Connect with us

उत्तराखण्ड

पर्यटन सीजन शुरू होने से पहले ही अधिकारी प्रदेश की सड़को की दशा सुधार ले,,परिवहन मंत्री चन्दन रामदास,,

हल्द्वानी – प्रदेश के परिवहन मंत्री चन्दन रामदास ने राज्य सड़क सुरक्षा परिषद की वर्चुअल बैठक के माध्यम से कहा कि अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें इस वर्ष चारधाम, आदि कैलाश एवं मानसरोवर यात्रा होनी है। प्रदेश में सड़क निर्माण की जो भी योजनायें प्रगति पर है उन योजनाओं को धरातल पर शीघ्र लाया जाए ताकि उत्तराखण्ड आने वाले पर्यटकों को परेशानियों का सामना ना करना पडे। उन्होंने कहा प्रदेश में बस स्टेशनों पर यात्रियों के लिए पेयजल, चिकित्सा,शौचालय एवं सीसीटीवी की व्यवस्थायें सुनिश्चित कर ली जाए।
मं़त्री दास ने दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा नेशनल हाईवे पर वाहन संचालन की दृष्टि से खतरनाक होर्डिंग्स को शीघ्र हटाया जाए तथा तीव्र गति से वाहन चलाने वालों पर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने कहा दुर्घटना से प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना हमारी पहली नैतिक जिम्मेदारी है इसके लिए सरकार द्वारा गुड समेरिटन योजना प्रारम्भ की गई है। इस योजना में दुर्घटना मे घायल व्यक्ति को चिकित्सालय में पहुंचाने वाले लोंगो को प्रोत्साहित किया जाता है। इस योजना से प्रदेश मे अब तक 13 लोगों को 1 लाख 60 हजार की धनराशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की गई है।
वर्चुअल बैठक में आयुक्त दीपक रावत ने कहा कि कामर्शियल वाहनों मे जीपीएस सिस्टम अलार्म बटन लगा है जो 112 पुलिस हैल्प लाइन से कनेक्टेड है, इस पैनिक बटन के बारे में वाहन चालकों के साथ ही आम जनमानस को जानकारी नही है उन्हें जागरूक करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा दूरदराज पर्वतीय क्षेत्रों के दूरदराज इलाकों में दुर्घटना होने पर पहुंचने मे काफी समय लग जाता है गाडियों मे बारकोड लगाने से दुर्घटना ग्रस्त वाहनों की लोकेशन शीघ्र पता चल जायेगी जिससे आसानी एवं समय से दुर्घटना सम्भावित क्षेत्रों मे पहुचा जा सकता है। उन्होंने कहा सड़क सुरक्षा को लेकर कुमाऊं मण्डल में जिलाधिकारियों को प्रत्येक माह बैठक लेने हेतु निर्देशित किया गया है। आयुक्त रावत ने कहा शहर में यातायात की समस्या को लेेकर प्राधिकरण निरंतर कार्यवाही कर रहा है।
वर्चुअल बैठक में अपर आयुक्त जीवन सिंह नगन्याल, आरटीओ संदीप सैनी आदि उपस्थित थे।

Continue Reading
You may also like...

More in उत्तराखण्ड

Trending News

Follow Facebook Page