Connect with us

उत्तराखण्ड

शिक्षा एवं स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 400 से अधिक शिक्षकों को मंच पर किया सम्मानित ,,

रूद्रपुर। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती शिक्षक दिवस के उपलक्ष में नगर निगम रुद्रपुर एवं डिटॉल प्लान इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में नगर निगम सभागार में आयोजित ‘हमारे शिक्षक हमारा अभिमान’ कार्यक्रम में शिक्षा एवं स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 400 से अधिक शिक्षकों को मंच पर सम्मानित किया गया। मेयर रामपाल सिंह ने गुरूजनों को सम्मानित करने के साथ ही उनका आशीर्वाद भी लिया।

इस अवसर पर मेयर रामपाल सिंह ने सम्मानित होने वाले गुरूजनों को बधाई दी। साथ ही कहा कि शिक्षक समाज के निर्माता हैं और बेहतर भविष्य का निर्माण करते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी जीवन पूरे जीवन काल की नींव होता है और इस नींव को मजबूत करने का काम शिक्षक ही करते हैं। उन्होंने कहा कि एक शिक्षक ही देश में आदर्श नागरिक का निर्माण करता है। शिक्षक समाज की दशा और दिशा तय करते हैं। वे अपने ज्ञान के माध्यम से बच्चों में नैतिकता, राष्ट्र प्रेम व कुछ कर गुजरने का जज्बा भरने का काम करते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे समाज में गुरू को भगवान से बड़ा दर्जा आदि काल से ही दिया गया है। आज के परिवेश में पुस्तकीय ज्ञान ही प्रासंगिकता नहीं रह गई है, बल्कि सामाजिक मूल्यों की भी जानकारी देना आवश्यक है। माता-पिता और शिक्षक दुनिया के सबसे बड़े मार्गदर्शक हैं। उन्होंने कहा कि बेसिक शिक्षा नींव मजबूत करने का काम करती है तो वहीं माध्यमिक शिक्षा बच्चों का वास्तविक चरित्र निर्माण का कार्य करती है।

मेयर ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति भारतरत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाकर हम गौरवान्वित महसूस करते हैं। डॉ. राधाकृष्णन एक दार्शनिक और अध्यापक भी रहे हैं। देश को शिक्षा की दिशा में आगे ले जाने में डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। उन्होंने उच्च नैतिक मूल्यों को अपने जीवन में उतारा और अपने छात्रों को भी प्रेरित किया। वास्तव में शिक्षा के माध्यम से शिक्षक समाज में सकारात्मक परिवर्तन लाने की क्षमता रखते हैं। कोरोना संकट काल में जिस प्रकार से शिक्षकों ने अपनी भूमिका का निर्वहन किया और ऑन लाइन शिक्षा के द्वारा छात्रों के बीच हौसला जगाया वह अनुकरणीय है। आशा है कि डॉ. राधाकृष्णन के पदचिन्हों पर चलते हुए सभी शिक्षक देश और समाज को सकारात्मक दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page