Connect with us

उत्तराखण्ड

मैक्स हॉस्पिटल वैशाली ने हल्द्वानी में लॉन्च की कार्डियोलॉजी की ओपीडी सेवा

हल्द्वानी, : मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली ने आज बृज लाल अस्पताल, नैनीताल रोड, हल्द्वानी के सहयोग से कार्डियोलॉजी के लिए अपनी विशेष कार्डियोलॉजी ओपीडी सेवा लॉन्च की. ओपीडी लॉन्च बृज लाल अस्पताल द्वारा उठाया गया एक और पेशंट-केंद्रित कदम है. इससे यहां के मरीजों को दूसरे शहर की तरफ नहीं जाना पड़ेगा और यहीं बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी.

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली के वरिष्ठ निदेशक – कार्डियोलॉजी डॉक्टर आनंद पांडे की मौजूदगी में ओपीडी सेवाओं का शुभारंभ किया गया. हर महीने के चौथे शुक्रवार को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक बृज लाल अस्पताल, नैनीताल रोड, हल्द्वानी में डॉक्टर प्राथमिक परामर्श के लिए उपलब्ध रहेंगे. इस ओपीडी लॉन्च का मकसद मरीजों को स्पेशल केयर देने के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों और मॉडर्न इलाज मॉड्यूल तक लोगों की पहुंच आसान बनाना है.

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली के वरिष्ठ निदेशक – कार्डियोलॉजी डॉक्टर आनंद पांडे ने कहा, “मरीज अक्सर शुरुआती संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं, जैसे सीने में दर्द, दबाव या भारीपन (एनजाइना का संकेत), जबड़े, बाएं कंधे, बाहों, कोहनी, या पीठ में दर्द, सांस की तकलीफ (डिस्पेनिया), ठंडा पसीना, मतली, थकान, हल्का सिर दर्द या बेहोशी लक्षण हो सकते हैं. ये लक्षण हर व्यक्ति में अलग-अलग हो सकते हैं और मरीज भी बीमारी की अलग-अलग स्टेज में हो सकते हैं. कई मरीज जिन्हें कई दिल के दौरे पड़ते हैं या कार्डियोमायोपैथी को पतला करते हैं, वो अंतत: हार्ट फेल की चपेट में आ जाते हैं.”

डॉक्टर पांडे ने आगे कहा, ”तकनीकी प्रगति ने इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी को आकार देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. कार्डियक सर्जरी के क्षेत्र में मिनिमली इनवेसिव तकनीक, ट्रांसकैथेटर प्रक्रियाएं, 3 डी प्रिंटिंग और रिजनरेटिव चिकित्सा जैसी तरक्की हुई हैं. इन नवाचारों ने मरीजों के परिणामों में सुधार किया है, साथ ही इनवेसिवनेस को कम किया है, और इलाज के विकल्प बढ़ा दिए हैं. इस तरह की प्रगति से कार्डियक सर्जरी के क्षेत्र में अच्छा वक्त देखने को मिला है. इस तरह की प्रक्रियाओं इलाज तो अच्छा होता ही है, मरीजों की लाइफ में भी सुधार आता है. इस तरह की विशेषज्ञता के साथ, हमने जटिल प्रक्रियाओं में 90% से अधिक की उल्लेखनीय सफलता दर हासिल की है.”

मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, वैशाली में हम हार्ट से जुड़े मुश्किल मामलों के लिए तृतीयक केयर प्रदान करते हैं, जिसमें इंटरवेंशनल और मेडिकल प्रबंधन दोनों शामिल हैं. यहां हार्ट मरीजों के इलाज के लिए 24×7 सेवाएं उपलब्ध हैं. अस्पताल के पास टीएवीआई, डिवाइस इम्प्लांटेशन, लीडलेस पेसमेकर जैसे जटिल मामलों के इलाज भी विशेषज्ञता हासिल है.

Ad Ad

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page