Connect with us

उत्तराखण्ड

जीवन मिशन के अंतर्गत रुपए 5 करोड़ से अधिक लागत की पेयजल, सीवेज, सेप्टिक आदि योजनाओं में किए जा रहे हैं कार्यों की समीक्षा बैठक ली।

सूचना,
  मंडलायुक्त दीपक रावत ने कैंप कार्यालय हल्द्वानी में कुमाऊं मंडल के 06 जिलों में पेयजल निगम द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत रुपए 5 करोड़ से अधिक लागत की पेयजल, सीवेज, सेप्टिक आदि योजनाओं में किए जा रहे हैं कार्यों की समीक्षा बैठक ली। बैठक की अध्यक्षता करते हुए मण्डलायुक्त दीपक रावत ने कहा कि योजना का उद्देश्य प्रत्येक ग्रामीण परिवार को किफायती सेवा वितरण शुल्क पर नियमित और दीर्घकालिक आधार पर निर्धारित गुणवत्ता की पर्याप्त मात्रा में पेयजल आपूर्ति करना है जिससे ग्रामीण समुदायों के जीवन स्तर में सुधार हो।
 • मण्डलायुक्त श्री रावत ने कहा कि जल निगम द्वारा उधमसिंहनगर के भेला, ढेला, किच्छा, कोसी, नंधौर आदि नदी को पुनर्जीवित करने के लिए महत्वपूर्ण योजना निर्मित की गई है जिससे नदी में मिलने वाले नालों को टेप किया जाएगा। इसके साथ ही हल्द्वानी में रुपये 3558.77 लाख की लागत से 28 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण कार्य भी पूर्ण हो चुका है जिसे अक्टूबर माह के अंत तक ट्रायल रन पर लाया जाएगा।
 • बैठक में मण्डलायुक्त ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत जनपद
उधमसिंहनगर के काशीपुर में दभौरा मुस्तकम, गदरपुर में बरीराई, जगनपुरी में खटोला , काशीपुर में सेप्टेज योजना, जनपद नैनीताल के विकासखण्ड ओखलकांडा में कालाआगर , कालाढूंगी में कालाढूंगी स्त्रोत संवर्धन , लालकुआं में गौजाजाली , जनपद बागेश्वर में मंडलसेरा,जेठाई, जनपद पिथौरागढ़ में चंडिका घाट, गर्खा, पोखरी भैरङ्ग, बेलपट्टी, जनपद चंपावत में चंपावत नगर पेयजल योजना की विस्तार से समीक्षा की।
 • बैठक में मुख्य अभियंता पेयजल निगम रकम पाल सिंह द्वारा अवगत कराया गया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में कुमाऊँ मण्डल में 98651 परिवारों को क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन उपलब्ध कराना का लक्ष्य था जिसमें से आज तक 18244 परिवारों को क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन का लक्ष्य हासिल कर लिया , अवशेष परिवारों को क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन का कार्य गतिमान है। इसी प्रकार वित्तीय वर्ष 2021-22 में 130845, 2020-21 में 169185, 2019-20 में 71527 परिवारों को कनेक्शन प्रदान किया गया है।
 • कुमाऊँ मण्डल में जल निगम द्वारा जल जीवन मिशन के अंतर्गत 05 करोड़ से अधिक लागत की 35 स्वीकृत डीपीआर के सापेक्ष 34 डीपीआर में निविदा आमंत्रित कर ली गई है व 16 डीपीआर में कार्य प्रगति पर है। इसी प्रकार रुपये 02 करोड़ से कम लागत की 2664 स्वीकृत डीपीआर के सापेक्ष 2307 डीपीआर में निविदा आमंत्रित कर ली गई है तथा 1632 डीपीआर में कार्य गतिमान है। इस अवसर पर अधीक्षण अभियंता यू के गुप्ता, संयुक्त निदेशक संख्या राजेन्द्र तिवारी, अधिशासी अभियंता डी के पन्त, ममता तिवारी , सहायक अभियंता वाई एस लशपाल सहित अन्य उपस्थित थे।

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page