Connect with us

उत्तराखण्ड

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना का शुभारम्भ किया गया।

हल्द्वानी
वित्तीय वर्ष 2021-22 में जनपद की 5357 महिलाओं ने उठाया प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ। वर्ष 2017 से अब तक जनपद की 29588 महिलायें हो चकी है लाभान्वित ।

1 जनवरी 2017 को देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना का शुभारम्भ किया गया। इस योजना को प्रदेश सरकार नेे ससमय गर्भवती महिलाओं के लिए लागू किया। राज्य में योजना का संचालन महिला एवं बाल कल्याण द्वारा किया जा रहा है।
जनपद नैनीताल मे महिलाओं के जनस्वास्थ्य के प्रति बेहद गम्भीर एवं संजीदा जिलाधिकारी धीराज सिह गर्ब्याल ने गरीब तबके को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके, इसके लिए प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के लिए लगातार प्रयत्नशील रहे हैं। उनके इसी प्रयत्नशीलता के कारण जनपद में गरीब व आम महिलाओं को शतप्रतिशत लाभ मिला है। जनपद में योजना से लाभान्वित 29588 महिलाओं द्वारा केन्द्र, राज्य एवं जिला प्रशासन का धन्यवाद किया। जिलाधिकारी के अथक प्रयासों के साथ ही उनके द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी को दिये गये निर्देशों के क्रम में उनके द्वारा समय-समय पर इस योजना की मानिटरिंग की जाती है। जिला कार्यक्रम अधिकारी मुकुल ने बताया कि वर्ष 2017 से अब तक जनपद की 29588 महिलायें योजना का लाभ ले चुकी है , वहीं वित्तीय वर्ष 2021-22 में जनपद की 5357 महिलाओं को योजना से आच्छादित किया गया है। योजना को सफल बनाने में आंगनबाडी कार्यकत्रियों का विशेष सहयोग रहा है।
इस योजना से लाभान्वित जनपद की विमला जोशी, निवासी डहरिया, हल्द्वानी का कहना है कि गर्भावस्था का पता चलने पर आंगनवाडी कार्यकत्री द्वारा योजना की जानकारी दी गई व समय-समय पर सभी प्रपत्र भरवाये गए। आंगनवाडी कार्यकत्री द्वारा समय पर गर्भावस्था का पोषाहार दिया जाता था जिससे स्वस्थ रही। नियमित पोषण से जन्म के समय जच्चा व बच्चा दोनों स्वस्थ रहे। प्रधानमंत्री माृत वन्दना योजना के अन्तर्गत प्रथम किस्त के रूप में उन्हें 1000 रूपये गर्भावस्था के पंजीकरण के समय, रूपये 2000 गर्भावस्था के छह माह के बाद जांच कराने पर तथा तीसरी किस्त 2000 रूपये बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी तथा हेपेटाइटिस बी के टीकों के चक्र के दौरान मिला।

महिला का कहना है कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना की धनराशि सरकार द्वारा ससमय डीबीटी के माध्यम से उनकेे बैंक खातों में सीधे भुगतान की है। उन्होंने बताया यह योजना गर्भावस्था मे बहुत मददगार साबित हुई। प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना प्रारम्भ होने से जहां गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य बेहतर होता है वही उन्हंे पौष्टिक आहार के मिलने से गर्भ मे पल रहे बच्चे का सम्पूर्ण विकास होता हैं

Continue Reading
You may also like...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page