Connect with us

उत्तराखण्ड

मंडलायुक्त दीपक रावत ने मंगलवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा ।

बागेश्वर
मंडलायुक्त दीपक रावत ने मंगलवार को जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में विधायक कपकोट सुरेश गढिया भी मौजूद रहें। उन्होंने लोनिवि, पीएमजीएसवाई,एनएच, वैबकॉस, बीआरओ, जल जीवन मिशन, स्वास्थ, विद्युत, संचार व मुख्यमंत्री घोषणा आदि की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को विकास कार्यो में गुणवत्ता के साथ ही समयबद्धता का विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

मंडलायुक्त द्वारा सड़क महकमें के 05 करोड़ से अधिक के सड़क कार्यो की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी रीना जोशी ने बताया कि जनपद में सडक महकमें के 25 कार्य योजनायें स्वीकृत हैं, जिसमें से लोनिवि के पांच कार्य हैं, 02 कार्य गतिमान हैं तथा 03 कार्य टैण्डर प्रक्रिया में है। 16 करोड से चौडीकरण एवं डामरीकरण गरूड़-कौसानी मार्ग की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने सडक के कलमठ एवं डामरीकरण कार्य 30 अक्टूबर तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के निर्देश दियें साथ ही बागेश्वर-गिरेछीना मोटरमार्ग चौडीकरण जिसकी लागत 15.43 करोड हैं, के कार्यो में तेजी लाने व कलमठ तथा नाली निर्माण कार्यो को गुणवत्तापूर्ण निर्धारित समय जून, 2023 तक अनिवार्य रूप से पूर्ण करने के निर्देश दियें। उन्होंने बागेश्वर-दफौट मोटर मार्ग पर 6.79 करोड की लागत से निर्माणाधीन 70 मीटर स्पांन स्टीलगडर पुल के दोनों ओर एप्रेाज रोड 15 नवंबर तक पूर्ण करने के निर्देश दियें। उन्होंने पीएमजीएसवाई को बनलेख-सिरौली मोटर मार्ग, कठपुडियाछीना-राईआगर-सेराघाट, रिखाडी-वाछम, धरमघर-माजखेत, बदियाकोट-बोरबलडा, बदियाकोट-कुवांरी, रिखाडी-वाछम सडकों के कार्यो में गति लाकर पूर्ण करने के निर्देश दियें। उन्होंने वैबकॉस द्वारा जनपद मे 18 पुल में से 05 पुलों में अभी तक कार्य प्रारंभ न होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शीघ्र कार्य प्रारंभ कराने के निर्देश दियें साथ ही जनपद में सडक महकमों के स्वीकृत एवं निर्माणाधीन पुलों की नियमितत समीक्षा करने के निर्देश जिलाधिकारी को दियें। उन्होंने कहा जो ठेकेदार कार्य नहीं कर रहें है या कार्यो में अनावश्यक देरी कर रहें है उन्हें नोटिस देते हुए ब्लैक लिस्ट करने की कार्यवाही करने के निर्देश दियें। उन्होंने एनएच की समीक्षा करते हुए बागेश्वर-बिलौना, कनगाडछीना 32 किमी0 स्वीकृत की डीपीआर भारत सरकार को भेजने तथा बैजनाथ-बागेश्वर फेज-वन, बागेश्वर-भराडी फेज-टू व भराडी रामगंगा पुल तक फेज-थ्री सडक चौडीकरण टू-लेन कार्यो का शीघ्रता से सर्वे करते हुए भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही करने के निर्देश बीआरओ को दियें।

जनपद में जल जीवन मिशन कार्यो की समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी ने बातया कि जनपद में जल जीवन मिशन के अंतर्गत फेज-वन के कार्य पूर्ण कर लियें गयें है तथा फेज-टू के सभी कार्यो के टैण्डर कर लियें गयें है। उन्होंने बताया कि फेज-वन कार्यो से 300 गांवों को मानकों के अनुसार सुचारू पेयजल उपलब्ध हो रहा हैं। जल जीवन मिशन के अंतर्गत 06 बडी पेयजल योजनाओं की समीक्षा के दौरान बताया गया कि 04 योजनाओं के टैण्डर कर दियें गयें हैं जबकि कौसानी पंपिंग योजना  व शामा पेयजल योजना के टैण्डर प्रस्तावित है। मंडलायुक्त ने मंडलसेरा, जेठाई व खरही पंपिंग योजना आगामी मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश पेयजल निगम को दियें। उन्होंने बीएसएनएल के अधिकारियों को जनपद में 37 प्रस्तावित टॉवरों को जन प्रतिनिधियों से समन्वय करते हुए उपयुक्त कनेक्विटी स्थानों पर स्थापित करने के निर्देश दियें। विद्युत विभाग के कार्यो की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने दीनदयाल उपाध्याय विद्युतीकरण योजना के तहत विद्युतीकृत ग्रामों की सूची मांगने के निर्देश जिलाधिकारी को दिये।

जनपद में मुख्यमंत्री घोषणाओं की समीक्षा करते हुए आयुक्त ने मुख्यमंत्री घोषणा कार्यो में त्वरित कार्य करने के निर्देश अधिकारियों को दियें। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 110 मुख्यमंत्री घोषणायें हैं, जिसमें से 70 घोषणाओं पर शासन से स्वीकृत हुई हैं जिसमें से 30 कार्य पूर्ण व 40 पर कार्य प्रगति पर हैं वहीं 40 घोषणाओं पर शासन से स्वीकृत  अपेक्षित है। मंडलायुक्त ने जिला चिकित्सालय में व्यवस्थाओं तथा बैड आदि की विस्तृत जानकारियां ली। 

विधायक सुरेश गढिया ने हरसीला-पुडकुनी-झटिया सडक मार्ग का दोबारा प्रस्ताव बनाने, उत्तरौडा, हरसीला तथा सानीउडियार-रावतसेरा, सडक आपदा में ध्वस्त कार्यो को कराने, वनलेख में तीन पुल निर्माणा कराने के निर्देश दियें। उन्होंने आपदा भू-कटाव संवेदनशील ऐठान गांव में भूमि संरक्षण कार्यो को आपदा न्यूनीकरण में रखने के निर्देश दियें। वहीं जन दबाव को देखते हुए बागेश्वर जिला चिकित्सालय को 200 बैड विस्तारित करने की जरूरत पर भी बल दिया।

जिलाधिकारी रीना जोशी ने मंडलायुक्त को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दियें गयें निर्देशों का अनुपालन करते हुए सभी अधिकारी कार्यो में गति लाकर उन्हें पूर्ण करना सुनिश्चित करें। 

बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह, अपर जिलाधिकारी सीएस इमलाल, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुनीता टम्टा सहित समस्त स्तरीय अधिकारी मौजूद थें।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page