Connect with us

उत्तराखण्ड

मजदूर वर्ग देश की आबादी का 70 फीसदी हिस्सा,,,जोगेंद्र


हल्द्वानी

मेहनतकश वर्ग को महंगाई, बेकारी,दरिद्रता व जीवन संकट में धकेलने वाली कार्पोरेट परस्त लुटेरी सरकारी नीतियों को वापस लेने की मांग के साथ संघर्ष तेज करने का आवाहन किया।

ऑल इंडिया सेंट्रल काउंसिल ऑफ ट्रेड यूनियंस एक्टू हल्द्वानी की बैठक यूनियन दमुआ ढुंगा कार्यालय में आज हुई।

बैठक में सर्वसम्मति से मांग की गई की केंद्र सरकार समवैधानिक मजदूरी को वा आशा आंगनबाड़ी भोजन माता को न्यूनतम 21हजार वेतन देना शुरू करे। सार्वजनिक सुरक्षा बा सम्मान जनक पेंशन की गारंटी करे।

नगर कमेटी की मीटिंग को संबोधित करते हुए एक्टू राज्य महामंत्री कामरेड के के बोरा ने कहा कि वर्ष 2014 के बाद से मजदूर कर्मचारियों के सामने नौकरी ,जीवन स्तर व सामाजिक सुरक्षा का संकट बढ़ता ही गया है। देशभर में आत्महत्या करने वालो में 25 फीसदी लोग दिहाड़ी मजदूर शामिल पाए गए है। बागेश्वर में एक ही परिवार के 3 अबोध बच्चो समेत दलित माता को आत्महत्या करने को सरकार की जुमला नीतियां ही जिम्मेदार साबित हुई। केंद्र वा उत्तराखंड सरकार के फ्री राशन के दावे के विपरीत उस परिवार में एक दाना राशन v सिलेंडर नहीं मिला। इन्ही भयावह नर्क की हालातों में मजदूर वर्ग जूझ रहा है और सरकार की चिंता में केवल चंद कार्पोरेट घराने हैं।
आगे बोलते हुए उन्होंने कहा कि देश के प्रणालीगत संकट ने निपटने के लिए राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए सभी मजदूरों कर्मचारियों की वेतन वृद्धि v सामाजिक सुरक्षा में लगे आशा आंगनबाड़ी भोजनमता जैसे सभी हिस्सो को न्यूनतम वेतन देना पहली प्राथमिकता होना चाहिए।क्योंकि मजदूर वर्ग आबादी देश का 70 फीसदी हिस्सा है। जब देश का सबसे बड़ा हिस्सा महंगाई बेकारी जीवन आसूरक्षा में डूबता जा रहा है तो हमारी सरकारों को पूंजीपतियों के फायदे v मंत्रियों की तनखाह बढ़ाए जाने को तत्काल रोक देना चाहिए।

कामरेड बोरा ने कहा कि चंद घरानों को पालने वाली नीतियों को वापस लेने v न्यूनतम मजदूरी बड़ाने को मजदूर यूनियन के साझा संघर्ष पूरे देश में तेज हो रहा है। मार्च से मई तक विभिन्न स्तरों सम्मेलन हो रहे हैं। ऐक्टू कार्यकर्ता को जनजागृति में तेजी लानी है।

बैठक ने हल्द्वानी में बृहद नगर सम्मेलन 9अप्रैल को करने का प्रस्ताव पारित किया। तथा यूनियंस के साझा संघर्ष को तेज करने का संकल्प लिया।

बैठक कि अध्यक्षता ऐक्टू जिला अध्यक्ष जोगेंद्र लाल ने की तथा संचालन पंकज दुर्गापाल ने किया।

बैठक में उपरोक्त के अलावा ऐक्टू राज्य उपाध्यक्ष कैलाश पांडे, दीपक कांडपाल, मनोज सिंह आर्या, दयाल गाडियां, प्रकाश कपकोटी, नरेंद्र सिंह बानी, प्रकाश चिलवाल, विवेक ठाकुर, अरविंद वर्मा, आदि उपस्थित रहे

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page