालीन परिस्थितियों में की अपनाई जाने वाली त्वरित कार्यवाही व कार्यप्रणाली की जानकारी दी गई। फायर स्टेशन के बैरक एवं मैस की व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। खाने की गुणवत्ता और साफ-सफाई अच्छी पाई गई। कर्मचारियों की बेहतर स्वास्थ्य व पौष्टिक आहार हेतु मैस में विशेष मैन्यू चार्ट बनाने के निर्देश दिए गए। फायर स्टेशन स्टोर में उपलब्ध सभी उपकरणों को बारीकी से चेक किया गया सभी बेहतर स्थिति में पाए गए। फायर स्टेशन के वॉचरूम में लगे सेट, टेलीफोन आदि को चेक किया गया साथ ही अलार्म बजाकर Incident response timing को चेक किया गया, सभी कर्मचारी तुरंत तैयारी की हालत में मौके पर पहुंचने हेतु तैयार मिले। साथ ही फायर स्टेशन के सभी कर्मचारियों का सम्मेलन लेकर उनकी समस्याओं के बारे में भी जानकारी ली गई । समस्याओं का निराकरण करने हेतु संबंधित को निर्देशित किया। वर्तमान समय में बढ़ रहे साइबर अपराधों के संबंध में भी जागरूक किया गया। वर्ष 2022 में स्टेशन में प्राप्त 167 सूचनाओं में फायर स्टेशन द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए लगभग ₹30.41 करोड़ की संपत्ति तथा मानव एवं पशु जीवन बचाया गया। जिसकी सराहना की गई। साथ ही गर्मियों के सीजन शुरू होने के दौरान आगजनी से संबंधित सूचना प्राप्त होने पर त्वरित कार्यवाही करते हुए समय से घटनास्थल/मौके पर पहुंचकर आग पर नियंत्रण करने हेतु निर्देशित किया गया जिससे कि समाज में पुलिस की सकारात्मक छवि विकसित की जा सके।

वार्षिक निरीक्षण के दौरान श्री संजीव कुमार, मुख्य अग्निशमन अधिकारी जनपद नैनीताल, श्री गोविंदराम अग्निशमन अधिकारी हल्द्वानी तथा फायर स्टेशन के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page