Connect with us

उत्तराखण्ड

भारत के 5 राज्य मुक्त विश्वविद्यालयों और 2 अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा अपनाया गया है,,,

डॉ बी आर अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी ने कॉमनवेल्थ एजुकेशनल मीडिया सेंटर फॉर एशिया (सीईएमसीए) के सहयोग से 18 से 20 अप्रैल, 2024 तक अपने हैदराबाद परिसर में ओपन यूनिवर्सिटीज-ओपन एजुकेशनल रिसोर्सेज फेस्ट (ओईआर फेस्ट) उत्सव की मेजबानी की।

ओईआर फेस्ट का प्राथमिक लक्ष्य यह सुनिश्चित करना था कि सभी मुक्त विश्वविद्यालय (ओयू) संस्थागत विकास के लिए मुक्त शैक्षिक संसाधनों (ओईआर) का उपयोग करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। प्रमुख उद्देश्यों में पाठ्यक्रम विकास के लिए बुनियादी ढांचे और मानव क्षमता को बढ़ाना, लागत बचत और बेहतर शैक्षणिक गुणवत्ता जैसे ओईआर के लाभों की समझ को बढ़ावा देना और छात्र जुड़ाव को बढ़ावा देना शामिल था।

मुक्त शैक्षिक संसाधनों पर मुक्त विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के गोलमेज(राउंडटेबल) सम्मेलन के दौरान, कुलपति प्रो. ओपीएस नेगी ने ओईआर के क्षेत्र में उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय (यूओयू) द्वारा की गई पहल पर प्रकाश डाला। उन्होंने साझा किया कि पीजी डिप्लोमा स्तर के लिए विकसित एक साइबर सुरक्षा कार्यक्रम ओईआर का उपयोग करके तैयार किया गया था और इसके कोर्स मटेरियल को ओपन लाइसेंस के अंतर्गत रिलीज़ किया गया था। उल्लेखनीय रूप से, इस पाठ्यक्रम को भारत के 5 राज्य मुक्त विश्वविद्यालयों और 2 अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों द्वारा अपनाया गया है। इसके अतिरिक्त, विश्वविद्यालय द्वारा विकसित ओईआर मटेरियल को होस्ट करने हेतु विश्वविद्यालय की ओईआर रिपॉजिटरी विकसित की गयी है| विश्वविद्यालय द्वारा ओईआर का इस्तेमाल करके ४ क्रेडिट के दो कोर्स भी विकसित किये हैं जोकि स्वयं प्लेटफार्म पर उपलब्ध हैं| प्रो. नेगी ने अनुसंधान और सहयोगी पाठ्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए मुक्त विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग के महत्व पर जोर दिया और इस सहयोग को और बढ़ाने के लिए स्टाफ एक्सचेंज फेलोशिप की स्थापना का सुझाव दिया।

उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी (यूओयू) का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रोफेसर जीतेंद्र पांडे ने ओईआर कार्यान्वयन में विश्वविद्यालय की महत्वपूर्ण प्रगति पर प्रकाश डाला। ओईआर नीतियों को तैयार करने से लेकर सेल्फ लर्निंग सामग्री विकसित करने तक, यूओयू ने न केवल ओईआर का उपयोग किया है बल्कि शैक्षिक संसाधनों का भी योगदान दिया है। आयोजन के दौरान उत्तराखंड ओपन यूनिवर्सिटी और डॉ बी आर अंबेडकर ओपन यूनिवर्सिटी ने 19 अप्रैल, 2024 को एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते में विभिन्न सहकारी प्रयास शामिल हैं, जिनमें अनुसंधान सहयोग, शैक्षणिक कार्यक्रमों में भागीदारी, और ओईआर और बड़े पैमाने पर ओपन ऑनलाइन पाठ्यक्रम (एमओओसी) को बढ़ावा देना शामिल है। सहयोग का उद्देश्य कौशल विकास कार्यक्रमों को बढ़ाना, रोजगार के अवसरों को बढ़ाना और सेमिनार और स्टाफ एक्सचेंज के माध्यम से संकाय विकास की सुविधा प्रदान करना है।

हस्ताक्षर समारोह में प्रमुख हितधारकों ने भाग लिया, जिसमें मुक्त और दूरस्थ शिक्षा की पहल को आगे बढ़ाने के लिए दोनों संस्थानों की प्रतिबद्धता पर जोर दिया गया। निदेशक, परीक्षा नियंत्रक और स्कूलों के प्रमुख उपस्थित थे, शैक्षिक उत्कृष्टता और पहुंच को बढ़ावा देने में सहयोग के महत्व पर प्रकाश डाला।

यह सहयोग मुक्त शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक मिसाल कायम करता है, जिससे दूरस्थ शिक्षा में उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त होता है।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page