Connect with us

उत्तराखण्ड

प्रधानमंत्री स्वनिधि महोत्सव का नैनीताल में आगाज, विधायक ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ।


 प्रधानमंत्री स्वनिधि महोत्सव का नैनीताल में आगाज, विधायक ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ।
 • जनपद के कुल 942 वेंडर्स हुए योजना से लाभान्वित।

नैनीताल: फड़ रेहड़ी व पटरी व्यवसाईयो की आर्थिक स्थिति मजबूत करने व स्वालम्बी बनाने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरु की गई स्वनिधि महोत्सव का शुक्रवार को नैनीताल डीएसए खेल मैदान में आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि पहुंची विधायक सरिता आर्य ने दीप प्रज्ज्वलित कर शुरुआत की।
 • विधायक ने कहा कि केंद्र सरकार देश के गरीब वर्ग के लोगों के लिए तरह-तरह की स्कीम लेकर आती रहती है. इस स्कीम के जरिए सरकार लोगों को आर्थिक और सामाजिक सुरक्षा देती है। ऐसी ही इस स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना ।इस स्कीम की शुरुआत 2 जुलाई 2020 में की गई थी.इस स्कीम के जरिए 24 मार्च 2020 से पहले रेहड़ी-पटरी लगाने वाले लोगों को सरकार लोन की सुविधा देती है। यह लोन गारंटी फ्री रहता है।
 •  जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की बारीकियों से अवगत कराते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण काल के दौरान फड़, रेहडी व्यवसाईयो को हुए नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री द्वारा यह योजना की शुरुआत की गई है। जिसमें फड़ व्यवसाईयों को बिना किसी गारंटी के दस हजार का लोन दिया जा रहा है ताकि फड़ व्यवसाई अपने परिवार का भरण पोषण कर सके और अपने व्यवसाय शुरू कर सके। जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक नैनीताल में 1184 लोगो ने सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था जिसमें से अब तक 942 को लाभ देते हुए लोन दे दिया गया है। कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी और विधायक के द्वारा करीब 15 से अधिक फड़, रेहड़ी व्यवसायियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।
 • इस दौरान नगर पालिका द्वारा हस्तकला, हस्तशिल्प समेत स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न स्टॉल भी लगाए गए जिसमें स्थानीय लोगों के साथ साथ नैनीताल घूमने पहुंचे पर्यटकों ने जमकर खरीदारी की।कार्यक्रम का संचालन हेमन्त बिष्ट ने किया।
 • कार्यक्रम के दौरान सांसद प्रतिनिधि गोपाल रावत, मेयर डॉ जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला, नगर पालिका अध्यक्ष सचिन नेगी,भवाली पालिका अध्यक्ष संजय वर्मा, अधिशासी अधिकारी अशोक कुमार वर्मा, सचिव जिला विकास प्राधिकरण पंकज उपाध्याय,सभासद,गजाला कमाल,प्रेमा अधिकारी,सागर आर्य,राजू टाक,भगवत रावत,निर्मला,रेखा आर्य,मनोज जोशी,तारा राणा,दया किशन पोखरिया,अरविंद पडियार, महासचिव अनिल गड़िया समेत अन्य लोग मौजूद रहे।
 

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page