Connect with us

उत्तराखण्ड

पर्यावरण विज्ञान के शिक्षार्थियों ने द्वितीय‌ दिवस किया सीएसआईआर- केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान, अनुसंधान केंद्र, पंतनगर का भ्रमण।,,

उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की एम.एस.सी.पर्यावरण विज्ञान विषय की कार्यशाला के दौरान शैक्षणिक भ्रमण के द्वितीय‌ दिवस सीएसआईआर- केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान, अनुसंधान केंद्र, पंतनगर का भ्रमण किया गया।
उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय पर्यावरण विज्ञान के कार्यक्रम समन्वयक डॉ. एच. सी. जोशी एवं सहायक प्राध्यापक डॉ. बीना तिवारी फुलारा ने बताया भ्रमण के अन्तर्गत शिक्षार्थियों को विभिन्न औषधीय और सुगंधित पौधों पर व्याख्यान दिया गया तथा साथ ही केन्द्र में स्थापित डिस्टिलेशन यूनिट, बॉयलर, वर्मी-कम्पोस्ट यूनिट भ्रमण और कृषि उपकरण का प्रदर्शन किया गया।
इस‌ दौरान केन्द्र के साइंटिस्ट इन्चार्ज डॉ. राजेन्द्र पड़लिया द्वारा औषधीय और सुगंधित पौधों के संग्रह, संरक्षण, रूपात्मक और रासायनिक लक्षणों का विवरण दिया गया। उन्होंने केन्द्र द्वारा किये जा रहे शोध के विषय में विस्तृत जानकारी दी और बताया कि केन्द्र का उद्देश्य औषधीय और सुगंधित पौधों का आनुवंशिक सुधार विशेष रूप से पुदीना, सुगंधित घास, सतावर, क्लैरीसेज, सिलीबम, गुलाब, कालमेघ आदि, कृषि प्रौद्योगिकी विकास, गुणवत्ता रोपण सामग्री का बड़े पैमाने पर उत्पादन के उपरांत प्रौद्योगिकियों का विकास, कृषि सलाह के‌‌ साथ औषधीय और सुगंधित पौधों की खेती को बढ़ावा देना, किसानों और उद्यमियों के लिए प्रशिक्षण, जागरूकता और फील्ड प्रदर्शन‌ आदि को बढ़ावा देकर कृषि उद्यमिता का विकास आदि है।
उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की ओर से सहायक प्राध्यापक डॉ. कृष्ण कुमार टम्टा द्वारा सभी काे धन्यवाद ज्ञापित किया गया।
इस दौरान डॉ. अमित चौहान
श्री अमित कुमार तिवारी, तथा श्री सोमवीर सिंह आदि द्वारा भी सहयोग प्रदान किया गया।

Ad Ad
Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page