Connect with us

उत्तराखण्ड

देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया हैं। वहीं जनपद को भी प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों का विनिर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया,

बागेश्वर ,
देशभर में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया हैं। वहीं जनपद को भी प्लास्टिक मुक्त बनाने के लिए सिंगल यूज प्लास्टिक उत्पादों का विनिर्माण, आयात, भंडारण, वितरण, बिक्री और उपयोग पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है, इसी के दृष्टिगत जिलाधिकारी रीना जोशी की अध्यक्षता में ब्लॉक सभागार गरूड़ में जनप्रतिनिधियों, व्यापार मंडल, होटल व्यवसायी सहित नगर निकाय के अधिकारियों के साथ बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कहा कि उपजिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी नगर निकाय क्षेत्र में पॉलीथीन उपयोग एवं बिक्री करना प्रतिबंधित संबंधी पोस्टर, बैनर, पम्पलेट व लाउडस्पीकर द्वारा जनजगारूकता करें, तथा छापीमारी कर पॉलीथीन बिक्री या उपयोग करने पर जुर्माना लगाया जाए। उन्होंने कहा जनपद को पॉलीथीन मुक्त करना है इसके लिए उन्होंने जनप्रतिनिधियों, व्यापार मंडल, होटल एसोसिएशन समेत आम जनता से अपील की कि वे जनपद को पॉलीथीन मुक्त करने में सहयोग करें। जिलाधिकारी ने कूडा वाहन में माईक लगाकर जनजागरूक करने के निर्देश दियें। उन्होंने नगर को स्वच्छ रखने व घर-घर से कूडा उठाने के लिए बेहतर प्लांन तैयार करने के निर्देश ईओ गरूड को दियें। उन्होंने जिनके घरों व प्रतिष्ठानों के पास कूडा फेंका हुआ मिलता हैं उनका चालान करने के निर्देश उपजिलाधिकारी व ईओ को दियें। उन्होंने कहा कि 15वें वित्त में ग्राम पंचायतों में बजट का 60 प्रतिशत धनराशि पंचायत स्वच्छता में व्यय करना हैं, इसलिए ग्राम प्रधान कूडा निस्तारण व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे तथ अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत व पंचायतीराज अधिकारी कूडा निस्तारण व्यवस्था में सहयोग करना सुनिश्चित करेंगे।

जिलाधिकारी ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक पूर्णत: प्रतिबंधित है, कोई भी व्यक्ति इसे बेचता हुआ या प्रयोग करता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई के साथ ही आर्थिक दण्ड भी लगाया जायेगा, इसलिए सभी लोग घर से ही सामान हेतु कपडे का थैला साथ लेकर जाए। बैठक में कूडा के निस्तारण की उचित व्यवस्था न होने की शिकायत को जिलाधिकारी ने गंभीरता से लेते हुए अधिशासी अधिकारी को कूडा निस्तारण के लिए जगह चिन्हित करने के साथ ही गीला कूडा-सूखा कूडा व जैविक एवं अजैविक कूडे हेतु डस्टबिन लगाने के निर्देश दियें। उन्होंने कहा कि नदियों में कूडा कतई नही जाना चाहिए, साथ ही उन्होंने कूडा सैग्रीगेशन करने के भी निर्देश दियें। उन्होंने क्षेत्र में प्रकाश व्यवस्था दुरूस्त रखने के साथ ही खराब स्ट्रीट लाईटो का मरम्मत कार्य करने के भी निर्देश दियें। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद को प्लास्टिक मुक्त करने के लिए अधिक से अधिक जनजागरूकता अभियान चालायें तथा घरों से ही कूडे का सैग्रीग्ोट किया जाए, ताकि प्लास्टिक को पहले की अलग किया जा सकें। इसके उपरांत जिलाधिकारी सहित अन्य लोगों ने ब्लॉक परिसर में पौधारोपण भी किया गया।

बैठक में ब्लॉक प्रमुख हेमा बिष्ट, जिलाध्यक्ष भाजपा शिव सिंह बिष्ट, मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, उपजिलाधिकारी राजकुमार पांडे, खंड विकास अधिकारी केडी जोशी, ईओ भूपेन्द्र प्रकाश जोशी, तहसीलदार तितिक्षा जोशी समेत व्यापार मंडल अध्यक्ष टीट बाजार प्रेम सिंह, महासचिव भष्करानंद, ग्राम प्रधान मंजू नेगी, कविता गोस्वामी,नीता आर्य, चम्पा, देवेन्द्र गोस्वामी आदि मौजूद थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page