Connect with us

उत्तराखण्ड

कलेक्ट्रेट सभागार में 15 अगस्त स्वतंत्रा दिवस समारोह की रूपरेखा तैयार किए जाने हेतु आवश्यक बैठक आहूत की गई।

RS gill. Journalist

जिलाधिकारी युगल किशोर पंत की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में 15 अगस्त स्वतंत्रा दिवस समारोह की रूपरेखा तैयार किए जाने हेतु आवश्यक बैठक आहूत की गई। बैठक में जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्वस को भव्य रूप से मनाया जायेगा। जिलाधिकारी ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस की 75 वी वर्षगांठ को अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता पर जनपद स्तरीय कार्यक्रम पुलिस लाईन में आयोजित होंगे। उन्होंने सभी कार्यलयाध्यक्षों को अपने अपने कार्यालयों में प्रातः 09ः00 बजे ध्वजारोहण करने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जिला कार्यालय में 09ः30 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। उन्होने बताया कि प्रातः 10:00 बजे ध्वजारोहण एवं जिला स्तरीय कार्यक्रमों का आयोजन रूद्रपुर पुलिस लाईन में किया जायेगा। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि 14 व 15 अगस्त की सांय 6 बजे से रात्रि 11 बजे तक सरकारी भवनों, इमारतों, स्वतंत्रता संग्राम के ऐतिहासिक स्मारकों को हल्की एलईडी लाइटों से प्रकाशमान किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनपद मुख्यालय के प्रमुख चैराहों पर दिनांक 14 अगस्त,2022 को सांय 6ः00 बजें से रात्रि 9ः00 बजे तक व दिनांक 15 अगस्त,2022 को प्रातः 6ः00 बजे से 11ः00 बजे पूर्वान्ह तक लाउडस्पीकर के माध्यम से देश प्रेम एवं देश भक्ति के गीतों का प्रसारण सूचना विभाग द्वारा किया जायेगा।
जिलाधिकारी युगल किशोर पन्त ने निर्देशित करते हुए कहा कि अमृत सरोवर योजनान्तर्गत जनपद में निर्मित 34 तालाबों पर भी पहली बार ध्वजारोहण किया जायेगा। उन्होंने तालाबों पर ध्वजारोहण की तैयारी समय से पूर्ण करने के निर्देश ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को दिये।
जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि 13 से 15 अगस्त तक चलने वाले हर घर झण्डा अभियान के प्रति जनता को जागरूक किया जाये और आजादी का अमृत महोत्सव के साथ ही लोकतंत्र की महत्ता के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाये।
उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, सैनिक अथवा उनके आश्रितों को तहसीलों में आमंत्रित कर उनको सम्मानित किया जाए। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये है कि विभागो द्वारा उद्यान व वन विभाग से समन्वय बना के वृक्षारोपण का कार्यक्रम किया जाये। उन्होने मुख्य शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिये कि 15 अगस्त 2022 को प्रातः 07ः00 बजे से प्रभात फेरी निकाली जाये और चुनिन्दा विषय पर 500 शब्दों की निबन्ध प्रतियोगिता आयोजित की जाये। उन्होने क्रीड़ा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि ओपन वर्ग में बालक व बालिका क्राॅस कन्ट्री रेस का आयोजन किया जाये। उन्होने सभी नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिये है कि वे अपने-अपने क्षेत्रान्तर्गत विशेष सफाई अभियान चलाना सुनिश्चित करें और इसके साथ ही विभिन्न स्मारकों/प्रतिमाओं, पार्कों एवं महत्वपूर्ण सार्वजनिक स्थलों की स्वच्छता, रंग-रौगन एवं सौन्दर्यीकरण कराना सुनिश्चित करें। उन्होने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा कार्य करने वाले समाज सेवक, कार्मिकों को सम्मानित किया जाये, ताकि उनका मनोबल एवं उनमें देशभक्ति की भावना प्रबल हो।
उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा सभी कार्मिक फाॅर्मल ड्रेस में ही कार्यक्रम में प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यक्रम में प्लास्टिक तथा पोलीथीन का प्रयोग न किया जाये। उन्होंन े

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन जय भारत सिंह, मुख्य कोषाधिकारी डाॅ.पंकज कुमार शुक्ल, जिला विकास अधिकारी तारा ह्यांकी, उप जिलाधिकारी प्रत्यूष सिंह, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी नफील जमील सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page