Connect with us

उत्तराखण्ड

मजदूरों के राष्ट्रीय सम्मेलन ने केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी, जनविरोधी, राष्ट्रविरोधी नीतियां बेनकाब करने के लिए वार्षिक कार्यक्रम किया घोषित।,,

हलद्वानी

मजदूरों के राष्ट्रीय सम्मेलन ने केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी, जनविरोधी, राष्ट्रविरोधी नीतियां बेनकाब करने के लिए वार्षिक कार्यक्रम किया घोषित। ये जानकारी सम्मेलन में भागीदारी करके लौटे ऐक्टू राज्य महामंत्री कॉमरेड के के बोरा ने कहा,

कॉमरेड बोरा ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के शहादत दिवस पर कांस्टीट्यूशन क्लब एनेक्सी, नई दिल्ली में मजदूरों का राष्ट्रीय सम्मेलन विभिन्न धार्मिक विश्वासों, भाषाएँ और संस्कृतियाँ के लोगों की एकता और सद्भाव के लिए उनके बलिदान के लिए गांधी जी को श्रद्धांजलि देने के साथ शुरू हुआ। ।
अधिवेशन की अध्यक्षता दस सदस्यीय प्रेसिडियम ने की। इनमें इंटक से अमित यादव, एटक से बिनॉय विश्वम, एचएमएस से राजा श्रीधर, सीटू से डॉ के हेमलता, एआईयूटीयूसी से आर पाराशर, टीयूसीसी से जीआर शिवशंकर, सेवा से लता बेन, AICCTU से के के बोरा, LPF से राशिद,यूट्यूब से शत्रुजीत सिंह शामिल थे। अधिवेशन में लगभग सभी क्षेत्रीय राष्ट्रीय महासंघों के नेता उपस्थित थे। प्रतिभागी अर्थव्यवस्था के लगभग सभी क्षेत्रों से अनौपचारिक/असंगठित, औपचारिक/संगठित और स्व-नियोजित/स्वयं आदि क्षेत्र के श्रमिक थे।

ऐक्टू महामंत्री कॉमरेड के के बोरा ने जानकारी दी की लेबर कोडके खिलाफ विरोधी गतिविधियों की गति को बनाए रखने के लिए प्रतिनिधियों द्वारा अंग्रेजी और हिंदी में घोषणा पत्र पारित किया गया । सभी राज्यों में चलाए जाने वाले कार्यक्रमों को करते हुए राज्य/जिला/क्षेत्रीय स्तर के सम्मेलनों के आयोजन से शुरू होकर, राज्यव्यापी जत्थों को निकालने के लिए 9 अगस्त को भारत छोड़ो दिवस पर सभी राज्यों में राज्यव्यापी महापड़ाव पर समापन होगा।

उन्होंने बताया कि सम्मेलन को संबोधित करने वाले नेताओं में इंटक के उपाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह, एटक के महासचिव अमरजीत कौर, एचएमएस के महासचिव हरभजन सिंह, सीटू के महासचिव तपन सेन, एआईयूटीयूसी के कार्यकारी समिति के सदस्य राजिंदर सिंह, टीयूसीसी के अध्यक्ष के इंदु प्रकाश मेनन, सेवा के नेशनल सचिव सोनिया जॉर्ज , ऐआईसीसीटीयू के महासचिव राजीव डिमरी, ऐलपीऐफ के महासचिव शनमुगम और यूटीयूसी के महासचिव अशोक घोष शामिल थे।

कॉमरेड बोरा ने बताया कि राष्ट्रीय मजदूर कन्वेंशन में वक्ताओं ने श्रम संहिताओं, सार्वजनिक उपक्रमों के निजीकरण की नीतियों, भारतीय और विदेशी कॉरपोरेट्स को राष्ट्रीय संसाधनों और संपत्तियों की बिक्री, भारतीय अर्थव्यवस्था में भारतीय आत्मनिर्भरता, संप्रभुता और स्वतंत्रता के लिए हानिकारक अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय पूंजी के अधीन करने के साजिश के खिलाफ अपने संकल्प को दृढ़ता से उठाया । उन्होंने क्रोनी पूंजीपतियों के बचाव के लिए भारत सरकार के प्रयासों को उजागर किया और हिंडनबर्ग शोध रिपोर्ट द्वारा लगाए गए अडानी कंपनियों के आरोपों और खुलासे की जांच की मांग की। उन्होंने ऑक्सफैम की नवीनतम रिपोर्ट का हवाला देते हुए बढ़ती असमानता के बारे में बताया जो आम जनता के जीवन को दयनीय बना रही है।सरकार जो वादों को पूरा करने में सभी मोर्चों पर विफल रही, अब विभिन्न बहाने से सांप्रदायिक घृणा और ध्रुवीकरण की ताकतों को मजदूरों, किसानों और समाज के अन्य वर्गों के संयुक्त आंदोलन को उनकी आजीविका और अस्तित्व के दबाव वाले मुद्दों से विचलित करने की अनुमति दे रहा है। यह सरकारी नीतियों के विरोध की आवाज को दबाने के लिए सभी लोकतांत्रिक संस्थानों का उपयोग करके हमारे समाज के धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक मूल्यों को कमजोर कर रही है।

ऐक्टू प्रदेश महामंत्रीने बताया कि अधिवेशन ने संकल्प लिया कि उनकी यूनियनों के तहत कार्यकर्ता राष्ट्रीय एकता और सामंजस्यपूर्ण जीवन की रक्षा के लिए लड़ेंगे और अपनी पूरी ताकत के साथ राष्ट्रीय हित में इन नीतियों को हराने के लिए आगे बढ़ेंगे।

अधिवेशन ने सर्वसम्मति से घोषणा को पारित किया और वर्ष के अंत में राष्ट्रव्यापी हड़ताल की कार्रवाई का सहारा लेने का संकल्प लिया।
एक्टू उत्तराखंड के नेतृत्व में फैक्ट्री मजदूरों , नेताओ, निर्माण मजदूरों ,संगठित मजदूरों ने भागीदारी की

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page