Connect with us

उत्तराखण्ड

लोक सेवा आयोग द्वारा 26 नवम्बर को आयोजित ,नकलविहीन तथा पारदर्शिता से सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह,,

रूद्रपुर- लोक सेवा आयोग द्वारा 26 नवम्बर को आयोजित होने वाली अधिशासी अधिकारी, कर एवं राजस्व निरीक्षक भर्ती परीक्षा को नकलविहीन तथा पारदर्शिता से सम्पन्न कराना सुनिश्चित करें। यह निर्देश अपर जिलाधिकारी जय भारत सिंह ने परीक्षा के सफल संचालन हेतु सेक्टर मजिस्ट्रेटों तथा प्रधानाचार्याे एवं पर्यवेक्षकों की डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में बैठक लेते हुए दिये।
अपर जिलाधिकारी ने बताया कि दो पालियों- प्रथम सत्र पूर्वाह्न 09 बजे से पूर्वाह्न 11 बजे तक एवं द्वितीय सत्र अपराह्न 01 बजे से सांय 04 बजे तक आयोजित होने वाली परीक्षा हेतु जनपद में बनाए गए कुल 27 परीक्षा केन्द्रों हेतु 11323 अभ्यर्थी पंजीकृत है। जिसमें से नगर निगम क्षेत्र रूद्रपुर में 19 केन्द्रों पर 7926 अभ्यर्थियों तथा खटीमा में 8 परीक्षा केन्द्रों पर 3397 अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा में प्रतिभाग किया जायेगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा को सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने हेतु खटीमा में तीन सैक्टर मजिस्ट्रेटों, नगर निगम रूद्रपुर में 7 सैक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किये गये हैं। उन्होंने बताया कि 4 सैक्टर मजिस्ट्रेट आरक्षित किये गये हैं।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि भर्ती परीक्षा को नकलविहीन, पूरी पारदर्शिता तथा निष्पक्षता से सम्पन्न कराया जाये। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि इस कार्य में छोटी से छोटी लापरवाही भी क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा पारदर्शिता व निष्पक्षता से सम्पन्न होने पर योग्यतम व्यक्ति चयनित होंगे, जिससे शासकीय कार्यों का निर्वहन समयबद्धता, पारदर्शिता तथा सरलता से होगा और जिससे जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम जनता को आसानी व शीघ्रता से प्राप्त होगा।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि परीक्षा को सफलतापूर्वक संपन्न करवाने के लिए ड्यूटी पर तैनात सैक्टर मजिस्ट्रेट, अधिकारी व कर्मचारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर्तव्यनिष्ठा से करना सुनिश्चित करें। उन्होने स्पष्ठ निर्देश देते हुये कहा कि परीक्षा पारदर्शी तरीके से सफलतापूर्वक सम्पन्न हो, किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि परीक्षा दिवस पर परीक्षा केन्द्रों के आस-पास धारा-144 लागू रहेगी।
उन्होंने कहा कि परीक्षा की ड्यूटी बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य है, जिसका निर्वहन बड़ी जिम्मेदारी से करना है। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा निर्धारित समय के अनुरूप ही अभ्यर्थियों का परीक्षा केंद्र में प्रवेश होना चाहिए। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि परीक्षा केंद्र में पेपर आयोग के दिशा-निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन करते हुए खोले जाएं। उन्होंने निर्देश दिये कि परीक्षा का आयोजन जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार ही करवाया जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करें कि किसी भी कर्मचारी के पास मोबाइल न हो। परीक्षा केंद्रों के आसपास कोई फोटो स्टेट की दुकान खुली न रहें। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर ड्îूटी देने वाले अधिकारी व कर्मचारी अपने साथ आईडी कार्ड जरूर लायें। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय जैसी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध हों।

उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों को मोबाइल फोन तथा ब्लूटूथ डिवाइस, घड़ी या किसी भी अन्य प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल गैजेट परीक्षा केन्द्र पर लाने की अनुमति नहीं है। परीक्षा केन्द्र के बाहर इस सम्बन्ध में बड़े अक्षरों में नोटिस लगाकर यह स्पष्ट कर दिया जाये कि आयोग के निर्देशों का उल्लंघन करते हुए पाये जाने पर सम्बन्धित परीक्षार्थियों के विरुद्ध विधिक कार्यवाही अमल में लाई जायेेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि परीक्षा कार्य में संलग्न कर्मचारियों तथा अधिकारियों के अतिरिक्त किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को परीक्षा केन्द्र परिसर में प्रवेश न करने दिया जाये। परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा हेतु पर्याप्त पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। उन्होंने परीक्षा के सफल संचालन हेतु आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का शतप्रतिशत अनुपालन करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिये।

जिला सूचना अधिकारी उधमसिंह नगर फोन नं- 05944-250890

Ad Ad Ad Ad Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page