Connect with us

उत्तराखण्ड

मोदी राज में हमारे देश के लोकतंत्र पर चौतरफा हमला,, राजा बहुगणा,

हल्द्वानी,

संघ-भाजपा का कारपोरेट- साम्प्रदायिक फासीवाद देश के लिए आपदा है : राजा बहुगुणा
भाकपा(माले) को मजबूत बनाना उसके कारगर प्रतिरोध के लिए बेहद जरूरी
जायडस के मजदूरों की जीत ऐतिहासिक
माले का नैनीताल जिला सम्मेलन 18 दिसंबर, उधमसिंहनगर 25 दिसंबर, गढ़वाल 29 दिसंबर व अल्मोड़ा 30 दिसंबर को होगा

भाकपा(माले) उत्तराखण्ड राज्य स्थायी समिति की
बैठक हल्द्वानी में एक निजी आवास पर हुई। बैठक में आगामी 15-20 फरवरी 2023 को बिहार की राजधानी पटना में आयोजित होने जा रहे पार्टी के 11वें महाधिवेशन की तैयारियों पर विस्तार से चर्चा की गयी और कई जरूरी निर्णय लिए।

चर्चा की शुरुआत करते हुए भाकपा(माले) राज्य सचिव कामरेड राजा बहुगुणा ने कहा कि, “मोदी राज में हमारे देश के लोकतंत्र पर चौतरफा हमला हो रहा है और देश के नाम पर देश की जनता के ही बड़े हिस्से को लगातार निशाना बनाया जा रहा है।”

उन्होंने कहा कि,”देश के कारपोरेट खासकर अडानी-अम्बानी भाजपा को सरकार में बनाये रखने के लिए पानी की तरह पैसा बहा रहे हैं और बदले में भाजपा देश की नीतियों में बदलाव करके व संस्थाओं पर दबाव डालकर कीमती प्राकृतिक संसाधनों समेत समूचे सार्वजनिक क्षेत्र को उनके हाथों गिरवी रख रही है।”

उन्होंने कहा कि, “भाजपा का चुनावी विस्तार और बढ़ती ताकत देश के लिए सचमुच एक विपदा बनकर आयी है। जनसंघर्षों के माध्यम से और चुनावों में बड़ी विपक्षी एकता के जरिये भाजपा का प्रतिरोध करना और इस प्रतिरोध को एक शक्तिशाली धारा में बदल डालना ही भाकपा(माले) 11 वें महाधिवेशन का लक्ष्य है।”

माले नेताओं ने बैठक में कहा कि, “उत्तराखण्ड की भाजपा सरकार द्वारा अंकिता मामले में वीआईपी के नाम को छुपाने और बेरोजगारों के साथ धोखाधड़ी करके यूकेट्रिपलएससी और विधानसभा भर्ती घोटालों के कर्ताधर्ताओं को संरक्षण देने का काम किया गया है। यह इस सरकार की घोर जनविरोधी कार्यशैली का परिचायक है।”

माले राज्य स्थाई समिति ने जायडस के मजदूरों के संघर्ष को सलाम करते हुए उनकी जीत को सिडकुल समेत सभी मजदूरों के आंदोलन के लिए बड़ी जीत बताते हुए कहा कि यह ऐतिहासिक जीत टैक्स बचाने के लिए सिडकुल में फैक्ट्री लगाकर मजदूरों का शोषण कर अकूत मुनाफा अर्जित कर भागने वाले पूंजीपतियों के खिलाफ ऐक्टू से जुड़ी जायडस यूनियन के मजदूरों की एकता और संघर्ष से हासिल हुई है। इससे शोषण झेल रहे बाकी मजदूरों को भी लड़ने का संबल मिलेगा।

आगे चर्चा करते हुए भाकपा(माले) राज्य स्थायी समिति ने फासीवाद की इस आपदा से निबटने और प्रतिरोध संघर्ष को निर्णायक मंजिल तक ले जाने के लिए भाकपा(माले) को मजबूत बनाने तथा उसका चतुर्दिश विस्तार करने पर जोर दिया। पार्टी के जनसंगठनों को मजबूत करते हुए भारी तादाद में लोगों को शामिल करने, महिलाओं व युवाओं की भारी तादाद को पार्टी कतार में शामिल करने तथा पार्टी के प्रचार तन्त्र को सक्षम व मजबूत करने का कार्यभार प्राथमिकता से पूरा करने पर जोर दिया जायेगा।

बैठक में तय किया गया कि पार्टी का नैनीताल जिला सम्मेलन 18 दिसंबर, उधमसिंहनगर का जिला सम्मेलन 25 दिसंबर, गढ़वाल का जिला सम्मेलन 29 दिसंबर व अल्मोड़ा जिला सम्मेलन 30 दिसंबर को किया जायेगा।

बैठक मे भाकपा (माले) राज्य स्थायी समिति सदस्य राजा बहुगुणा, के. के. बोरा, इन्द्रेश मैखुरी, डॉ. कैलाश पाण्डेय, ललित मटियाली उपस्थित रहे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page